For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चेहरे से गायब हो रही है चमक तो सही तरीके से करें छाछ का इस्तेमाल, जल्दी मिलेंगे अच्छे परिणाम: Buttermilk for Face

11:00 AM May 29, 2023 IST | Anu Sharma
चेहरे से गायब हो रही है चमक तो सही तरीके से करें छाछ का इस्तेमाल  जल्दी मिलेंगे अच्छे परिणाम  buttermilk for face
Benefits of Buttermilk for Face
Advertisement

Buttermilk for Face: छाछ या बटरमिल्क एक ताजगी भरा ड्रिंक है, जो हमारे शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है। गर्मी के दिनों में एक गिलास ठंडी छाछ में जीरा, पुदीना और नामक पीने से अलग ही अहसास होता है। यह केवल स्वादिष्ट ही नहीं होती बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पेट के लिए तो इसे वरदान माना जाता है। पुराने समय से ही छाछ का इस्तेमाल एक ब्यूटी बढ़ाने वाले उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि स्किन की सामान्य समस्याएं इससे दूर होती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे से चमक गायब हो रही है, तो अच्छे परिणामों के लिए सही तरीके से छाछ का इस्तेमाल करें। आइए, पहले जानते हैं चेहरे के लिए छाछ के फायदों के बारे में।

दाग-धब्बों को करे दूर

स्किन के लिए छाछ को सबसे बेहतरीन माने जाने का सबसे बड़ा कारण है इसमें मौजूद नेचुरल अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स, जिससे कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। यानी, छाछ स्किन को ब्राइट बनाती है, सर्कुलेशन को बूस्ट करती है और डेड स्किन कि ऊपर की लेयर को निकालने में भी मददगार है। रोजाना चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से आप दाग रहित स्किन पा सकते हैं।

Buttermilk for Face
Remove skin spots with buttermilk

निखरी स्किन

छाछ का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके इस्तेमाल से क्लियर और ग्लोइंग स्किन मिलती है। छाछ नेचुरल एस्ट्रिंजेंट्स से भरपूर होती है और इसकी एसिडिक प्रॉपर्टीज स्किन टोन को सही बनाए रखने में मददगार है। अगर आपकी स्किन तैलीय है या पोर्स बंद हैं, तो नियमित रूप से छाछ का प्रयोग करने से आपकी स्किन को लाभ होगा। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे की स्किन में मौजूद अशुद्धियों, मेकअप, आयल, पसीना आदि को बाहर निकालते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें। Skin Care-स्किन केयर रूटीन में शामिल कीजिए दही

सनबर्न से हुए नुकसान को ठीक करे

अगर आपकी स्किन को सनबर्न से नुकसान हुआ है, तो ऐसे में छाछ का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन जल्दी हील हो सकती है। छाछ में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, डेड स्किन को हटाते हैं और स्किन को जल्दी हील करते हैं।

Advertisement

समय से पहले एजिंग के लक्षणों हों कम

Buttermilk removes aging symptoms
Buttermilk removes aging symptoms

छाछ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की फ्री रेडिकल डैमेज से सुरक्षा करते हैं। अपने शरीर को ठंडा रखने और जल्दी से हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है। लैक्टिक एसिड, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स और अपने मॉइस्चराइजिंग बेनिफिट्स के कारण छाछ से स्किन को एंटी एजिंग फायदे मिलते हैं।

इस तरह से करें चेहरे पर छाछ का इस्तेमाल 

Buttermilk face pack
Buttermilk face pack

छाछ के लाभों को पाने के लिए इसे कई चीजों के साथ मिला कर स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप मसूर दाल के साथ इसका पैक बना सकते हैं या मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलकों के पाउडर के साथ इसका प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर कोई पुराना दाग है या छाइयाँ हैं, तो संतरे के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल करें। मैश कर के पपीता और टमाटर के साथ इसे मिक्स कर के लगाने से आपको सनबर्न से राहत मिलेगी। गर्मी में छाछ का इस्तेमाल आप फेस वाश के रूप में कर सकते हैं और यह हर तरह की स्किन के लिए अच्छे से काम करती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप हल्दी और चन्दन के पाउडर के साथ इसका इस्तेमाल करें, इससे आपको लाभ होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि छाछ पूरी तरह से नेचुरल है और इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। जिससे हमारी स्किन को प्रभावी परिणाम मिलते हैं और कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं होता।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement