For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नीले केले का अद्भुत स्वाद, जानिए कहां होती है इसकी खेती: Blue Banana Facts

11:30 AM Nov 03, 2023 IST | Sonalika Arya
नीले केले का अद्भुत स्वाद  जानिए कहां होती है इसकी खेती  blue banana facts
Blue Banana Facts
Advertisement

Blue Banana Facts: केला, जिसे आमतौर पर हम पका या कच्चा खाते है। पका केला पीले रंग का होता है। जबकि कच्चा केला हरे रंग का होता हैं, जो हमारे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम इसे अक्सर खाते हैं और उसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी "नीले केले"  के बारे में सुना है? नहीं ना तो चलिए हम आपको बताते इस नीले केले के बारे में, यह एक विशेष प्रकार का केला होता है जिसका रंग और स्वाद पूरी तरह से अलग होता है। इस लेख में, हम नीले केले के बारे में जानेंगे और इससे हमारी सेहत को होने वाले फायदे के बारे में भी जानेंगे ।

कहां से आया नीला केला?

Blue Banana Facts
Blue Banana

नीला केला, जिसे "ब्लू जावा बनाना" और "आइसक्रीम बनाना " भी कहा जाता है, एक विशेष तरह का केला है। जिसका रंग और स्वाद बेहद खास होता है। इसका नाम "नीला केला" इसके नीले रंग के छिलके के कारण है, जो इसे एक अनूठे और अद्भुत फल के रूप में बनाता है। यह भारत में तो नहीं लेकिन दुनिया के कई देशों में पाया जाता है। खासकर दक्षिण अमेरिका में इसकी पैदावार होती

Advertisement

 रंग और स्वाद

Ice cream
Ice cream

नीला केला अपने स्वाद के लिए काफी मशहूर है। हवाई द्वीप पर नीला केला काफी मशहूर है। वहा इसे आइसक्रीम बनाना कहा जाता है।

Advertisement

स्वाद की आश्चर्यजनक सुगंध

नीले केले का स्वाद मीठा और मलाइदार होता है, जिसे कई लोग "आइस क्रीम बनाना" कहते हैं। इसका स्वाद वास्तव में आइस क्रीम की तरह होता है, और यह खास आनंद देता है।

Advertisement

पोषण से भरपूर

blue java banana
blue java banana

नीले केले में विटामिन सी, फोलेट, पोटैशियम, और आयरन जैसे पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

पाचन को सुधारें

नीले केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पाचन को सुधारा जा सकता है और कब्ज से राहत मिल सकती है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Healthy banana
Healthy banana

नीले केले का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधार सकता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

कैंसर से बचाव

नीले केले में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

Blue Banana for Mind
Stress buster

इस केले में विटामिन बी6 होता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और याददाश्त को बेहतर बना सकता है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: नीले केले का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधार सकता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

तनाव से मुक्त करता

शोध में कहा गया है कि नीले केले के सेवन से दिमाग तनाव मुक्त रहता है। नीला केला अमेरिका के कुछ हिस्सों समेत फिजी में भी उपलब्ध है। फिलिपींस में भी इसे पाया जाता है।  नीले केले के पेड़ 6 मीटर तक लंबे होते है। इसमे फल आने में 2 साल का लंबा वक्त लगता है। इस केले का इस्तेमाल आइसक्रीम, स्मूदी और कई तरह के डेजर्ट में किया जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement