For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ट्राई करें छाछ और दही से बनी ये चीजें: Curd Recipes

01:30 PM Mar 30, 2024 IST | Pratima Singh
ट्राई करें छाछ और दही से बनी ये चीजें  curd recipes
Curd Recipes
Advertisement

Curd Recipes: अगर हर बार वही डिशेज बनाकर आप बोर हो गए हैं तो ट्राई करें छाछ और लस्सी से बने हुए यह टेस्टी डिशेज। छाछ और दही में कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। दही और छाछ से बनाएं ऐसे स्टार्टर और स्नैक्स, जिससे आप उनका स्वाद भूल नहीं पाएंगे।

Also read: दही की जगह खाने में इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ जाता है खाने का स्वाद: Curd Substitute

Curd Recipes
Restaurant Style Pineapple Raita Recipe

दही तो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। भारत में अधिकतर घरों में खाने के साथ रायता परोसा ही जाता है। सभी अलग-अलग प्रकार से रायता बनाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे पाइनएप्पल और अनार के रायता के बारे में, जिसका खट्टा मीठा स्वाद आपको बेहद पसंद आएगा और आपके घर आने वाले सभी मेहमान होली मिलन पर इसे बहुत चाव से खाएंगे।

Advertisement

इसके लिए आप एक अनार छीलकर उसके दाने एक कटोरी में रख लें। अब एक पाइनएप्पल को अच्छे तरीके से छीलकर छोटे-छोटे क्यूब में काट लें। इसके बाद 350 ग्राम दही में तीन छोटी चम्मच चीनी डालें और इस अच्छे से मिला लें। अब इसमें अनार और पाइनएप्पल डाल दें। इसे अच्छे से मिलाकर इस पर पुदीने के पत्ते से गार्निशिंग करें। यह बेहद आसान रेसिपी है।

दही भल्ला बनाने के लिए आप उड़द दाल को भिगोकर रख दें। अच्छे से फूलने के बाद इसे पीस ले और इसमें स्वाद अनुसार नमक, मिर्च और मसाले मिलाकर रख दें। थोड़ी देर बाद इसके छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तेल में फ्राई कर ले। फिर इसे टिश्यू पेपर या कागज पर रख दें, जिससे इसका तेल निकल जाएगा। ठंडा होने के बाद इसे दही में डाल दें। ऊपर से आप इसमें अमचूर ,फ्रूट सलाद मसाला और भुजिया नमकीन डालकर गार्निश करें ।

Advertisement

Buttermilk
Health Benefits of Buttermilk/Chaas

गर्मियों में अक्सर हम खाने के साथ छाछ का सेवन करते हैं। यह शरीर को ठंडा रखता है। छाछ शरबत बनाने के लिए हमें छाछ में एक चम्मच इलायची पाउडर ,स्वाद अनुसार चीनी, थोड़ा ड्राई फ्रूट्स और रोज सिरप मिला लेना है। अच्छे से मिक्स करने के बाद जब आप इसे मेहमानों को सर्व करें तो इसमें आइस के टुकड़े डाल दें। इससे इसका स्वाद दुगना हो जाएगा। यह छाछ शरबत आपको बहुत ही पसंद आने वाला है।

गुलाब श्रीखंड देखने में बहुत आकर्षक और खाने में स्वादिष्ट लगता है। इसकी रेसिपी भी बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आप एक कपड़े में दही को बांधकर रख दें, जिससे इसका पानी अलग हो जाएगा। कुछ घंटे बाद इसे अच्छे से फेंटकर क्रीम बना लें। अब इस क्रीम में इलायची पाउडर, थोड़ा चीनी और रोज सिरप डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद आप पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे सर्व करें। यह बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement