For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बड़े-बड़े इंतजामों में उलझकर क्या आप भी भूल गए शादी की इन छोटी-छोटी जरुरी बातों को?: Wedding Preparations

08:00 PM Apr 27, 2024 IST | Taruna Bhatt
बड़े बड़े इंतजामों में उलझकर क्या आप भी भूल गए शादी की इन छोटी छोटी जरुरी बातों को   wedding preparations
Wedding Preparations
Advertisement

Wedding Preparations: शादियां किसी त्योहार से कम नहीं होती, दिन, हफ्ते, महीने शादी की तैयारियों में कब यूं ही निकल जाते हैं पता ही नहीं चलता, शादी वाले घर में सभी रिश्तेदारों को उनकी काबिलियत के हिसाब से शादी का काम बांट दिया जाता है। इस तरह शादी का सारा इंतजाम सब में बांटने के बाद अच्छी तरह से पूरा हो जाता है, घर की शादी में सभी में एक अलग तरह की एनर्जी रहती है और सभी काम समय पर हो जाए इसके लिए शादी की तैयारियां खूब जोरों शोरों से की जाती हैं, लेकिन फिर भी कई बार शादियों में कुछ ऐसी चीजों पर बिलकुल ध्यान नहीं जाता जो शादी का खर्चा और बढ़ा सकती हैं या फिर शादी में कोई न कोई परेशानी खड़ी कर सकती हैं।

आइये जानते हैं शादी के कुछ ऐसे इंतजामों के बारे में जिन पर ध्यान देना बेहद जरुरी है।

Advertisement

Wedding Preparations
Stay away from the mess

जमाना बदल गया है और अब शादियों में प्लेट सिस्टम होने लगा है जिसमे कैटरर पैर प्लेट के हिसाब से आपको शादी का बजट बताता है। ऐसे में कभी कभी हमें नुक़सान उठाना पड़ता है, हम कैटरर पर भरोसा कर के शादी में राखी जाने वाली प्लेट्स पर ध्यान नहीं देते और फाइनल पेमेंट के टाइम पर वो हमें बताता है की हमारे कुछ मेहमान ज्यादा आ गए थे जिसकी वजह से हमें एक्स्ट्रा पेमेंट करनी पड़ेगी, इस झंझट से बचने के लिए हमें अपने कुछ ख़ास लोगों की टीम बना कर समय समय पर प्लेट्स की गिनती करवा लेनी चाहिए, ऐसा करने से हम बेकार के खर्चे से बचे रहेंगे।

Flowers will create magic
Flowers will create magic

आजकल स्टेज और मंडप में असली जैसे दिखने वाले नकली फूलों की सजावट इतनी खूबसूरत बनाई जाती है,जिसे देख कर ऐसा लगे जैसे अभी ताजे ताजे फूलों से स्टेज और मंडप सजाया गया है। अगर आप असली फूलों की ही सजावट चाहते हैं तो ये आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। अगर आप चाहते हैं अपना ये शौक पूरा करना तो इसके लिए आप मंडप में मिक्स सजावट करवाएं जिसमे आर्टिफिशियल फूलों के साथ असली फूलों की खुशबू भी हो और आपको ज्यादा खर्च भी ना करना पड़े।

Advertisement

Bride & Groom
Happy Bride & Groom

होने वाली दुल्हन को शादी से कुछ समय पहले मेहंदी वाले से एक बार मीटिंग जरूर करनी चाहिए जिसमे अपनी मेहंदी की डिज़ाइन, क्वालिटी और पेमेंट की बात साफ़ हो जाए साथ ही पैरों और हाथों पर थोड़ी थोड़ी मेहंदी लगवा कर आप उसकी क्वालिटी के बारे में जान सकें साथ ही मेहंदी कितनी गाढ़ी रचती हैं ये भी समझ पाएं।

Be creative
Be creative

दूल्हा दुल्हन के कपड़ों के साथ साथ आजकल सभी का ध्यान सबसे पहले वरमाला पर जाता है। वरमाला में इस्तेमाल होने वाले फूल सीजन के हिसाब से भी आते हैं, इसके लिए आप दोनों पहले से ही सोच कर रखें आपको कैसी वरमाला चाहिए, जो फूल आप दोनों को पसंद हैं वो उस सीजन में मिल पाएंगे या नहीं,आजकल मोतियों के साथ फूलों के कॉम्बिनेशन वाली वरमाला काफी चलन में हैं, अगर आप अपनी वरमाला याद के तौर पर संजो कर रखना चाहते हैं तो फूलों के साथ असली मोतियों वाली वरमाला  चुने और बाद में उन मोतियों से अपने लिए अच्छी सी अंगूठी, कान के टॉप्स या नेकलेस बनवा लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement