For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लौंग का पानी बालों के लिए है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का तरीका: Clove Water for Hair

02:00 PM Oct 07, 2023 IST | Manisha Jain
लौंग का पानी बालों के लिए है फायदेमंद  जानें इस्तेमाल करने का तरीका  clove water for hair
Clove Water for Hair
Advertisement

Clove Water for Hair: भारत देश एक मात्र ऐसा देश जहां भरपूर मसालों की खेती होती है जिसमें लौंग भी एक मसाला है जिसे खाने में स्वाद और खुशबु लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि लौंग आपके शरीर के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी लाभदायक है। लौंग का पानी बालों को हेल्दी बनाने में मददगार हो सकता है क्योंकि लौंग में विटामिन-K और बीटा-कैरोटिन होता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। इससे बाल प्री रेडिकल्स से भी सुरक्षित रहते है। साथ ही लौंग एंटी बैक्टीरियल भी होती है जो बालों को गंदगी, रूसी, और तरह-तरह के बैक्टीरियल इश्यू से बचाती है। वहीं लौंग में कुछ ऐसे तत्व भी होते है जो समय से पहले बालों को सफेद होने बचाते है। तो जानते है लौंग के पानी को कैसे बालों के लिए इस्तेमाल किया सकता है।

लौंग का पानी बनाने की सामग्री

Clove Water for Hair
Clove Water for Hair Ingredients
  • लौंग - 10-12
  • करी पत्ते -8-10
  • पानी-  2 कप 

लौंग का पानी बनाने का  तरीका

लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक कोई बड़ा बर्तन लें। अब इसमें 2 कप पानी डालकर उबाल लें। उबाल आने के बाद इसमें 10-12 लौंग और 8-10 करी पत्ते डाल दें। इसके बाद पानी को अच्छी तरह से उबलने दें। जब पानी बर्तन में अपने निशान से थोड़ा कम हो जाये, तो गैस बंद कर दें, और इसे ठंडा होने दें। थोड़ी देर बाद ठंडा होने पर इसे दूसरे बर्तन में छान लें। अब यह लौंग का पानी तैयार है। इसे आप 1 वीक के लिए फ्रिज में स्टोर भी कर सकती है, या फ्रेश भी बना सकती है।

उपयोग करने के तरीके

पहला तरीका: बालों को शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद इस लौंग के पानी को बालों पर डालें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 10-15 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। इस तरीके से आपके बालों का झड़ना रुकेगा, बालों की लंबाई बढ़ेगी और बालों में चमक भी आएगी।

Advertisement

दूसरा तरीका: लौंग के पानी को बालों की जड़ में लगाकर हल्के हाथों की मदद से मसाज करें।इसके बाद बालों को करीब 1-2 घंटे तक लगाकर छोड़ दें। फिर शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगायें।

लौंग के पानी के फायदे

बढ़ती है हेयर ग्रोथ: अगर आपके बालों में ज्यादा हेयर फाल हो रहा है तो यह पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे बालों में मजबूती आएगी, स्कैल्प की बीमारी दूर होगी जो बालों की री-ग्रोथ में मदद करेगी।

Advertisement

रूसी को कहेगी बाय-बाय: इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के कारण यह बालों की जड़ों में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को खत्म करती है।

बालों में आती है शाइन: बालों में नेचुरली शाइनी लाने के  लिए लौंग के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें ऐसे नेचुरल ऑयल होते हैं, जिससे बालों में एक शाइन आती हैं। इससे बाल अधिक खूबसूरत और चमकदार  दिखते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement