For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोटापा कम करने वाले बेहतरीन टिप्स: Tips to Reduce Obesity

07:30 AM Mar 11, 2024 IST | Monika Agarwal
मोटापा कम करने वाले बेहतरीन टिप्स  tips to reduce obesity
Tips to Reduce Obesity
Advertisement

Tips to Reduce Obesity: मोटापा किसे पसंद है? कोई नहीं चाहता मोटापा ओढ़ना। अगर किसी को मोटापे की शिकायत है तो वह उसे कम करने के लिए प्रयासरत रहता है। लेकिन, मोटापा जितनी तेजी से बढ़ता है, उसका घटना उतना ही मुश्किल होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अस्वस्थ जीवनशैली और जंक फूड एक बहुत बड़ा कारण है मोटापे की ओर बढ़ने का। एक रिचर्स के मुताबिक 30 से कम बीएमआई की तुलना में 30 से 34 बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले मरीजों को ज्यादा खतरा रहता है। मोटापे की वजह से इम्यूनिटी वीक होती है, जिस वजह से मरीज जल्दी इन्फेक्शन पकड़ता है।

यह भी बताते हैं कि जो लड़कियां प्यूबर्टी के समय ओवर वेट होती हैं, वे अनियमित माहवारी की समस्‍या से परेशान रहती हैं। इस कारण कम उम्र में ही महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी और हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। लंबे समय के बाद यह बांझपन का कारण भी हो सकता है। यही नहीं, ऐसे में महिलाएं तनाव ग्रस्त हो जाती हैं। मोटापे के लिए डाइट पर कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है, जो सबके वश की बात नहीं होती। इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से वजन कम कर पाएंगे और आपको स्वाद से भी बहुत अधिक समझौता नहीं करना पड़ेगा।

Read Also: इन 5 बुरी आदतों से बढ़ता है मोटापा, जानें कैसे पाएं छुटकारा

Advertisement

कार्ब कम करें

Tips to Reduce Obesity
Take less Carb

बेहतर परिणाम के लिए अपनी डाइट में से 70 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट कम कर दें। कार्ब्स सबसे ज्यादा अनाज, चावल, दाल, बीन्स, शक्कर, ब्रेड, आटा और आलू में पाया जाता है। आजकल हम ज्यादातर सिंपल कार्ब्स खाते हैं। ये ज्यादा ग्लूकोस रिलीज करते हैं, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है। ऐसे में जितना अधिक कार्ब्स से दूरी बनाएंगे, उतनी ही जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर चावल खाने की आदत है तो उसमें मौजूद कार्ब्स से बचने के लिए सफेद राइस की जगह ब्राउन राइस खाएं। हां, ध्यान रखें कि बाजार में मिलने वाले इंस्टेंट कुकिंग वाले पैकेज्ड ब्राउन राइस न खाएं।

स्टार्च वाली सब्जियों से रहें दूर

स्टार्च भी कार्बोहाइड्रेट ही है, इसलिए वजन घटाने के लिए इनसे दूरी बेहद जरूरी है। स्टार्च सबसे ज्यादा आलू में पाया जाता है, इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करना बंद कर दें। आलू खाने का मन करे तो कभी-कभी शकरकंद, गाजर, मटर खा सकते हैं लेकिन वह भी बहुत ही सीमित मात्रा में लें। आलू में पोषक तत्वों की कमी रहती है। इनमें स्टार्च ज्यादा होता है, जिससे वजन बढ़ता है। पोषण के नाम पर इनमें केवल पोटेशियम, विटामिन सी ही मिलता है लेकिन आलू को उबालते समय ये भी गायब हो जाते हैं और आपको आलू से केवल स्टार्च ही मिलता है। इसके बजाए डाइट में खीरा, मूली, लौकी, भिंडी, करेला, बैंगन, प्याज, टमाटर आदि शामिल करें जिनमें स्टार्च बिलकुल नहीं पाया जाता है।

Advertisement

हरी पत्तेदार सब्जियां करें डाइट में शामिल

वजन घटाना है तो हरी पत्तेदार सब्जियों को अपना साथी बना लीजिए। कम से कम लंच में एक हरी सब्जी और डिनर में एक सब्जी को जरूर शामिल करें। एक और बात ध्यान रखें कि सब्जियों को बहुत ज्यादा न पकाएं वरना इससे सब्जी में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे।

प्रोसेस्ड फूड से बचें

कोई भी चीज़ जो रेडी टू इट वाले नोट के साथ आए, जिसमें आप केवल गर्म पानी डालकर खा सकते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों से कोसों दूर रहें। प्रोसेस्ड फूड जल्दी पचने के बाद शरीर में शक्कर की मात्रा बढ़ा देते हैं। इसके बाद दोबारा भूख लगने लगती है और आप और ज्यादा कैलोरी खा लेते हैं। इसलिए अगर वजन कम करना है तो बाजार में मिलने वाले पिज़्ज़ा, बर्गर, चिप्स, मफिन, फ्रेंच फ्राइज आदि फूड आइटम्स से दूर रहें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement