For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुजरात के खास बसंत पंचमी त्योहार का ऐसे बनें हिस्सा, पूरा ट्रिप प्लान: Gujarat Basant Panchami

गुजरात की वसंत पंचमी का उत्सव बेहद खास होता है। रंगीन, संस्कृतिक और स्वादिष्ट है ये उत्सव। आसमान में उड़ती रंगीन पतंगे और लोगों के रंगीन पहनावे के साथ स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखकर मजा आ जाता है।
06:00 AM Feb 02, 2024 IST | Renuka Goswami
गुजरात के खास बसंत पंचमी त्योहार का ऐसे बनें हिस्सा  पूरा ट्रिप प्लान  gujarat basant panchami
Basant Panchami Festival Of Gujarat
Advertisement

Gujarat Basant Panchami: बसंत पंचमी एक ऐसा त्योहार है जिसका नाम सुनते ही जैसे हवा में उड़ती रंग बिरंगी पतंगों का दृश्य मन में आ जाता है। इस त्योहार का नाम सुनते ही जुबां पर जैसे रेवड़ी, पीले चावल और ऐसे ही कुछ अन्य व्यंजनों का स्वाद भी आ जाता है। पूरे भारत में बसंत के पर्व को बड़ी खुशी, और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हर दिशा में भले ही बसंत पंचमी को मानने का तरीका अलग है, नाम अलग हो, लेकिन उत्साह एक जैसा ही होता है।

माता सरस्वती की पूजा के साथ उत्तर प्रदेश में मनाए जाने वाले इस पर्व को पंजाब में बैसाखी के रूप में मनाया जाता है। प्रकृति जैसे ही रंगों से सजकर तैयार होती है, वसंत का आगाज़ हो जाता है। इस त्योहार को गुजरात में मनाने का ढंग बिल्कुल अलग और यूनिक है। गुजरात में मनाया जाने वाला बसंत पर्व क्यों खास होता है और आप इसका हिस्सा कैसे बन सकते हैं, यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़िएगा।

Read More :Viral Temple: पाकिस्तान में मिला 2300 साल पुराना बौद्ध मंदिर

Advertisement

गुजरात का मनमोहक बसंत पंचमी त्योहार : Basant Panchami Festival Of Gujarat

रण उत्सव

रण उत्सव दुनिया भर में मशहूर है। हर कोई जीवन में कम से कम एक बार इस महोत्सव का हिस्सा बनना चाहता है। अगर आप इस बसंत पंचमी पर कुछ खा अनुभव करना चाहते हैं तो रण उत्सव में प्रतिभागिता कर सकते हैं। इस साल रण उत्सव का आयोजन 25 फरवरी तक होना है। आप बसंत पंचमी पर इस खास उत्सव में शामिल होने के लिए रण उत्सव के आधिकारिक हैंडल से जुड़ सकते हैं।

पतंगबाजी का मौका

अगर आपको पतंगबाजी का शौक है तो आप अहमदाबाद और गांधीनगर में होने वाले विभिन्न पतंगबाजी की प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भी प्रतिभाग कर सकते हैं। विभिन्न रंगों और आकारों की पतंगों से लबालब भरा आसमान वसंत पंचमी की एक खास वाइब देता है। इसके लिए आप समय रहते पतंगबाजी से जुड़े इवेंट्स की जानकारी गूगल से प्राप्त कर रजिस्टर कर सकते हैं।

Advertisement

खाइए गुज्जू फूड

गुजरात के बसंत पंचमी की बात हो, और गुज्जू फूड का जिक्र न आए, ऐसा नहीं हो सकता। गुजराती स्वादिष्ट डिशेज का स्वाद चखने का भी ये एक खास मौका है। इसके लिए आप ऑथेंटिक गुजराती रेस्टोरेंट्स का रुख कर सकते हैं। साथ ही वसंतोत्सव मेला भी गुजराती खाने के स्वाद के मजे लेने का एक बेहतरीन ऑप्शन है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement