For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन आसनों को रोज करने से बूस्ट होगा मेटाबॉलिज्म: Yoga for Metabolism

08:30 AM Sep 20, 2023 IST | Nikki Mishra
इन आसनों को रोज करने से बूस्ट होगा मेटाबॉलिज्म  yoga for metabolism
Advertisement

Yoga for Metabolism: आधुनिक समय में बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगे हैं। इन बदलावों में कई तरह की समस्याएं भी शामिल हैं। खानपान की गलत आदतों और स्थिर जीवनशैली की वजह से न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है, बल्कि इसकी वजह से मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होने लगा है। मेटाबॉलिज्म अगर सही तरीके से कार्य न करे, तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं में शरीर का वजन बढ़ना शामिल है।

आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो अपने मेटाबॉलिज्म को जरूर बूस्ट करें। मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें। कुछ योग की मदद से भी मेटाबॉलिज्म बूस्ट की जा सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

हलासन मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट

Yoga for Metabolism
Yoga for Metabolism-Halasana

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आप हलासन योग का भी अभ्यास कर सकते हैं। यह योग आपके पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही आपके शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। नियमित रूप से हलासन योग के अभ्यास से आप शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा यह योग सिरदर्द, कमजोर इम्यूनिटी से जूझ रहे मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Advertisement

उष्ट्रासन योग का करें अभ्यास

Ustrasana
Yoga for Metabolism-Ustrasana

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आप उष्ट्रासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस योग की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है। साथ ही यह आपके शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। उष्ट्रासन योग के अभ्यास से थायराइड ग्रंथि उत्तेजित होती है, जो आपके शरीर के हार्मोन को बैलेंस कर सकता है। इससे आपके समग्र शरीर को काफी लाभ मिलेगा।

सर्वांगासन का करें अभ्यास

शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आप सर्वांगासन योग का अभ्यास कर सकते हैं। इस योग से आपके जांघ, हिप्स और पेट की चर्बी कम हो सकती है साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूकी प्रदान कर सकता है। शरीर की कमजोर मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी सर्वागासन योग कर सकते हैं।

Advertisement

Sarvagasana
Yoga for Metabolism-Sarvagasana

शलभासन का अभ्यास

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में शलभासन योग आपके लिए काफी अच्छा विकप्ल हो सकता है। इस योग से रीढ़ की हड्डियों की मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है। यह योग मुद्रा टिड्डे के समान होती है।

Shalabhasana
Yoga for Metabolism-Shalabhasana

गरुड़ासन का करें अभ्यास

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आप गरुड़ासन योग का अभ्यास कर सकते हैं। इस योग से आपके शरीर का बढ़ता वजन भी कंट्रोल हो सकता है। साथ ही घुटनों और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से भी आराम दिला सकता है।

Advertisement

Garudasana
Garudasana

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने से लेकर शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में ये योग आपके लिए काफी असरदार हो सकता है। हालांकि, अगर आप पहली बार योग का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो किसी एक्सपर्ट की मदद जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement