For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रोजाना ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए लेकिन क्यों, जानिए यहां: Breakfast Importance

07:00 AM Sep 21, 2023 IST | Chayanika Nigam
रोजाना ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए लेकिन क्यों  जानिए यहां  breakfast importance
Breakfast Importance
Advertisement

Breakfast Importance: बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो दिनभर के खाने के नाम पर सुबह अच्छे से ब्रेकफास्ट कर लेते हैं और खुद को पूरे दिन संतुष्ट पाते हैं। उन्हें लगता है कि अब सीधे डिनर करेंगे तो भी चलेगा। उन्हें भूख लगेगी ही नहीं। एक्सपर्ट भी ब्रेकफास्ट की अहमियत को मानते हैं। वो यही सलाह देते हैं कि सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर ही करना चाहिए। लेकिन वो ऐसा क्यों कहते हैं, यह जानना चाहते हैं तो जवाब यह रहा-

एनर्जी का जरूरी सोर्स

Breakfast Importance
Breakfast Importance-energy

ब्रेकफास्ट एनर्जी का जरूरी और प्राथमिक सोर्स होता है। यह दिन की शुरुआत में मिलने वाला सबसे पहली ऊर्जा होती है। ब्रेकफास्ट किए बिना पूरे दिन की जिम्मेदारियां निभाने पर ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है और काम भी अच्छे से नहीं हो पाता है। कोशिश कीजिए कि नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर भोजन ही किया जाए।

वजन भी करता है कम

weight
weight

सुबह का नाश्ता मेटाबॉल्जिम को बेहतर करने में भी अहम रोल अदा करता है। जिसके साथ कैलोरी तेजी से कम करना आसान हो जाता है। मतलब नाश्ता करके अगर आपको लग रहा है कि आपका वजन बढ़ जाएगा तो निश्चिंत रहिए क्योंकि नाश्ता करके वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटने की संभावना बढ़ जाती है।

Advertisement

उत्पादकता होगी कम

productivity
Breakfast Importance-productivity

ब्रेकफास्ट अगर नहीं करेंगी तो आपकी उत्पादकता भी कम हो सकती है। आप क्योंकि ऊर्जा नहीं महसूस करेंगी इसलिए अपने प्रोफेशनल काम में वैसे काम नहीं कर पाएंगी, जितना आप कर सकती हैं। काम अच्छे से नहीं होगा तो तनाव और अवसाद भी घर कर सकता है। तनाव और अवसाद का जिंदगी पर कितना बुरा असर होता है, यह बताने की जरूरत ही नहीं है। इसलिए समय पर ब्रेकफास्ट करने की आदत डाल लीजिए।

संतुलित ब्लड शुगर 

सुबह के समय ब्रेकफास्ट करके काम शुरू करने से ब्लड शुगर मेनटेन रहती है और फिर डायबिटिज की संभावना भी कम हो जाती है। सुबह उठने के बाद 2 घंटे के अंदर अगर ब्रेकफास्ट में फल और सब्जियों का सेवन अच्छे से किया जाए तो ग्लूकोज का स्तर पूरे दिन संतुलित रहना तय हो जाता है।

Advertisement

एक्स्ट्रा स्नैक को कहिए नहीं

extra snacks
Breakfast Importance-extra snacks

जब सुबह भरपूर नाश्ता कर लिया जाता है तो फिर एक्स्ट्रा स्नैक खाने का मन भले ही करे लेकिन पेट ऐसा करने की इजाजत बिलकुल नहीं देता है। जब स्नैक कम खाते हैं तो वजन बढ़ने की चिंता कम हो जाती है। बल्कि वजन बढ़ता ही नहीं है।

थकावट भी नहीं होगी

जब सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो लगातार थकावट महसूस होती है। भरपूर आराम करने के बावजूद आपको ऐसा महसूस होगा कि आपके शरीर में ताकत नहीं है। ऐसा शरीर में ऊर्जा न होने की वजह से होता है। ठीक इसी समय ब्रेकफ़ास्ट भरपूर ऊर्जा की वजह बन सकता है। इसलिए अगर पूरे दिन पूरी ऊर्जा के साथ काम करना है तो ब्रेकफास्ट जरूर करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement