स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

भारत की इन बेहद खूबसूरत लोकेशन पर हुई है फिल्मों की शूटिंग, जल्द यहां घूमने का बनाइए प्लान: Bollywood Movie Locations

04:00 PM Mar 20, 2023 IST | Swati Kumari
Advertisement

Bollywood Movie Locations: हम अक्सर बॉलीवुड की फिल्मों में खूबसूरत लोकेशंस देखते हैं, जो हमारे मन में इस कदर बस जाती है कि हमें वहां जाने का मन हो जाता है और हम प्लान भी बनाते हैं। बॉलीवुड फिल्मों में भारतीय स्थलों को एक नई रोशनी में दिखाने की हमेशा से कोशिश की गई है, जिस वजह से दर्शक भी काफी उत्साहित हो जाते हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत में इतनी सारी खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें बॉलीवुड की फिल्मों में बेहद खूबसूरती से दिखाया गया हैं। अगर आप भी इन मनमोहक जगहों की सैर करना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते है कि भारत में फिल्मों की शूटिंग सबसे ज्यादा कहां पर हुई हैं।

Advertisement

यह भी देखे-गर्मियों की छुट्टियों में करें माता रानी के इन पांच भव्य मंदिरों के दर्शन: IRCTC Temple Tour

Advertisement

Bollywood Movie Locations: राजस्थान

Bollywood Movie Locations-Rajsthan

राजस्थान के कई शहर बेस्ट शूटिंग लोकेशन के नाम में शामिल हैं। बॉलीवुड से लेकर अब तो कई वेब सीरीज की शूटिंग इन शहरों में हुई है। शानदार पहाड़ी किले, विशाल रेगिस्तान को फिल्म सेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जयपुर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आमेर किला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जहां ‘जोधा अकबर’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘रामलीला’ और ‘पद्मावत’ जैसी फिल्मों की शूटिंग हुई है। राजस्थान के लोकेशंस इतिहास पर आधारित फिल्मों के लिए बहुत ही सटीक रहते हैं। आप भी जयपुर जाएं तो हवामहल, जंतर मंतर और अन्य ऐतिहासिक जगहें देखना न भूलें।

Advertisement

कश्मीर

Bollywood Movie Locations-Kashmir

कश्मीर बहुत ही सुंदर और प्रकृति सौंदर्य वाली जगहों में से एक है। आपको हर मौसम में कश्मीर का एक नया रंग रूप देखने को मिलेगा। बॉलीवुड भी कश्मीर की वादियों का दीवाना है। इसलिए यहां पर हमेशा फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। ये जवानी है दीवानी, बजरंगी भाईजान, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, रॉकस्टार, लम्हा, मिशन कश्मीर, राज़ी, अय्यारी, फितूर, हाईवे और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों की शूटिंग कश्मीर के सोनमर्ग, दूधपथरी, डल झील, पहलगाम और गुलमर्ग में हुई हैं। शायद फिल्मों में कश्मीर की खूबसूरती को देखकर ही वहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए पहुंच जाते हैं।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में कई फिल्मों की शूटिंग हुई हैं। चंबा, रोहतांग पास, कुल्लू, मनाली और शिमला जैसे जगहों पर ये जवानी है दीवानी, डेव डी, जब वी मेट, हाई-वे, लव आज कल 2, ताल समेत कई सारी फिल्मों की शूटिंग हुई हैं। इन फिल्मों में हिमाचल की खूबसूरती बेहद नयाब ढंग से दिखाई गई हैं।

बनारस

Banaras

फिल्म ‘रांझणा’ में बनारस शहर को अनोखे ढंग से दिखाया गया था। बनारस शहर बस अपने सुन्दर घाट और नदियों के लिए ही नहीं बल्कि शूटिंग के लिए भी जाना जाता हैं। बनारस में कई फिल्मों की शूटिंग हुई हैं। जिनमें ‘लागा चुनरी में दाग’ मोहल्ला अस्सी, काशी, का नाम शामिल हैं।

लद्दाख

Laddakh

फिल्म 3 इडियट्स की वजह से ही आज देश का हर बच्चा पांगोंग त्सो नाम की झील को जानता है। परदे पर इस अनोखी जगह को देख कर मानो लोगों को लद्दाख जाने का कारण ही मिल गया है। इस फिल्म के रिलीज होते ही लद्दाख स्तिथ पांगोंग त्सो झील में आने वाले पर्यटकों की तादाद एक दम दुगनी हो गई थी। यहां भाग मिल्खा भाग, जब तक है जान, रेस 3 और सनम रे जैसी फिल्मों की शूटिंग हुई हैं।

दार्जिलिंग

Darjleeling

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और दार्जिलिंग में कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। दार्जिलिंग की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन के बारे में तो आप जानते ही होंगे। फिल्म आराधना में ‘ मेरे सपनों की रानी ‘ गाने को राजेश खन्ना इसी ट्रेन के पिछे छुपकर शर्मिला टैगोर के लिए गा रहे थे। हावड़ा ब्रिज और कोलकाता में बहती हुगली नदी कई बार फिल्मों में नज़र आए हैं। बरसात, आराधना, मैं हूं ना, परिणीता और बर्फी जैसी सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग दार्जिलिंग में हुई हैं।

ऊटी

Ooti

तमिलनाडु का ऊटी शहर बहुत फेमस हिल स्टेशन है। लेकिन, यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। गोलमाल सीरीज की चौथी फिल्म गोलमाल अगेन ऊटी में ही शूट हुई है। इसके अलावा फिल्म साजन, राज और दिल से में भी आपको ऊटी शहर की खूबसूरत नज़ारे दिख जाएंगे। शाहरुख खान की फिल्म ‘दिल से’ का प्रसिद्ध गाना ‘छइया-छइया’ भी यहीं पर फिल्माया गया है।

गोवा

Goa

फिल्मों में देखकर दोस्तों के साथ गोवा में छुट्टी मनाने का चलन शुरू किया गया था। गोवा में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। आमिर की फिल्म दिल चाहता है का वो सीन जिसमें तीनों दोस्त दीवार पर बैठ समंदर को देखते हैं, भुलाये नहीं भूलता है। वास्तविक जीवन में इस फिल्म में की गई मस्ती ने कई नौजवानों को अपने दोस्तों के साथ एक बार गोवा जाने के लिए प्रेरित किया है। गोवा में हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। नए साल में वहां काफी भीड़ रहती हैं। गोवा में दम मारो दम, गोलमाल, सिंघम,फाइंडिंग फैनी और दृश्यम जैसी सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग हुई हैं।

अरुणाचल प्रदेश

Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत राज्य है। जो बॉलीवुड के डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की पसंदीदा जगहों में से एक है। शाहरुख की फिल्म ‘कोयला’ तो आपको याद ही होगी। इस फिल्म में दर्शकों को अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरती देखने को मिली थी। इस फिल्म की शूटिंग ज्यादातर तवांग में हुई थी। फिल्म के कई दृश्यों में नूरानांग फाल्स और संगेत्सर झील भी दिखाई गई थी। अभी हाल में ही हिमाचल की प्राकृतिक सुंदरता फिल्म भेड़िया में भी दिखाई दी थी।

बॉलीवुड फिल्मों की वजह से इन खूबसूरत लोकेशंस पर पर्यटकों की संख्या दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। निर्माता और निर्देशक भी इन जगहों पर शूटिंग करना बेहद पसंद करते हैं।

Tags :
Film LocationgrehlakshmiMovie LocationShooting locations
Advertisement
Next Article