For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्प्रिंग सीजन में जरूर खाएं चुकंदर: Beetroot in Spring

06:00 PM Apr 06, 2023 IST | Rajni Arora
स्प्रिंग सीजन में जरूर खाएं चुकंदर  beetroot in spring
Advertisement

Beetroot in Spring: वसंत ऋतु या स्प्रिंग सीजन, शीत और ग्रीष्म ऋतु का संधिकाल है। वसंत का सीजन मौसम में बदलाव का समय है। आयुर्वेद में ऋतुराज कहलाने वाला यह मौसम अपने साथ जहां राग, रंग और उल्लास लेकर आता है। वहीं अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाता है। मौसम में बदलाव की वजह से लोगों का इम्यून सिस्टम काफी प्रभावित रहता है। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। लिहाजा बदलते मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट करना बेहद जरूरी है। आहार विशेषज्ञ, दैनिक आहार में ज्यादा से ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर बल देते हैं।

इन्हीं भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल है चुकंदर। यह साल भर मिलने वाली सब्जी है। सर्दियों के मौसम में चुकंदर बड़े चाव से खाया जाता है। चुकंदर की न्यूट्रीशियस प्रोफाइल बहुत अच्छी है, जिसकी वजह से इसे सुपरफूड का दर्जा भी दिया गया है। चुकंदर कैलोरीज़ में बहुत कम लेकिन विटामिन, मिनरल्स जैसे पौष्टिक तत्वों और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो इसे औषधीय गुणों से लबरेज बनाता है। वसंत मौसम में चुकंदर का रोजाना सेवन निरोगी रखने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को भी निखारता है।

यह भी देखे-दही की जगह खाने में इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ जाता है खाने का स्वाद: Curd Substitute

Advertisement

चुकंदर की मदद से कई तरह के व्यजन बनाए जा सकते हैं जिन्हें बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। आइए ऐसे कुछ व्यंजनों के बारे में बताते हैं

Beetroot in Spring:चुकंदर जूस

Beetroot in Spring
Beetroot Juice

सामग्री-छोटे टुकड़ों में कटा चुकंदर- 1, अनार के दाने-1 कटोरी, काला नमक-एक-चैथाई चम्मच
विधि-मिक्सी में चुकंदर, अनार के दाने और काला नमक डाल कर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसे छलनी या मलमल के कपड़े में से छानकर सर्व करें।

Advertisement

चुकंदर व नींबू जूस

सामग्री– चुकंदर- 2 मध्यम आकार के छोटे टुकड़ों में कटे हुए, खीरा- 1, अदरक- एक छोटा-सा टुकड़ा, नींबू- 1, काला नमक- एक-चैथाई चम्मच
विधि– मिक्सी में नींबू के अलावा सारी चीजें डालकर पीस लें। इसे पतीले में छलनी या मलमल के कपड़े की मदद से छान लें। फिर इसमें नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। गिलास में नींबू स्लाइस लगाकर सर्व करें।

चुकंदर सूप

Soup
Beetroot Soup

सामग्री-चुकंदर-आधा कप कटा हुआ, गाजर-आधा कप कटा हुआ खीरा-1, अदरक- एक छोटा-सा टुकड़ा, काला नमक- एक-चैथाई चम्मच, काॅर्नफ्लार- 1 बड़ा चम्मच, पानी-1 कप, धनिया पत्ते सजावट के लिए
विधि– गाजर, चुकंदर, अदरक और पानी को प्रेशर कुकर में डालकर दो सीटी आने तक पकाएं। इसे ठंडा होने दें। मिश्रण को ब्लैंडर से अच्छी तरह ब्लैंड कर लें। तैयार मिश्रण को एक पैन में छान लें। काला नमक मिलाकर हल्की आंच पर इसे उबलने दें। काॅर्नफ्लार में थोड़ा-सा पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें और इसे सूप के मिश्रण में मिलाएं। इस मिश्रण को हल्की आंच पर कड़छी से हिलाते हुए पकाएं। थोड़ा गाढ़ा होने पर गैस से उतार लें। हरी धनिया के पत्ते डालकर सर्व करें।

Advertisement

सेब-चुकंदर का मीठा दलिया

सामग्री– कद्दूकस किया हुआ चुकंदर- 1, कद्दूकस किया हुआ सेब- 1, कद्दूकस किया हुआ अदरक- एक छोटा-सा टुकड़ा, रोस्टेड दलिया- आधा कप, दूध- एक छोटा कप, चीनी- 2 चम्मच या स्वादानुसार, बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स- थोड़े-से
विधि-एक पैन में चुकंदर और सेब को हल्की आंच पर कड़छी से हिलाते हुए 5 मिनट पकाएं। दलिया और दूध डाल कर पकने दें। बीच-बीच में हिलाते रहें। सभी चीजें अच्छी तरह गल जाने के बाद इसमें चीनी डाले और पकाएं। अगर दूध कम लगे, तो थोड़ा मिलाकर थोड़ा पका लें। ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सर्व करें।

चुकंदर पूड़ी

Pudi
Beetroot Pudi

सामग्री-कटा हुआ चुकंदर- आधा कप, आटा- डेढ कटोरी, कद्दूकस किया हुआ अदरक- एक छोटा-सा टुकड़ा, लहसुन- 3-4 कलियां, हरी मिर्च-1-2, नींबू- 1, नमक- स्वादानुसारर, लाल मिर्च- एक-चैथाई चम्मच, पानी-आधा कप, घी या तेल- तलने के लिए
विधि-प्रेशर कूकर में चुकंदर पानी और नमक को मिलाकर 1 सीटी तक पका लें। ठंडा होने पर इसे अदरक, हरी मिर्च और लहसुन के साथ मिक्सी में बारीक पीस लें। तैयार प्यूरी को परात में निकाल लें। इसमें आटा, आधा चम्मच घी या तेल, नमक, लाल मिर्च डालें। बिना पानी डालें आटा अच्छी तरह गूंथ लें। इसे 15-20 मिनट तक ढक कर रख दें। गैस पर कढ़ाई में तेल गर्म करें। गूंथे आटे के छोटे-छोटे पेड़े बना लें और पूरी के आकार में बेल लें। फिर इसे कढ़ाई में मध्यम आंच पर कुरकुरे और ब्राउन होने तक तल लें। सर्व करने के लिए चुकंदर की पूड़ी तैयार है। इसे अचार या सब्जी के साथ सर्व करें।

चुकंदर पैन केक

सामग्री-कटा हुआ चुकंदर- 2, दूध- 1 कप, वेजीटेबल ऑयल-2-3 चम्मच, दालचीनी पाउडर- एक चौथाई चम्मच, आटा- 1 कप, सफेद सिरका- 2 चम्मच, चीनी-एक-चौथाई कप
विधि-सबसे पहले कटे हुए चुकंदर को नरम होने तक अच्छी तरह से उबाल लें। फिर मिक्सी में उबला हुआ चुकंदर और अन्य सामग्री डालकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें दालचीनी और चीनी मिलाएं। मिश्रण को बैटर से तब तक फेंटें जब तक कि इसमें चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए।
मध्यम आंच पर एक नॉन-स्टिक पैन रखे। इसमें थोड़ा-सा तेल डालें व मध्यम आंच पर गर्म होने दें। तेल गर्म होने पर इसमें एक-डेढ कड़छी पैनकेक का मिश्रण डालें। इसे कड़छी की उल्टी तरफ से पैन पर गोल-गोल घुमाते हुए पकाएं ताकि बैटर समान रूप से पैन पर फैल जाए। फिर इसे पकने दें।चथोड़ा पकने पर पलटा-कड़छी की मदद से पैनकेक को पलट दें और दूसरी तरफ गोल्डन ब्राउन होने तक पकने दें। प्लेट में निकालकर सर्व करें।

चुकंदर हलवा

Halwa
Beetroot Halwa

सामग्री– कद्दूकस किया चुकंदर-500 ग्राम, फुल फैट दूध- 3 कप, कद्दूकस किया खोया-250ग्राम, 6 चम्मच चीनी या आवश्यकतानुसार, घी-3 चम्मच, इलायची पाउडर-आधा चम्मच, साबुत काजू-5 से 10, किशमिश-8-10
विधि– कद्दूकस किए हुए चुकंदर को कढ़ाई में डालकर 5-7 मिनट भूनें। इसमें दूध डालकर मध्यम आंच पर उबलने तक पकाएं। बीच-बीच में कडछी से हिलाते रहें। जब मिश्रण में दूध आधे से कम बच जाए, तो इसमें घी व चीनी मिला लें। फिर मिश्रण को गाढ़ा होने तक या हलवा बनने तक हिलाते हुए पकाते रहें। पानी सूखने पर खोया मिलाकर 3-4 मिनट और पकाएं। इसके बाद इसमें पर इलायची पाउडर, काजू व किशमिश डालें। इस मिश्रण को पूरी तरह से गाढ़ा होने तक पकाएं। तैयार हलवा गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

चुकंदर परांठा

सामग्री-कद्दूकस और हल्का पका हुआ चुकंदर- 1 कप, आटा-2 कप, पानी-आधा कप,
नमक-स्वादानुसार, बारीक कटी हरी मिर्च-1 से 2, आमचूर पाउडर-1 चम्मच, गरम मसाला पाउडर- आधा चम्मच, घी या तेल-पकाने के लिए
विधि– सबसे पहले आटे में पानी और थोड़ा-सा तेल मिलाकर गूंथ लें। 15-20 मिनट के लिए रख दें। फिर इसकी अलग-अलग लोई बना लें। कद्दूकस चुकंदर में हरी मिर्च, आमचूर, और गरम मसाला मिला लें। लोई को गोलाकार में बेल लें और इसके बीच में चुकंदर का मिश्रण भर दें। इसे दोबारा गोलाकार लोई बना लें। सूखा आटा लगाकर परांठे को गोल बेल लें। तवे पर तेल लगाकर उसे गर्म होने के लिए रख दें। गर्म होने के बाद इस पर बेला हुआ परांठा डालें और मध्यम आंच पर सिकने दें। पलटा-कडछी की मदद से इसे पलटें और ऊपरी परत पर घी लगाएं। थोड़ा पकने पर परांठे को दोबारा पलटें और इस परत पर भी घी लगाकर सिकने दें। जब तक पराठा दोनों ओर से अच्छी तरह से सिक कर हल्का भूरा या ब्राउन नहीं हो जाता-पलटें और सिकने दें। तैयार परांठा चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

चुकंदर डोसा

Beetroot Dosa
Beetroot Dosa

सामग्री– उड़द की दाल- आधा कप, बासमती चावल-1 कप, 2 माध्यम आकार के कटे हुए चुकंदर, मेथी के बीज-आधा चम्मच, घी या तेल-आवश्यकतानुसार, सिरका-2 चम्मच, पानी-4 कप, नमक-आवश्यकतानुसार, लाल पिसी मिर्च- आधा चम्मच, कसा हुआ नारियल- आधा कप, दही-2 से 3 चम्मच, सरसों के दाने- एक-चैथाई चम्मच
विधि– सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को धोएं। मेथी के बीज के साथ भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह दाल, चावल और मेथी के बीज को मिक्सी में बारीक पीस लें। इसमें थाेड़ा-सा पानी और स्वाद के अनुसार नमक , लाल मिर्च मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें और कम से कम 5 घंटे के लिए अलग रख दें। बैटर तैयार हो जाएगा।
चुकंदर को पतीले में गैस पर या माइक्रोवेव में 5-7 मिनट पकाएं। ठंडा होने पर मिक्सी में पीस लें। चुकंदर की प्यूरी और कसा नारियल को डोसे वाले बैटर में अच्छी तरह मिला लें। नाॅन स्टिक तवे पर घी लगाकर मध्यम आंच पर गर्म करें। एक कड़छी डोसे का तैयार बैटर तवे पर डालें। कड़छी की उल्टी तरफ से गोल-गोल घुमाते हुए फैलाएं। 2 से 3 मिनट सिकने दें। पलटा-कड़छी से डोसा पलट दें। फिर दूसरी तरफ से गोल्डन कलर का होने तक सेंकें। नारियल चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें। नारियल चटनी बनाने के लिए कसे हुए नारियल में दही मिलाएं। एक चम्मच घी में सरसों के बीज और लाल मिर्च का तड़का बनाएं। नारियल के मिश्रण में तड़का मिलाएं। चटनी परोसने के लिए तैयार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement