For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में बढ़ जाती हैं सौन्दर्य समस्याएं: Summer Beauty Problems

11:00 AM Apr 16, 2024 IST | Pinki
गर्मियों में बढ़ जाती हैं सौन्दर्य समस्याएं  summer beauty problems
Summer Beauty Problems
Advertisement

Summer Beauty Problems: तापमान बढ़ने के कारण बालों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वह चिपचिपे और दो मुंहे हो जाते हैं। सनबर्न, टैनिंग और असमान स्किन टोन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही साथ, बाल अपनी चमक खो सकते हैं और सिर पर पसीना आने से स्कैल्प व बाल अधिक ऑयली नजर आते हैं। सनबर्न से लेकर फ्रिजी हेयर तक, कुछ ऐसी सामान्य गॢमयों से जुड़ी सौंदर्य समस्याएं हैं जिनका सामना हम सभी ने कभी ना कभी किया ही है। हालांकि, इन समस्याओं के साथ ही इनके प्रभावी समाधान भी हैं, जो आपको पूरे मौसम में बेहतर दिखने में मदद करेंगे।

Also read : Summer Beauty Hacks : गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

त्वचा पर थकान

धूप, गर्मी, क्लोरीन और नमक का पानी हमारी त्वचा पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है, जिससे वह अधिक सुस्त और थकी हुई दिखने लगती है। ह्यूमिडी लेवल अधिक होने के कारण पसीने का उत्पादन बढ़ सकता है। जब यह पसीना स्किन के प्राकृतिक तेल के साथ मिल जाता है, जो इससे पोर्स क्लॉग हो सकते हैं। ऐसे में गर्मी में अपनी स्किन को पुनर्जीवित करना और उसकी चमक को बहाल करने के लिए सही व खास ट्रीटमेंट की जरूरत हो सकती है।

Advertisement

डिहाइड्रेशन

तापमान बढ़ने और घर से बाहर अधिक समय बिताने से पसीना बढ़ सकता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस दौरान बहुत अधिक पसीना आने से त्वचा की सतह से नमी वाष्पित हो जाती है। यह डिहाइड्रेशन त्वचा के बैरियर फंक्शन को प्रभावित करता है, जिससे त्वचा अधिक रूखी, परतदार और सुस्त दिखने लगती है।

बालों का उलझना

चूंकि गर्मी के दौरान आर्द्रता का स्तर आसमान छू जाता है, जिसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है। इस मौसम में आर्द्रता का स्तर बढ़ जाने के कारण बाल बहुत अधिक फ्रिजी होने लगते हैं। चाहे आपके बाल कर्ली, वेवी या फिर स्ट्रेट हों, नमी सबसे चिकने बालों को भी रूखे बालों में बदल सकती है। ऐसे में बालों पर अधिक ध्यान दें। कोशिश करें कि आपका शैम्पू सल्फेट-मुक्त हो, क्योंकि सल्फेट बालों का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे बाल बहुत अधिक फ्रिजी नजर आ सकते हैं।

Advertisement

पसीना और तेल जमा होना

पारा बढ़ने के साथ, हम सभी को यकीनन थोड़ा अधिक पसीना आएगा। अतिरिक्त पसीना, सनस्क्रीन और बाहरी प्रदूषकों के साथ मिलकर, रोमछिद्र को बंद कर सकता है और त्वचा पर तेल का उत्पादन बढ़ा सकता है, जिसके चलते ब्रेकआउट हो सकते हैं या फिर स्किन अधिक ऑयली नजर आ सकती है। इसलिए, किसी भी तरह की गंदगी को दूर करने और रोमछिद्र को साफ रखने के लिए सुबह और रात को अपने चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर की मदद से साफ करें। इससे आपको पसीने और जमा तेल से मुक्ति मिल सकती है। याद रखें कि त्वचा पर बहुत अधिक पसीना व तेल मुहांसों के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाते हैं, जिससे त्वचा और भी ज्यादा डल नजर आ सकती है।

सनबर्न होना

गर्मी के दिनों में सनस्क्रीन की जरूरत यकीनन काफी बढ़ जाती है लेकिन कई बार सनस्क्रीन लगाने के बाद भी हानिकारक यूवी किरणें स्किन को नुकसान पहुंचा देती है, जिससे हमारी त्वचा लाल हो जाती है और उसमें दर्द का अहसास होता है। इसलिए, सनबर्न से बचने के लिए नियमित रूप से उच्च एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है, खासकर जब लंबे समय तक बाहर रहना हो।

Advertisement

रूखे और डैमेज बाल

गर्मियों की तेज धूप आपके बालों से उनका प्राकृतिक तेल छीन सकती है, जिससे वे बहुत अधिक रूखे व कमजोर हो सकते हैं। यूवी किरणें बालों की प्रोटीन संरचना को तोड़ देती है, जिससे ना केवल बालों को नुकसान होता है, बल्कि दोमुंहे बालों की समस्या व उनका टूटना भी शुरू हो जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार डीप-कंडीशनिंग ट्रीटमेंट जरूर करें।

स्कैल्प का चिकना होना

गर्मी और नमी स्कैल्प के पसीने और तेल उत्पादन को बढ़ा सकती है, जिससे बाल चिपचिपे हो सकते हैं। इससे आपके बाल बेजान दिख सकते हैं, खासकर अगर आपके बाल पतले हैं। बिल्डअप और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए सप्ताह में एक बार क्लेरिफाइंग शैम्पू का उपयोग करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement