For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नकली मसालों से सावधान! इन तरीकों से करें असली और नकली मसालों में फर्क, वरना हो जाएंगे बहुत बीमार: Adulteration of Spices

आजकल मार्केट में नकली मसालों का कारोबार बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में मसालों की डिमांड ज्यादा होने की वजह से लोग मुनाफा कमाने के लिए नकली मसालों को कारोबार करने लगे हैं।
01:30 PM Jun 11, 2024 IST | Nikki Kumari
नकली मसालों से सावधान  इन तरीकों से करें असली और नकली मसालों में फर्क  वरना हो जाएंगे बहुत बीमार  adulteration of spices
Adulteration of Spices
Advertisement

Adulteration of Spices: भारतीय खानों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। मसालों के बिना इंडियन फूड अधूरा है। अगर आप भी तीखा और मसालेदार खाना पसंद करते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आजकल मार्केट में नकली मसालों का कारोबार बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में मसालों की डिमांड ज्यादा होने की वजह से लोग मुनाफा कमाने के लिए नकली मसालों को कारोबार करने लगे हैं।

इन मसालों के सेवन से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। यहां तक की ये कैंसर का भी कारण भी बन सकते हैं। ऐसे में आपकी सेहत का ख्याल रखते हुए आज हम आपको नकली मसालों की पहचान करने के कुछ खास टिप्स बताएंगे। आइए जानें असली और नकली मसालों को कैसे पहचानें?

Also read: 50 की उम्र में भी लगेंगी 30 की, अगर पहन ली भाग्यश्री की ये धांसू साड़ियां: Bhagyashree Saree Collection

Advertisement

नकली लाल मिर्च कैसे पहचानें?

Adulteration of Spices
How to identify fake red chilli?

लाल मिर्च पाउडर में मिलावट की जांच करने के लिए 1 गिलास पानी लें। पानी में लाल मिर्च पाउडर डालें। अगर पाउडर थोड़ी देर ऊपर तैरने के बाद पानी में मिक्स होना शुरु करता है, तो वो असली है। वहीं, अगर लाल मिर्च तेजी से पानी में मिक्स होना शुरु हो जाती है और रंग छोड़ती है, तो इसका मतलब है आपका लाल मिर्च पाउडर नकली है और उसमें रंग मिलाया गया है।

असली हींग की पहचान कैसे करें?

अगर आप स्वाद और महक के लिए हींग खाना पसंद करते हैं, तो आपको आग की मदद से इसकी मिलावट की जांच करनी चाहिए। एक चम्मच हींग को मोमबत्ती की फ्लेम के ऊपर रखें। अगर आपका हींग ब्राइट फ्लेम के साथ तेजी से आग पकड़ लेता है, तो वो असली है। अगर हींग आग नहीं पकड़ पाती और काली होकर जल जाती है, तो वो नकली हो सकती है।

Advertisement

असली जीरा कैसा होता है?

cumin
What is real cumin like?

अगर आप असली जीरे की पहचान करना चाहते हैं, तो इसके लिए 2 चुटकी जीरा हाथों में लें। इसे अपनी हथेली पर रखें और इसे अंगूठे की मदद से रगड़ें। अगर इसे रगड़ने पर आपकी हथेली में किसी तरह का रंग रह जाता है, तो इसका अर्थ है कि आपके जीरे में मिलावट है और वो नकली है।

असली काली मिर्च की पहचान कैसे करें?

काली मिर्च में अक्सर पपीते के बीजों की मिलावट की जाती है। ऐसे में असली काली मिर्च को पहचान पाना काफी मुश्किल होता है। इसकी जांच करने के लिए काली मिर्च को पानी में डालें। अगर काली मिर्च पानी में बैठ जाती है, तो वो असली है। वहीं अगर वो पानी के ऊपर तैरती नजर आ रही है, तो वो पपीते के बीज हो सकते हैं।

Advertisement

हल्दी में मिलावट का कैसे पता करें?

 turmeric
How to detect adulteration in turmeric?

हल्दी पाउडर को पानी में डालने पर अगर वो हल्का पीला हो जाए और कुछ हल्दी पानी के नीचे बैठ जाए, तो वो असली है। वहीं, दूसरी तरफ अगर वो पानी में पूरी तरह घुल जाए और पानी गाढ़ा पीला नजर आने लगे, तो समझ लें कि आपके किचन का हल्दी पाउडर मिलावटी है और उसमें रंग मिलाया गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement