For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

काला नमक के हैं ढेरों फायदे, बस इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लें: Black Salt Benefits

Black Salt Benefits: काला नमक खाने से आपकी सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह न सिर्फ आपका वजन कम कर सकता है, बल्कि ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करने में असरदार है। आइए जानते हैं काला नमक खाने के लाभ क्या हैं?
10:00 AM Feb 15, 2023 IST | Nikki Mishra
काला नमक के हैं ढेरों फायदे  बस इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लें  black salt benefits
Advertisement

Black Salt Benefits: काला नमक लगभग हर किसी के किचन में मौजूद होता है। इस नमक का इस्तेमाल सलाद, रायता, नमकीन जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा पाचन में गड़बड़ी होने पर भी काला नमक खाने की सलाह दी जाती है। काला नमक का सामान्य रूप से इस्तेमाल नहीं होता है, लेकिन यह नमक कई गुणों से भरपूर होता है। अगर आप नियमित रूप से काला नमक खाते हैं तो यह न सिर्फ आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है, बल्कि अपच, एसिडिटी, गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं काला नमक खाने से सेहत को क्या लाभ हो सकते हैं?

Black Salt Benefits: सीने की जलन करे कम

Black Salt Benefits Tips
Black Salt Benefits for Heartburn

काला नमक का सेवन करने से सीने में होने वाली जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। रिसर्च के मुताबिक, काला नमक आयरन का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो सीने में जलन की परेशानी को कम कर सकता है। अगर आप सीने में जलन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो गर्म पानी में काला नमक मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे लाभ होगा।

डायबिटीज करे कंट्रोल

Black Salt Health Benefits
Black Salt Control Diabetes

काला नमक का सेवन करने से डायबिटीज की परेशानियों को कम किया जा सकता है। डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को न सिर्फ शुगर का कम सेवन करने की सलाह दी जाती है, बल्कि नमक का भी कम सेवन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में काला नमक आपके लिए हेल्दी हो सकता है। दरअसल, काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हो सकता है।

Advertisement

वजन करे कम

Black Salt Uses
Black Salt Benefits for Weight Loss

काला नमक खाने से आपके बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। कुछ रिसर्च के मुताबिक, सोडियम युक्त आहार का अधिक सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। ऐसे में यह नमक आपके लिए हेल्दी होता है। इसके साथ ही काला नमक एंटी-ओबेसिटी गुणों से भरपूर होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो काला नमक का सेवन जरूर करें।

कब्ज से छुटकारा

Black Salt Benefits and Uses
Black Salt for Constipation

काला नमक खाने से कब्ज की परेशानी को दूर किया जा सकता है। मुख्य रूप से अगर आप आयुर्वेदिक चूर्ण के साथ इसे मिक्स करके खाते हैं तो कब्ज के दौरान होने वाली परेशानियां कम हो सकती हैं।

Advertisement

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

Black Salt
Black Salt Helps to Control Blood Pressure

काला नमक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, काला नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। अधिक सोडियम युक्त आहार का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में सामान्य नमक की तुलना में काला नमक आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

काला नमक स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। लेकिन अगर आप किसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही काला नमक अपने आहार में शामिल करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement