For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों को जरूर सिखाएं यह गुड मैनर्स, कभी नहीं उठेंगे आपके परवरिश पर सवाल: Good Manners for Kids

12:30 PM Jun 05, 2024 IST | Pratima Singh
बच्चों को जरूर सिखाएं यह गुड मैनर्स  कभी नहीं उठेंगे आपके परवरिश पर सवाल  good manners for kids
Good Manners for Kids
Advertisement

Good Manners for Kids: बच्चों की परवरिश से उनके संस्कारों का पता चलता है। बचपन में ही हमारा चरित्र निर्माण होता है, जिसकी वजह से पेरेंट्स और स्कूल सबसे ज्यादा बच्चों के करैक्टर और मैनर बिल्डिंग पर ही ध्यान देते हैं। बच्चा जबसे बोलना सीखता है तब से ही हम उसे नमस्ते करना सिखाने लगते हैं। अगर बचपन में बच्चों को अच्छी आदतें ना सिखाई जाए तो बड़े होकर बच्चे बहुत जिद्दी और बदतमीज हो जाते हैं। इसीलिए मां-बाप का सबसे बड़ा दायित्व बच्चों को अच्छी परवरिश देना होता है, जिससे उनके बच्चे समाज में दूसरों की इज्जत करें और खुद भी प्यार और दुलार की नजर से देखे जाएं।

बच्चों को यह सिखाना बहुत आवश्यक है कि उन्हें समाज में लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। यह उनके सामग्र विकास के लिए अत्यंत जरूरी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं उन महत्वपूर्ण मैनर्स को जो बच्चों को सिखाना बहुत ही आवश्यक है।

Advertisement

Good Manners for Kids
meet people happily

कई बार ऐसा होता है कि हमारे घर में जब कोई मेहमान आता है तो बच्चे उनसे मिलने से कतराने लगते हैं और छिपने लगते हैं जो कि बेड मैनर्स माना जाता ।है इसलिए आपको अपने बच्चों को यह सीखाना चाहिए कि कोई भी आए तो उनसे खुशी-खुशी मुस्कुराकर नमस्ते या हेलो कहना चाहिए। इससे वह बचपन से ही सोशल स्किल्स सीख लेंगे कि उन्हें लोगों से कैसे मिलना जुलना है और यह मैनर सीख कर वह आसानी से दोस्त भी बना पाएंगे।

वैसे तो कोई भी बात किसी भी तरीके से कही जा सकती है लेकिन अगर आप किसी से कुछ मांगते या रिस्पेक्ट करते हुए कहते हैं तो प्लीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आपके बच्चों को यह भी सीखना चाहिए कि अगर कोई भी उनके लिए फेवर करता है तो थैंक्यू कहना ना भूलें। यह बहुत बेसिक मैनर्स हैं जो बच्चा अगर बचपन में ही सीख जाता है तो उसके अंदर दूसरो के प्रति सम्मान की भावना बनी रहती है। बच्चों को यह जरूर सीखना चाहिए कि कैसे रिस्पेक्टफुली अपनी बात दूसरों से कही जाए।

Advertisement

अधिकतर बच्चों में देखा जाता है कि वह किसी को भी अपनी बात पूरी नहीं कहने देते और खुद की ही बातें बोलने में लगे रहते हैं जो कि एक बुरी हैबिट है। हमें पता है कीिजो जितना अच्छे तरीके से दूसरों की बातें सुनता है उसके अंदर बातों को समझने की क्षमता बढ़ जाती है। आपके बच्चों को यह मैनर्स सीखना चाहिए कि अगर कोई भी अपनी बात जब तक पूरी न कर ले तब तक उन्हें बीच में नहीं बोलना चाहिए। इससे उनका सेल्फ स्टीम मजबूत होगा।

apologize for your mistake
apologize for your mistake

अगर आप बचपन में ही बच्चों को यह सिखा देते हैं कि अगर वह कोई गलती करते हैं तो उन्हें अपनी गलती को समझकर दूसरों से ईमानदारी से (sincerely) माफी मांगनी चाहिए। इन मैनर्स को सीखने से बच्चों के अंदर दया और रिस्पांसिबिलिटी की भावना मजबूत होती है। उन्हें पता होना चाहिए कि अपनी गलती पर माफी मांगना कितना जरूरी होता है। बड़े होकर यह मैनर उनके रिलेशंस को ठीक तरीके से चलाने में मदद करेगा।

Advertisement

बच्चों को शेयरिंग का पाठ पढ़ना चाहिए। बच्चों के अंदर शेयरिंग करने की गुड हैबिट जरूर होनी चाहिए। इससे बच्चे का नेचर फ्रेंडली और किड होता है। बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो अपनी चीजों को दूसरे के साथ शेयर करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। यह उनको असामाजिक बना देता है। बाकी बच्चों के साथ उनकी अनबन बनी रहती है। इसलिए बच्चों को यह पता होना चाहिए कि शेयरिंग इस केयरिंग और असली आनंद तो चीजों को शेयर करके ही आता है।

बचपन से ही बच्चों के अंदर यह आदत कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए कि अपने से बड़ो का वह हमेशा आदर करें। बच्चे अगर यह नहीं सीख पाते हैं तो बड़े होते ही मां-बाप और बड़े लोगों से बदतमीजी और बदजुबानी करते हैं। बच्चों के अंदर यह मैनर होना चाहिए कि हमेशा बड़ों का आदर करें, उनकी सभी बात को मानें और उनकी सेवा करें।

यह ऐसी भावनाएं हैं जिन्हें हर कोई नहीं समझ सकता है। कुछ लोग दयालु होते हैं तो कुछ क्रूर। बचपन से ही आपके बच्चों को यह सीखना चाहिए कि जरूरतमंद लोगों या पशुओं पर दया करनी चाहिए। त्याग का अर्थ बहुत बड़ा होता है लेकिन बचपन से ही हम इसका बीज बच्चों के अंदर बो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement