For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डाइट में ज़रूर शामिल करें कुंदूरू, मिलेंगे ये फायदे: Kundru in Diet

07:00 AM May 30, 2024 IST | Abhilasha Saksena
डाइट में ज़रूर शामिल करें कुंदूरू  मिलेंगे ये फायदे  kundru in diet
Kundru in Diet
Advertisement

Kundru in Diet: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में कई तरह के फूड्स को शामिल करना जरूरी होता है। ख़ासतौर पर मौसमी फल और सब्ज़ियों सेहत के लिए बेहद ज़रूरी हैं। ऐसी ही एक सब्ज़ी है कुंदरू जो गर्मियों के मौसम में आती है। मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर यह सब्ज़ी किसी सुपरफ़ुड से कम नहीं है क्योंकि यह मोटापे से लेकर हड्डियों और हार्ट को स्वस्थ रखकर कई बीमारियों को शरीर में आने ही नहीं देती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ़्लामेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है। चलिए आज हम आपको कुंदरू खाने के फ़ायदे बताते हैं-

Also read: हर समय थकान और कमजोरी होने पर करें ये 3 योगासन, रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक

वेट लॉस

Kundru in Diet
Weight Loss

कुंदरू में कैलोरी बहुत कम होती है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। फाइबर से भरपूर कुंदरू की सब्जी आपको अधिक समय तक पेट भरा रखने में मदद करती है, जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं और इससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

Advertisement

पाचन को सुधारे

digest
Its good for digestion

कुंदरू हमारे पाचन तंत्र को सही रखता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डाइजेशन को बढ़ावा देता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसलिए इसका सेवन करने से आपका पेट एकदम साफ़ रहेगा। इससे गैस और अपच की दिक्कत भी नहीं होती है।

डायबिटीज मरीज़ों के लिए रामबाण

Diabetes
It controls diabetes

आज के समय में कई लोग डायबिटीज जैसी समस्याओं से जुझ रहे हैं। कुंदरू में एंटी-डायबिटिक गुण होने के कारण यह डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण औषधि की तरह है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और  इसमें उपस्थित पॉलीपेप्टाइड-पी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारने में मदद करते हैं।

Advertisement

थकान दूर करता है

Tiredness
If you feel tired, must include Kundru in your diet

हर दिन की भागदौड़ में हम अक्सर थकान महसूस करते हैं। कई बार इस थकान का कारण शरीर में आयरन की कमी होना ही होता है। आयरन से भरपूर कुंदरू कमजोरी दूर करता है और आपका थकान का एहसास नहीं होने देता है।

इम्युनिटी बूस्टर

Immunity Booster
It boosts Immunity

विटामिन ए और सी और दूसरे बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर कुंदरू हमारी इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसलिए इसका सेवन करने से हम मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

Advertisement

फ्री रेडिकल्स से बचाता है

heart health
It improves heart health

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के कारण यह फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। फ्री रैडिकल्स हमारे शरीर में कैंसर, हृदय रोग और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों जैसी पुरानी बीमारियों को बढ़ा सकता है, जिससे लड़ने में कुंदरू मदद करता है।

त्वचा में लाये निखार

shining sking
It gives us shining sking

कुंदरू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है। कुंदरू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाली त्वचा की क्षति से लड़ने में भी मदद करते हैं, इस प्रकार स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए कुंदरू आवश्यक है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी

swelling
Provides relief from swelling

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कुंदरू शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। दरअसल, कुंदरू के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन और उससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को क करने में मदद कर सकता है।

तो, आप भी एकदम फिट और हेल्दी रहने के लिए कुंदरू को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनायें।

Advertisement
Tags :
Advertisement