For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेयर ऑयल का राजा है 'इंद्रायव तेल', बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम हो जाएगी खत्म

06:17 PM Jun 12, 2024 IST | Ankita Sharma
हेयर ऑयल का राजा है  इंद्रायव तेल   बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम हो जाएगी खत्म
hair strength
Advertisement

रुखे-बेजान बाल, डैंड्रफ, बालों का झड़ना, दो मुंह के बाल ऐसी समस्याएं हैं जिनसे हर कोई परेशान है। हर महिला की एक ही शिकायत होती है कि बाल लगातार पतले होते जा रहे हैं। तमाम फैंसी ट्रीटमेंट्स के बाद भी बालों में वो पहले जैसी बात नहीं है, जो दादी-नानी-मम्मी की तेल मालिश में थी। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं का हर रोज सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा गुणकारी और चमत्कारी तेल जो बालों को वॉल्यूम देने के साथ ही उसकी सारी प्रॉब्लम्स भी खत्म कर देगा। इस तेल का नाम है 'इंद्रायव तेल'।

इंद्रायव तेल कई सारी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है।
Indrayava oil is a powerful blend of several Ayurvedic herbs.

इंद्रायव तेल कई सारी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है। खास बात ये है कि इस तेल को आप अपने घर में ही आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में एक कप नारियल के तेल या फिर तिल का तेल लें। इस तेल को गैस स्टोव पर गर्म होने रख दें। अब इसमें दो टीस्पून आंवला पाउडर, दो टीस्पून ब्राह्मी पाउडर, दो टीस्पून भृंगराज पाउडर, एक कप ताजा गुड़हल के फूल, 10 से 12 करी पत्ता, इतनी ही मात्रा में कड़वे नीम की पत्तियां और सबसे जरूरी दो टीस्पून इंद्रायव के बीज मिला दें। अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर कम से कम 20 मिनट तक उबालें। ध्यान रखें सामग्री को बीच-बीच में हिलाते रहें, जिससे वो जले नहीं। उसके बाद गैस बंद कर दें। अब तेल को ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो आप इसे छान कर एक बोतल में भर लें।

Advertisement

इस तेल को आप सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपने स्कैल्प और बालों पर जरूर लगाएं। इस तेल को लगाने के बाद करीब 10 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। बाल धोने से करीब 30 मिनट या एक घंटे पहले ही इस तेल से मालिश करें। इसके बाद हैड वॉश करें।

इंद्रायव तेल के कई फायदे हैं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जिसके कारण यह स्कैल्प की सूजन और लालिमा दोनों को दूर करता है। अगर आप डैंड्रफ के कारण बहुत ज्यादा परेशान हैं तो यह तेल आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। दो से तीन बार लगाने में ही आपकी डैंड्रफ पूरी तरह कैसे खत्म हो सकती है। इसी के साथ यह जड़ से बालों को मजबूत करता है। यह नए बालों को उगाने में भी मददगार है। अगर आप दो मुंह के बालों से परेशान हैं तो इस तेल के नियमित उपयोग से आपकी यह समस्या भी खत्म हो जाएगी।

Advertisement

इन दिनों कई प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट्स चल रहे हैं, जिनसे बालों को शाइनी बनाया जाता है, लेकिन लगातार केमिकल के उपयोग के कारण बालों को काफी नुकसान भी हो जाता है। एक समय बाद बाल रूखे, बेजान होकर टूटने लगते हैं और उनकी शाइन भी गायब हो जाती है। इंद्रायव तेल इन परेशानियों को दूर करता है। यह बालों को मजबूती देता है और उनकी खोई हुई चमक लौटाता है। इतना ही नहीं यह सफेद बालों की समस्या को भी काफी हद तक कम कर देता है। ​इंद्रायव तेल नियमित रूप से लगाने से बालों के सफेद होने की प्रक्रिया धीमी होती है और सफेद बाल भी काले होने लगते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement