For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चे के जन्म के बाद इंटरकोर्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल के फायदे: Condom Benefits

11:00 PM Mar 16, 2024 IST | Anuradha Jain
बच्चे के जन्म के बाद इंटरकोर्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल के फायदे  condom benefits
Condom Benefits
Advertisement

Condom Benefits: व्यस्क कंडोम के इस्तेमाल के फायदे भलीभांति जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी बच्चे के जन्म के बाद कंडोम के इस्तेमाल के फायदों के बारे में पढ़ा है? जी हां, बच्चे के जन्म के बाद, इंटरकोर्स एक नये जीवन के उजाले में नये रूप में आता है। ऐसे बच्चे के जन्म के बाद कंडोम का इस्तेमाल और भी जरूरी हो जाता है। चलिए जानते हैं, बच्चे के जन्म के बाद इंटरकोर्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल के फायदों के बारे में।

Also read : क्यों होते हैं फ्लेवर्ड कॉन्‍डम और क्या है फायदे: Flavoured Condom Benefits

अनचाहे गर्भ या अनियोजित गर्भावस्था से बचाव

Condom Benefits
Condom Benefits

बच्चे के जन्म के बाद दूसरा बच्चा चाहिए या नहीं, ये हर जोड़े का अपना निर्णय होता है। लेकिन बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद कंडोम के उपयोग से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। दरअसल, कंडोम एक सुरक्षित और प्रभावी गर्भ निरोधक उपाय है, जो अनियोजित गर्भावस्था के खतरे को कम कर देता है।

Advertisement

यौन संक्रमण से मिलती है सुरक्षा

कंडोम जोड़े को यौन संक्रमण से बचाता है। संक्रमण जैसे कि एचआईवी, गोनोरिया या क्लैमाइडिया बच्चे के जन्म के बाद भी हो सकते हैं। कंडोम के इस्तेमाल से इंटरकोर्स के समय और बाद में महिलाओं और पुरुषों को इन संक्रमणों से सुरक्षा मिलती है।

महिला को शारीरिक पुनर्प्राप्ति में मिलती है सहायता

प्रसव एक महिला के शरीर में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाता है। ऐसे में महिला को शारीरिक सुधार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण होता है। प्रसव के बाद यौन क्रिया के दौरान कंडोम का उपयोग महिलाओं को गर्भावस्था के जोखिम के बारे में चिंता किए बिना संभोग को आनंद लेने में मदद करता है। इसके साथ ही महिलाओं को किसी अनहोनी और अतिरिक्त उपचार से बचाते हुए शारीरिक पुनर्प्राप्ति में लगने वाले आवश्यक समय को लेने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, कंडोम चिकनाई प्रदान करता है, जो संभोग के दौरान आराम बढ़ा सकता है, खासकर अगर प्रसव के बाद योनि में सूखापन हो। सही और अपनी पसंद के कंडोम का चयन करके, जोड़े अंतरंगता का आनंद ले सकते हैं।

Advertisement

मानसिक तनाव से मिलती है शांति

बच्चे के जन्म के बाद की अवधि दोनों भागीदारों के लिए भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है। यौन गतिविधियों के दौरान कंडोम का उपयोग करने से मानसिक शांति मिलती है, जिससे संभावित अनपेक्षित गर्भधारण या एसटीआई के बारे में चिंता कम हो जाती है। सुरक्षा की यह भावना रिश्ते में विश्वास और अंतरंगता को बढ़ावा देती है। जोड़े गर्भनिरोधक चिंताओं के अतिरिक्त तनाव के बिना अपने भावनात्मक संबंध को मजबूत करने और माता-पिता बनने की मांगों के साथ तालमेल बिठाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

mental stress
Peace comes from mental stress

कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि बच्चे के जन्म के बाद कंडोम का उपयोग करने से दोनों भागीदारों को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अनियोजित गर्भधारण को रोकने से लेकर एसटीआई के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने और शारीरिक और भावनात्मक सहयोग मिलने तक, कंडोम प्रसवोत्तर यौन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कंडोम को अपनी यौन दिनचर्या में शामिल करके और उचित उपयोग सुनिश्चित करके, जोड़े अपने स्वास्थ्य और रिश्ते को प्राथमिकता देते हुए आत्मविश्वास के साथ अंतरंगता का आनंद ले सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement