For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भट्ट की काली दाल सेहत के लिए है जबरदस्त, खाने से होते हैं ये 5 फायदे: Benefits of Bhatt Ki Dal

08:00 AM Jan 25, 2024 IST | Nikki Mishra
भट्ट की काली दाल सेहत के लिए है जबरदस्त  खाने से होते हैं ये 5 फायदे  benefits of bhatt ki dal
Benefits of Bhatt Ki Dal
Advertisement

Benefits of Bhatt Ki Dal: उत्तराखंड की पहाड़ियों पर किसे जाना नहीं पसंद है? यहां की खूबसूरत और मनमोहक दृश्य को देखना लगभग हर किसी को अच्छा लगता है। साथ ही यहां का स्वादिष्ट भोजन भी कई लोगों को पसंद आता है, लेकिन क्या आपने कभी उत्तराखंड की मशहूर भट्ट की दाल का स्वाद चखा है? अगर नहीं, तो एक बार इस स्वादिष्ट दाल का स्वाद जरूर चखें। आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर यह दाल आपकी कई परेशानियों को दूर रख सकता है। इससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही यह हड्डियों के विकास को बेहतर कर सकता है। आइए जानते हैं भट्ट की दाल का सेवन करने से होने वाले फायदे क्या हैं?

Also read : बढ़ते ब्लड शुगर में खाएं ये 5 तरह की उबली हुई सब्जियां

Benefits of Bhatt Ki Dal
Benefits of Bhatt Ki Dal for bone

भट्ट की दाल का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी हड्डियों के विकास को बेहतर करता है। इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से भट्ट की दाल का सेवन करते हैं, तो इससे काफी हद तक हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा मिल सकता है।

Advertisement

diabetes
diabetes

शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भट्ट की दाल का सेवन करना हेल्दी हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही यह हमारे ब्लड में इंसुलिन रेसिस्टेंट को बढ़ावा दे सकता है। अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं, तो अपने आहार में नियमित रूप से भट्ट की दाल को शामिल करें।

लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भट्ट की दाल का सेवन करें। इस दाल में लेसीथिन नामक तत्व पाया जाका है, जो आपके लिवर को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है। इससे मुख्य रूप से लिवर की गंदगी और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आप लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में भट्ट की दाल को जरूर शामिल करें।

Advertisement

immunity
immunity

शरीर की कमजोर इम्यून पावर को बूस्ट करने के लिए भट्ट की दाल का सेवन कर सकते हैं। इस दाल में एंटीऑक्सीडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं, जो आपकी कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। यह आपके शरीर के बैक्टीरियल और वायरल समस्याओं से दूर रख सकता है। साथ ही इससे सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए भट्ट की दाल का सेवन करें। इस दाल में फाइबर और प्रोटीन होता है, तो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके सेवन से आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं, जिससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Weight Loss Diet
Weight Loss Diet

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से लेकर लिवर की परेशानी को दूर करने में भट्ट की दाल काफी फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, अगर आप किसी तरह की गंभीर स्थिति से जूझ रहे हैं तो ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement