For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में भूल से भी ना खाएं ये चीजें: Breakfast Foods to Avoid

04:30 PM May 31, 2023 IST | Mitali Jain
हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में भूल से भी ना खाएं ये चीजें  breakfast foods to avoid
Breakfast Foods to Avoid
Advertisement

Breakfast Foods to Avoid: नाश्ता दिन का सबसे पहला मील होता है और इसलिए यह बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। मार्निंग में आप करीब आठ से दस घंटे बाद कुछ खाते हैं और इसलिए अपने फूड पर ध्यान देना आपके लिए बेहद अहम है। जो भी आप सुबह के समय खाते हैं, उसका गहरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि सुबह काम की जल्दी में लोग कुछ भी खा लेते हैं। वहीं, कुछ लोग कई फूड आइटम्स को हेल्दी समझकर उसे अपने नाश्ते का हिस्सा बना लेते हैं और लंबे समय तक उसे ही ब्रेकफास्ट में खाते रहते हैं। जबकि वास्तव में उन्हें हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं माना जाता है और वे आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने ब्रेकफास्ट में बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए-

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

Breakfast Foods to Avoid
Breakfast Cereals

बहुत से लोगों को लगता है कि ब्रेकफास्ट में सीरियल्स (Cereal) खाना एक बेहद ही हेल्दी ऑप्शन है और बच्चों से लेकर व्यस्क तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है। सीरियल्स की पैकेजिंग पर उन्हें हेल्दी होने जैसे होल ग्रेन आदि लिखा होता है। लेकिन एक सच यह भी है कि यह ग्रेन वास्तव में रिफांइड ग्रेन होते हैं और इसमें शुगर भी अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में यह हेल्दी नहीं माने जाते हैं। अगर लंबे समय तक इनका सेवन किया जाता है तो इससे हाई शुगर के कारण मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है।

मफिन्स

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में मफिन्स खाना काफी अच्छा लगता है। हालांकि, यह सिर्फ छोटे केक ही होते हैं। इन्हें मैदा, वेजिटेबल ऑयल, अंडे और चीनी की मदद से बनाया जाता है। इस तरह अगर देखा जाए तो इसमें हेल्दी इंग्रीडिएंट केवल अंडा ही होता है। इतना ही नहीं, मफिन को अतिरिक्त चीनी आदि के साथ कोट किया जाता है या फिर चॉकलेट चिप्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे उनकी चीनी और कैलोरी कंटेंट बढ़ जाता है। इस तरह यह ब्रेकफास्ट के लिए बिल्कुल भी अच्छा ऑप्शन नहीं है।

Advertisement

फ्रूट जूस

Fruit Juice
Fruit Juice

कई लोग यह सोचते हैं कि फ्रूट जूस काफी हेल्दी होते हैं और इसलिए लोग अक्सर इसे ब्रेकफास्ट में लेना पसंद करते हैं। लेकिन यह भी अच्छा ऑप्शन नहीं है। जूस बनाते समय उसका सारा फाइबर निकल जाता है। जिससे आपको फुलनेस का अहसास नहीं होता है। इतना ही नहीं, फ्रूट जूस लेने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। वहीं, बाजार में मिलने वाले पैकेट जूस में रस काफी कम होता है और उन्हें चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप से मीठा किया जाता है। इस तरह उच्च शर्करा का स्तर मोटापे, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है।

पेनकेक्स या वेफल्स

आपको शायद पता ना हो, लेकिन पेनकेक्स या वेफल्स भी ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन नहीं है। भले ही इसे आप एक कंफर्ट फूड मानते हैं, लेकिन इसे बनाते समय रिफाइंड आटे का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही साथ, बटर व सिरप आदि का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण इन्हें बिल्कुल भी हेल्दी नहीं माना जाता है। इसमें कैलोरी, फैट और शुगर काफी अधिक होती है और प्रोटीन और फाइबर की कमी होती है। ऐसे में ये आपको जल्द ही भूखे होने का अहसास कराते हैं। इसलिए, इससे बचना ही बेहतर है। हालांकि, अगर आप इसे खाना ही चाहते हैं तो ऐसे में आप रिफाइंड आटे की जगह बादाम या चने के आटे का इस्तेमाल करें।

Advertisement

प्रोसेस्ड मीट

meat
meat

नॉन-वेज लोग ब्रेकफास्ट में अक्सर मीट खाना पसंद करते हैं। लेकिन प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, सॉसेज और हैम आदि को आपको खाने से बचना चाहिए। इनमें नमक बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, उनमें नाइट्राइट्स जैसे एडिटिव्स भी होते हैं, जो पेट के कैंसर जैसे कुछ कैंसर के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आपको प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से बचना चाहिए।

प्रीमेड स्मूदी

यूं तो नाश्ते में स्मूदी लेना काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन आपको प्रीमेड स्मूदी से बचना चाहिए। मार्केट में कई तरह की प्रीमेड स्मूदी मिलती है। पाउडर के रूप में मिलने वाली इन प्री-मेड स्मूदीज में ज्यादातर चीनी ही होती है। इन्हें फ्रेश आइटम की जगह पाउडर या मिक्स से बनाई जाती हैं। चूंकि इस तरह की स्मूदी में प्रोटीन कम होता है, इसलिए वे आपको लंबे समय तक भरा नहीं रखेंगे। इसलिए, इस तरह की प्रीमेड स्मूदी से बचने की कोशिश करें। इसकी जगह आप पत्तेदार सब्जियों, ताजे फल, मेवे, बीज, ओट्स व दूध की मदद से खुद घर पर ही स्मूदी बनाकर लें।

Advertisement

ग्रेनोला बार

Granola
Granola

ग्रेनोला बार खाना आपको ब्रेकफास्ट के लिए एक हेल्दी ऑप्शन लग सकता है, लेकिन वे अक्सर कैंडी बार से बेहतर नहीं होते हैं। दरअसल, इसमें शुगर बहुत अधिक होती है। इसमें चीनी, कॉर्न सिरप और शहद का मिश्रण होता है। यह अतिरिक्त शुगर ना केवल ब्लड शुगर को बढ़ाता है, बल्कि इससे अन्य भी कई प्रॉब्लम हो सकती है। यह आपकी बॉडी के इंसुलिन लेवल को नेगेटिव रूप से प्रभावित करती है।  इसलिए, आप इस तरह के ग्रेनोला बार से बचने की कोशिश करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement