For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फेस पर ग्लो लाने के लिए जबरदस्त दादी नानी के घरेलू नुस्खे, फेशियल कराना भूल जाएंगी: Beauty Home Remedies

04:41 PM Jul 06, 2024 IST | Pratima Singh
फेस पर ग्लो लाने के लिए जबरदस्त दादी नानी के घरेलू नुस्खे  फेशियल कराना भूल जाएंगी  beauty home remedies
dadi nani ke nuskhe for glow
Advertisement

Natural beauty treatments at home: चेहरे पर होने वाली छोटी से छोटी परेशानियों के लिए आजकल बाजार में एक से एक फेस वॉश, क्रीम और फेस पैक के तरह-तरह के प्रोडक्ट आपको आसानी से मिल जाएंगे, जिनका इस्तेमाल करके चेहरे को बेदाग और साफ-सुथरा बनाए जा सकता है। लेकिन इनमें भारी मात्रा में केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जो स्किन के लिए कई बार परेशानियों का सबब बन जाते हैं। ऐसे में सदियों से इस्तेमाल किए जाने वाले दादी और नानी के घरेलू नुस्खे सबसे सुरक्षित महसूस करवाते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग तो बनाते ही हैं। इसके साथ ही ये आपके चेहरे या त्वचा को हानिकारक केमिकल से भी बचाते हैं। जी हां एक जमाना था जब महिलाएं व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, एक्ने और फाइन लाइंस जैसी सभी समस्याओं से जूझती भी थी और आसानी से निपट भी जाती थी, जिसके लिए दादी नानी के नुस्खे बड़े ही काम के थे।

चेहरे से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने के साथ ही इन नुस्खों के असर और फायदे लंबे समय तक टिके रहते हैं,‌ जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इसलिए हम आज कुछ ऐसे ही असरदार और फायदेमंद दादी नानी के घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे, जिन्हें बड़ी ही आसानी से आजमाकर चांदी जैसा चमकता निखार पाया जा सकता है।

Advertisement

 Beauty Home Remedies-Tulsi plant leaves   benefits for Skin
Tulsi plant leaves benefits for Skin

तुलसी के पत्तों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को तोड़कर आधे घंटे के लिए रोज वॉटर में डुबोकर रख दें। फिर इस गुलाबजल और तुलसी के पत्तों का एक महीन पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सदियों से हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसको चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैरों पर भी अप्लाई करें। अच्छे रिजल्ट के लिए स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इस पेस्ट को लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा पर जमी हुई धूल, मिट्टी और गंदगी बाहर निकल जाएंगे और जब आप इसे साफ करेंगे तो आपकी त्वचा की चमक तुरंत बढ़ जाएगी।

Advertisement

  DIY orange peel face pack
DIY orange peel face pack

इसके लिए संतरे के छिलकों को निकालकर धूप में अच्छे से सुखा लें और फिर मिक्सी में डालकर एक महीन पाउडर बनाकर स्टोर कर लें। इसके बाद नहाने से आधे घंटे पहले एक कटोरी में बेसन, मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलके के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

त्वचा के लिए बेसन का इस्तेमालसबसे बेहतर माना जाता है। बेसन, कच्चा दूध, चुटकी भर हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह सुख जाए तो फेस पर पानी की छींटे मारकर हल्के हाथों से स्क्रब करकेस्किन को पानी से धो लें।

Advertisement

हमारी स्किन के लिए मलाई बेहतरीन और नेचुरल चीज बताई जाती है। इसे स्किन पर लगाने से गजब का निखार मिलता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए दूध की ताजी मलाई निकाल कर त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। सप्ताह में एक बार इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement