For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन पौधों की पत्तियों से झड़ते बालों की समस्या करें दूर: Leaves for Hair Fall

Leaves for Hair Fall : झड़ते बालों की समस्या के निजात के लिए कुछ पौधों की पत्तियां आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है। चलिए जानते हैं वे कौन से पौधे हैं, जिनकी पत्तियों से आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
03:00 PM Oct 29, 2023 IST | Nikki Mishra
इन पौधों की पत्तियों से झड़ते बालों की समस्या करें दूर  leaves for hair fall
Leaves for Hair Fall
Advertisement

Leaves for Hair Fall: पेड़-पौधे सिर्फ हमें शुद्ध हवा ही नहीं देते, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये हमारे लिए काफी उपयोगी है। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के पत्ते के बारे में बताएंगे जो झड़ते बालों की समस्या का समाधान करते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से काफी परेशान है। ऐसे में सभी लोग बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट का उपयोग करके झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट में केमिकल होने के कारण यह बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसीलिए इनका उपयोग फायदे की जगह हानि पहुंचा सकता है। आज अब हम आपको ऐसे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों की समस्या को हल करके उन्हें लंबा और घना करने में सहायता करेंगे। चलिए जानते हैं वह कौन सी पत्तियां है, जिनका उपयोग करके आप अपनी हेयर फॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं।

करी पत्ते का करें इस्तेमाल

सबसे पहले बात करते हैं करी पत्ते की। करी पत्ता सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि यह आपके बालों के लिए भी काफी लाभदायक है।

Leaves for Hair Fall
Leaves for Hair Fall-curry leaves

करी पत्ते में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना बंद करने में सहायक होते हैं। करी पत्ते में विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन पाए जाते हैं। साथ ही अमीनो एसिड कैल्शियम आयरन व फास्फोरस भी पाया जाता है। बालों में करी पत्ता लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल लंबे घने व मजबूत बनते हैं। आप बालों में करी पत्ते का पेस्ट भी लगा हैं, साथ ही करी पत्तों का तेल भी बनाकर लगाया जा सकता है।

Advertisement

नीम के पत्ते भी है सहायक

neem
Leaves for Hair Fall-neem

नीम के पत्ते भी बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी लगाए जा सकता है। इसके अलावा पत्तियों का पाउडर भी बालों में लगा सकते हैं। वहीं, नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसके पानी से भी अपने बाल धो सकते हैं।

एलोवेरा से भी दूर होगी झड़ते बालों की समस्या

झड़ते बालों की समस्या के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। एलोवेरा को नारियल के तेल के साथ भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

Advertisement

Aloe Vera and Curd
Leaves for Hair Fall-Aloe Vera

गुड़हल की पत्तियां भी होती है लाभदायक

बालों के लिए गुड़हल की पत्तियों को काफी अच्छा माना जाता है। गुड़हल की पत्तियों को नारियल के तेल में पकाकर बालों में लगा सकते हैं। गुड़हल की पत्तियों का रस निकालकर किसी भी हेयर ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है। वहीं, इसकी पत्तियों का हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। इसके लिए गुड़हल की पत्तियों का पेस्ट बनाकर दही में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement