For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Best Morning Drinks: सुबह उठकर पिएं ये 6 बेस्ट ड्रिंक, खत्म हो जाएगी कब्ज-गैस और डायबिटीज की समस्या

आपका मॉर्निंग रुटीन हमेशा हेल्दी होना चाहिए। इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी ज्यादा असर पड़ता है।
01:30 PM May 13, 2023 IST | Sufia Parveen
best morning drinks  सुबह उठकर पिएं ये 6 बेस्ट ड्रिंक  खत्म हो जाएगी कब्ज गैस और डायबिटीज की समस्या
Best Morning Drinks: Drink these 6 best drinks after waking up in the morning, the problem of constipation-gas and diabetes will end
Advertisement

आपका सुबह का रुटीन हमेशा हेल्दी होना चाहिए। इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। इस आप सुबह सुबह के समय में रोजाना हेल्थी चीजें खाकर दिन की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप हेल्दी ड्रिंक्स पीकर अपना कब्ज, गैस और डायबिटीज जैसी तरह तरह की समस्यांओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आप घर पर ही कई ऐसी हेल्थी ड्रिंक्स बना सकते हैं जो आपको कई सारी प्रोब्लेम्स से दूर करेंगी। ऐसा कहा जाता है कि सुबह की शुरुआत हमेशा पानी पीकर ही करनी चाहिए। लेकिन इसमें अगर आप कुछ पौष्टिक चीजें मिलाएंगे तो आपकी कई तरह की समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

यह भी देखे-प्रेग्नेंसी के बाद सोनम कपूर ऐसे रखती हैं खुद को फिट

Advertisement

यह शरीर को उर्जा देता है और आपको फ्रेश महसूस कराता है। अगर आपको एक अलग विकल्प चाहिए तो खाद्य पदार्थों से बनाई गई जूस बेहतर हो सकते हैं। जैसे कि सेब का जूस, गाजर का जूस या पपीते का जूस। ये जूस शरीर को पोषण देते हैं और आपको एक स्वस्थ शुरुआत देते हैं। ध्यान रखें कि जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उन्हें शक्कर से दूर रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि वे कौन से ड्रिंक्स पी सकते हैं और कौन से नहीं।

पेट में गैस के लिए मुनक्का का पानी

मुनक्का गैस निकालने में मददगार हो सकता है। मुनक्का एक प्राकृतिक लड्डू होता है जो सूखे अंगूर से बनाया जाता है। इसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपको पाचन से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। मुनक्का का पानी बनाने के लिए आपको इसे रात भर पानी में भिगो देना होगा। सुबह उठकर, उस पानी को उबालें और उसमें शहद या नींबू जूस मिला दें। इस पानी को पीने से पहले उसमें भीगा हुआ मुनक्का भी खा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपको गैस संबंधी अधिक समस्याएं हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Advertisement

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पीएं केसर का पानी

सुबह

केसर ग्लोइंग स्किन के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय हो सकता है। केसर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारते हैं और त्वचा के रंग को गोरा करते हैं। इसके अलावा, केसर एक अच्छा मूल्यवान उत्पाद होता है जो आपके स्किन के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक हो सकता है। केसर का पानी बनाने के लिए, एक छोटी चम्मच केसर को एक कप गर्म पानी में डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इसे ठंडा होने दें और उसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए उपयोग करें। आप इसे कुछ मिनटों तक अपने चेहरे पर रख सकते हैं और फिर अच्छी तरह से धो लें। आप इसे रोजाना अपनी स्किन की देखभाल में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि केसर की अधिक मात्रा आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है।

डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए मेथी का पानी

मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। मेथी एक प्राकृतिक उपचार है जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है जो डायबिटीज के लिए बहुत जरूरी होता है। मेथी का पानी आपके शरीर को इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका खून शर्करा कम होता है। मेथी का पानी बनाने के लिए, एक बड़ा चम्मच मेथी दाने को एक कप पानी में डालें और उसे रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर, उस पानी को अच्छी तरह से चान कर उसे गर्म करें। इस पानी को शुगर कंट्रोल के लिए दिन में कुछ बार पी सकते हैं। हालांकि, यदि आप डायबिटीज के लिए किसी भी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आपको सलाह लेना चाहिए कि क्या आप मेथी का प्रयोग कर सकते हैं या नहीं। इसके अलावा, यदि आप अन्य सेहत संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Advertisement

हड्डी मजबूत करने के लिए चिया सीड्स का पानी

सुबह

चिया सीड्स हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। ये एक अमूल्य स्रोत हैं जो कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ड, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। चिया सीड्स का पानी बनाने के लिए, आप एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स को एक कप पानी में डालें और उसे रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर, उस पानी को अच्छी तरह से चान कर उसे गर्म करें और यह पीयें। अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप दिन में कुछ बार चिया सीड्स का पानी पी सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि चिया सीड्स के सेवन से पहले अवश्य अपने डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर अगर आप डायबिटीज या किसी अन्य चिकित्सीय समस्या से पीड़ित हैं।

कब्ज खत्म के लिए पियें खुबानी का पानी

खुबानी का पानी एक उत्तम प्राकृतिक उपचार है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है। खुबानी में फाइबर और सोल्यूबल फाइबर होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये फाइबर से भरपूर होने के कारण खुबानी का पानी आपको कब्ज से राहत देता है। खुबानी के पानी को बनाने के लिए, आप अच्छी तरह से धोए हुए खुबानी को धीमी आँच पर उबालने के लिए एक पात्र में डालें। उबालने के बाद, गर्म पानी को छानकर उसे पीने के लिए तैयार करें। आप खुबानी का पानी दिन में एक या दो बार पी सकते हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आप खुबानी के सेवन के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और फल और सब्जियों का अधिक सेवन करने का भी ध्यान रखें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर से भी परामर्श करें और उनकी सलाह के अनुसार दवाओं का सेवन करें या अन्य उपचार करें।

आयरन पाने के लिए हलीम का पानी

सुबह

हलीम में आयरन एक अत्यंत महत्वपूर्ण धातु होता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है। आयरन हमारे शरीर में हेमोग्लोबिन के रूप में उपयोग किया जाता है, जो ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाने में मदद करता है। हलीम में भी अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो हमारे शरीर को आवश्यक मात्रा में आयरन प्रदान करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement