For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए ग्रुप स्टडी के 7 हैरान करने वाले फायदे: Benefits of Group Study

02:37 PM Mar 17, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
जानिए ग्रुप स्टडी के 7 हैरान करने वाले फायदे  benefits of group study
Advertisement

Benefits of Group Study: बहुत बार ऐसा होता है कि आपके जुड़वां बच्चे होते हैं या फिर दो बच्चों में एजगैप कम होने की वजह से पेरेंट्स उनका एक ही क्लास में एडमिशन करवा देते हैं। वहीं अगर आप जॉइंट फैमिली में रहते हैं तो कजिंस के एक ही क्लास में पढ़ने के भी चांसेज होते हैं। अगर आपके बच्चे के साथ भी घर में ही सेम क्लास में पढ़ने वाला कोई कजिन या उसका भाई-बहन है तो आप यकीन मानें कि आपके बच्चे पढ़ाई के लिए ये बहुत अच्छा हो सकता है।
जॉइंट फॅमिली का भाई-बहन के होने पर बच्चों को न केवल रुम शेयर करना होता है बल्कि एग्जाम के दिनों में उन्हें ग्रुप स्टडी भी करनी होती है। हालांकि हर इंसान अलग है ऐसे में उनकी आदतें भी अलग ही होती हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आखिर जब बच्चे ग्रुप में स्टडी करते हैं तो उनके फायदे क्या होते हैं? सबसे बड़ी बात है कि जब बच्चे साथ में बैठकर पढ़ते हैं तो उनके डाउट और कॉन्सेप्ट बहुत जल्दी क्लियर होते हैं। लॉन्ग स्टडी सेशंस भी उनके लिए बोरिंग नहीं होते। बच्चों में एक हेल्दी कंपटीशन भी डेवलप होता है।

यह भी देखे-इन 6 लक्षणों से जानें कि कहीं आप एलीफेंट पेरेंट्स तो नहीं: Elephant Parents

टारगेट अचीव

अगर बच्चे साथ में पढ़ रहे हैं तो सबसे अच्छी बात यह होती है कि वह टारगेट पर बहुत फोकस होते हैं। साइकलोलॉजिकल भी उनके ऊपर एक प्रेशर क्रिएट होता है कि बहन या भाई अगर पढ़ रहा है तो उनमें भी टारगेट को अचीव करने का जज्बा पैदा होता है। छठी क्लास से नौंवी तक के बच्चों की ग्रुप स्टडी इसी फॉर्मूले पर चलती है कि वर्क हार्ड पार्टी हार्डर। मस्ती करने के लिए यह लोग खुद को एक टारगेट देते हैं ताकि इन्हें पढ़कर खेलने का मौका अच्छे से मिल पाए। वो किताब खोलकर पढ़ने का बहाना नहीं बना रहे होते। वो अपने माइंड को एलर्ट रखकर पढ़ते हैं। वह जल्द से जल्द पढ़कर उससे फ्री होना चाहते हैं।

Advertisement

स्ट्रेस बस्टर ब्रेक

जाहिर है अगर बच्चे एक साथ पढ़ रहे हैं तो वह एक-दूसरे के साथ चिट चैट भी करेंगे। बच्चे आजकल इतने फोकस्ड होते हैं कि आप को उनको बार-बार देखने की जरुरत नहीं होती कि वे पढ़ रहे हैं या नहीं। अगर वह साथ पढ़ते हैं तो यह उनके लिए फायदेमंद होता है। एक-दूसरे के साथ की जाने वाली छोटी-मोटी बातें हल्के-फुल्के मजाक या कोर्स या पढ़ाई को लेकर उनकी बातें माहौल को और उनके दिमाग को हल्का रखती हैं।

कॉन्सेट होते हैं क्लियर

बहुत बार ऐसा होता है कि बच्चों का क्लास में ध्यान नहीं होता या टीचर के डर की वजह से पूछ नहीं पाते। लेकिन ग्रुप स्टडी में जब वह होते हैं तो बहुत हार्ड कॉन्सेन्प्ट उन्हें बहुत ही आसानी से समझ में आ जाते हैं। कॉन्सेप्ट क्लियर होने से बच्चे का बेसिक क्लियर होने से एग्जाम में तो इसका फायदा मिलता ही है साथ ही आपसी समझ भी बहुत अच्छी डवलप होती है।

Advertisement

एवरेज स्टूडेंट को फायदा

ग्रुप स्टडी का सबसे बड़ा फायदा एक एवरेज स्टूडेंट को मिलता है। असल में जो मध्य श्रेणी के बच्चे होते हैं उन्हें एक माहौल चाहिए होता है। ग्रुप स्टडी में उन्हें वो माहौल मिलता है। कोशिश इस बात की करनी चाहिए कि अगर कजिंस स्टडी कर रहे हैं तो उनका ग्रुप मिक्स हो। हां, इस बात पर पेरेंट होने के नाते आपकी नजर होनी चाहिए कोई भी बच्चा टीज न होने पाए।

शॉर्ट ट्रिक्स और फॉर्मूला

Group Study
Group Study Benefits

यह हर बच्चे के साथ होता है कि कोई सब्जेक्ट उसे बोरिंग लगता है तो कोई इंट्रेस्टिंग। जो बोरिंग सब्जेक्ट होते हैं उनके लिए बच्चों के पास कोई न कोई स्मार्ट ट्रिक होती है। पढ़ने के लिए यह स्मार्ट ट्रिक्स काम आते हैं। इसका फायदा बेसिकली लैंदी सब्जेक्ट में मिलता है। इससे उनका टाइम भी बचता है और उनकी नॉलेज भी बढ़ती है।

Advertisement

प्रॉब्लम सॉल्विंग एटीट्यूट

ग्रुप स्टडी का फायदा सिर्फ बेहतर रिजल्ट तक सीमित नहीं है। इसका पर्सनलेनिटी पर सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपके अंदर एक प्रॉब्लम सॉल्विंग एटीट्यूट डवलप होता है। जब आप अकेले में पढ़ रहे होते हैं तो कुछ टॉपिक या पॉइंट्स न समझ आने पर आप उन्हें छोड़ देते हैं लेकिन जब आप ग्रुप में होते हैं तो कोई न कोई कैसे न कैसे उसे सॉल्व करता है। बच्चे का माइंड इस बात को स्वीकार कर लेता है कि ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं है जिसका सॉल्यूशन न हो।

प्रेजेंटेशन स्किल

ग्रुप स्टडी का मतलब की है कि आप एक-दूसरे के साथ टॉपिक्स को डिस्कस करते हुए पढ़ते हैं। ऐसे में अपने पॉइंट को प्रेसेंट करने और दूसरे के पॉइंट को समझने की स्किल उनमें आती है। ऐसा करने से बच्चे रट्टू तोता नहीं बनते, वह कोर्स को समझते हैं। हम यह स्थापित नहीं कर सकते कि ग्रुप स्टडी करने वाले बच्चे टॉप करेंगे लेकिन यह बात तो तय है कि उनकी प्रजेंटशन स्किल और ऑग्यूमेंटल स्किल अच्छी होती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement