For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टमाटर केवल खाने में नहीं बल्कि इतने है फायदे, जानिए प्रतिदिन कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं: Tomato for Skin

चाहे वह स्पॉट ट्रीटमेंट मास्क हो या पोर-टाइटिंग, टमाटर को आपको अपनी ब्यूटी रूटीन जल्द से जल्द शामिल करने की कोशिश करने की आवश्यकता है। जब आप एक टमाटर फेस पैक का उपयोग करते हैं तो ये आपके स्किन के लिए बेहतर होगा।
11:00 AM Sep 01, 2023 IST | Pragati Raj
टमाटर केवल खाने में नहीं बल्कि इतने है फायदे  जानिए प्रतिदिन कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं  tomato for skin
Tomato for Skin
Advertisement

Tomato for Skin: स्किन की समस्याओं से निपटने के लिए घरेलू उपाय में टमाटर का महत्वपूर्ण रोल है। टमाटर एक पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है जो हमें बुनियादी पोषक तत्व प्रदान करने से कहीं आगे जाता है और टमाटर के फेस पैक संपूर्ण साबित हुए हैं। चेहरे के लिए टमाटर एक अच्छा विचार है- छिद्रों को सिकोड़ने से लेकर ब्लैकहेड्स को हटाने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने तक- फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्याओं के लिए बेहतर है।

चाहे वह स्पॉट ट्रीटमेंट मास्क हो या पोर-टाइटिंग, टमाटर को आपको अपनी ब्यूटी रूटीन जल्द से जल्द शामिल करने की कोशिश करने की आवश्यकता है। जब आप एक टमाटर फेस पैक का उपयोग करते हैं तो ये आपके स्किन के लिए बेहतर होगा। तो बिना देरी किए, टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदों और इसे इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में गहराई से जानें।

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

Tomato for Skin
Tomato for Skin Benefits

चेहरे के लिए टमाटर का इस्तेमाल आपके चेहरे को मॉइस्चराइज रखने में मदद कर सकता है। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा को टोनिंग और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। दूसरी ओर दही में लैक्टिक एसिड होता है जो इसे नर्म और मॉइस्चराइज करता है।

Advertisement

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

एक कटोरी में 1 चम्मच दही और टमाटर का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 25-30 मिनट तक लगाकर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

Advertisement

यह भी देखे-रहस्यमयी है जर्मनी का डेविल ब्रिज: Devil Bridge

ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए

Tomato for Blackheads
Tomato for Blackheads

टमाटर त्वचा की गहराई से सफाई करता है और ब्लैकहेड्स और डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है।

Advertisement

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच टमाटर का रस और 1 छोटा चम्मच चीनी डालें। या फिर, आप टमाटर का एक मोटा टुकड़ा भी ले सकते हैं, इसके ऊपर थोड़ी चीनी डालें और इसे कॉटन पैड के रूप में अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करने के लिए उपयोग करें। ऐसा करीब 5-7 मिनट तक करें और गुनगुने पानी से धो लें।

हाइपरपिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए

Hyperpigmentation
Hyperpigmentation

यह फेस मास्क न केवल आपको डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा बल्कि आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक भी लाएगा।

पिगमेंटेशन के इलाज के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

पपीते के 8-10 क्यूब्स लें और इसे एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। इसके बाद पेस्ट में बराबर मात्रा में टमाटर का गूदा मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे या प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टाइट स्किन

Tomato Face Pack

यह मास्क त्वचा को टाइट करने और आपको मेगावॉट ग्लो देने का काम करता है।

टाइट त्वचा के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

½ टमाटर का गूदा लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपनी त्वचा को मुलायम तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

मुंहासे रोकता है

Pimples

मुंहासे के लिए टमाटर? मुंहासे वाली त्वचा के लिए, यह आपका अगला गो-टू DIY हो सकता है। यह मुहांसों को रोकने और उन परेशान करने वाले निशानों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

मुंहासों के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें

दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 1-2 बड़े चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इन दोनों को तब तक मिलाएं जब तक कि सभी गांठें घुल न जाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, न कि सिर्फ मुंहासे वाले एरिया पर। अच्छे परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

छिद्रों को कम करने के लिए

Tomato Face Pack

हाँ! आप केवल दो चीजों का उपयोग करके अपना टोनर बना सकते हैं। यह टोनर आपके रोमछिद्रों के आकार को कम करने में मदद करेगा और आपको एक सख्त और चिकनी दिखने वाली त्वचा देगा।

रोमछिद्रों को कम करने के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

एक ताजा टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। फिर रस को एक जार या कटोरे में इकट्ठा करें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। जब तक टमाटर का रस ठंडा हो रहा है, तब तक आधा नींबू का रस निकाल लीजिए। इसके बाद टमाटर के रस में मिलाकर इस्तेमाल करें।

टैनिंग कम करने के लिए

Tomato for Tanning
Tomato for Tanning

टैन हटाने के लिए टमाटर और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस मास्क आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। यह टमाटर के गूदे और विटामिन-सी से भरपूर फार्मूले का इस्तेमाल टैनिंग हटाने के लिए कर सकते हैं।

टैनिंग कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें

इस फेस पैक को बनाने के लिए बस एक पका हुआ टमाटर लें और इसे पीसकर प्यूरी बना लें। इसमें दो बड़े चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे, बाहों और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखा लें।

स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए

Tomato for Spot Skin
Tomato for Spot Skin

यह सुखदायक, डार्क-स्पॉट-बस्टिंग फेस मास्क मुंहासे के निशान के इलाज के लिए अद्भुत काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की प्राकृतिक बनावट को फिर से भरने में भी मदद करता है।

मुंहासों के निशान के इलाज के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

एक कटोरी में, 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस, टमाटर का रस और ओट्स मिलाएं। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए सभी को ब्लेंड करें। कुछ मिनटों के लिए इस फेस मास्क को अपनी त्वचा पर ऊपर की ओर कोमलता से मालिश करें और फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड क्लींजर से धो लें।

कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए

Collagen
Collagen

यह मास्क नमी को आकर्षित करने वाले इंग्रेडिएंट्स से भरा हुआ है और जब आपकी त्वचा को तुरंत पिक-मी-अप की आवश्यकता होती है तो इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह आपको चमक देने में भी मदद करता है।

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें

एक चौथाई एवोकाडो के गूदे को मैश करें और इसमें 2 बड़े चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20-25 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करें

Tomato for Dead Skin
Tomato for Dead Skin

यह मास्क एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है क्योंकि दूध त्वचा को बहुत अधिक चिकना किए बिना मॉइस्चराइज करता है।

एक्सफोलिएशन के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करें

एक ब्लेंडर में टमाटर और 2 बड़े चम्मच दूध डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। इसमें आधा कप कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, कुछ मिनटों के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement