For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेगनेंसी में मुंह के कड़वे स्वाद को ठीक कर देंगे ये उपाय: Bitter Taste During Pregnancy

08:30 AM May 31, 2023 IST | Gayatri Verma
प्रेगनेंसी में मुंह के कड़वे स्वाद को ठीक कर देंगे ये उपाय  bitter taste during pregnancy
Bitter Taste During Pregnancy
Advertisement

Bitter Taste During Pregnancy: माँ बनना हर औरत की ज़िन्दगी के सबसे खुबसूरत पल में से एक होता है। बिना माँ बने कोई भी औरत अधूरी मानी जाती है लेकिन माँ बनने के लिए जिन परेशानियों का सामना महिलाओं को करना पड़ता है वो काफी मुश्किल होता है। आज हम प्रेगनेंसी में महिलाओं का स्वाद बदलने वाले लक्षण के बारे में बात करने जा रहे है। प्रेगनेंसी में शरीर में बदलाव होते है, उसकी वजह से महिलाओं का मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है। 100 में से 90 प्रतिशत महिलाओं को प्रेगनेंसी मुहं कड़वा रहने की शिकायत रहती ही है। इस अवस्था में महिलाएं कुछ भी खा लें, उन्हें उसका टेस्ट पसंद नहीं आता है। कुछ पदार्थों में से तो प्रेगनेंसी के समय उन्हें गंध भी आती है। प्रेगनेंसी की ऐसी अवस्था को प्रेगनेंसी डिस्गेशिया कहा जाता है। ऐसे में अगर आप भी प्रेगनेंट है और मुंह के कड़वे स्वाद से परेशान है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि आपको इस परेशानी से राहत मिलेगी।

मुंह को साफ रखें

Bitter Taste During Pregnancy
Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह के कड़वे स्वाद से बचने के लिए आपको नियमित रूप से अपने मुंह को साफ़ रखना जरूरी है। अगर आपका मुंह साफ होगा, तो आपको तरोताजा लगेगा और स्वाद में बदलाव आएगा। इसके साथ ही नमक पानी या बेकिंग सोडा के घोल से गरारे भी कर सकते हैं, जो होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करेगा।

खूब पानी पिएं

 Pregnancy
water intake in pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान आपको आम दिनों से ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है क्योंकि आपके शरीर को ज्यादा हाइड्रेट की जरूरत होती है। ऐसे में सामान्य दिनों से ज्यादा पानी पिएं और हो सकें तो स्वाद के लिए नींबू पानी का भी सेवन करें। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और आपका स्वाद भी बदलेगा।

Advertisement

खट्टे फलों का करें सेवन

Bitter Taste
citrus fruits

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह का स्वाद इसलिए कड़वा होता है क्योंकि इस दौरान शरीर मेटल डेवेलप करती है, ऐसे में हमे ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इससे मुंह में लार ज्यादा बनता है जो प्रेगनेंसी में डेवेलप होने वाले मेटल को विराम लगाने में मदद करता है।

मसालेदार भोजन का करें सेवन

spicy foods
spicy foods

प्रेगनेंसी के दौरान मुहं के स्वाद को अच्छा करने के लिए मसालेदार खाना सबसे अच्छा घरेलू उपाए बताया जाता है लेकिन ये ध्यान रहें कि ये खाना बाहर का न हो। आप घर पर बने खाने का सेवन करें। इसके आलावा प्रेगनेंसी में ज्यादा से ज्यादा हल्दी और जीरा का सेवन फायेदेमंद बताया जाता है क्योंकि इनमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रेगनेंसी में मदद करते है।

Advertisement

खाने से पहले कुल्ला करें

mouth gargle
mouth gargle

प्रेगनेंसी के दौरान जब भी आप खाना खाने के लिए जाए इससे पहले गर्म पानी और सोडे के घोल से एक बार कुल्ला कर लें। ये आपके मुंह के पीएच लेवल को नियंत्रण में करता है। इसके साथ ही पैदा होने वाले एसिड को भी कम करता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement