For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं, तो इन बैंकों में करें आरडी: Invest in RD

03:00 PM Jun 09, 2023 IST | Abhilasha Saksena
निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं  तो इन बैंकों में करें आरडी  invest in rd
Invest in RD
Advertisement

Invest in RD: आप जितना भी कमाते हैं उसमें से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ एक तय राशि बचत करना भी जरूरी है। मेडिकल या दूसरी किसी भी तरह की आपातकाल स्थिति के लिए हमारे पास पैसों का होना बहुत जरूरी है, जिससे हमें किसी के आगे हाथ ना फैलाना पढ़े। इसलिए अपने कमाए हुए पैसे को सही जगह निवेश करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो आरडी अच्छा विकल्प है। कुछ बैंक आर डी पर काफी अच्छा रिटर्न दे रहे हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो रेट्स में बदलाव के बाद सिर्फ फिक्स्ड डिपॉजिट ही नहीं, बल्कि रिकरिंग डिपॉजिट की भी ब्याज दरें बढ़ी हैं। कई बैंकों में आरडी पर मिलने वाले ब्याज 10 फीसदी के करीब पहुंच गई हैं। जानते हैं वो कौन से बैंक है जहाँ आरडी करके आप अपने पैसे को सही जगह निवेश कर सकते हैं।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

Invest in RD
Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक आम नागरिक को आरडी पर 9.1 फीसदी का ब्याज मिल सकता है, वही वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की RD पर 9.6 फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बैंक में सीनियर सिटीजन द्वारा 5000 रुपये की मासिक आरडी 5 साल में 3.85 लाख रुपये तक बढ़ जाएगी। इसमें निवेश का विकल्प भी अच्छा हो सकता है।

Advertisement

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

Invest
Unity Small Finance Bank

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक में 1001 दिन की आरडी करवाने आम नागरिक 9.1 फीसदी और 5 साल की आरडी पर 7.65 फीसदी ब्याज पा सकते हैं। इस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों के डिपॉजिट्स पर 9.5 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। 5 साल की जमा राशि के लिए यूनिटी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 8.15 फीसदी ब्याज दे रहा है, वहीं, आम नागरिक 1001 दिन की जमा पर 9.1 फीसदी और 5 साल की आरडी पर 7.65 फीसदी ब्याज पा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक

HDFC
HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक आम नागरिक को आरडी पर 7 फीसदी का ब्याज मिल सकता है वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की आरडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दे रहा है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 5,000 रुपये की मासिक आरडी करवाता है तो 7.5 फीसदी ब्याज पर 5 साल में लगभग 3.6 लाख रुपये हो जाएगी। एचडीएफसी बैंक 7.5 साल और 10 साल की आरडी के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी ब्याज दे रहा है।

Advertisement

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक आम नागरिकों को 5 साल की आरडी पर 6.9 फीसदी का ब्याज दे रहा है। जबकि यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की आरडी पर 7.5 फीसदी ब्याज भी दे रहा है। इस बैंक में एक वरिष्ठ नागरिक द्वारा 5000 रुपये की मासिक आरडी 5 साल में बढ़कर लगभग 3.6 लाख रुपये हो जाएगी।

ICICI Bank
ICICI Bank

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक में निवेश कर आप अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इंडसइंड बैंक में 5 साल की आरडी पर लगभग 7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है जो दूसरी बैंकों की तुलना में काफी ज्यादा है। अगर आप 5 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये आरडी में निवेश करेंगे तो आपको मैच्योरिटी के बाद 3.62 लाख की रकम मिलेगी।

Advertisement

अगर आप भी आरडी में निवेश करना चाहते हैं तो आप इन बैंकों का चयन कर सकते हैं ।

Advertisement
Tags :
Advertisement