For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

उम्र के हिसाब से कैसे करें ब्रेस्ट केयर: Breast Care

07:00 AM May 28, 2023 IST | Taruna Bhatt
उम्र के हिसाब से कैसे करें ब्रेस्ट केयर  breast care
Breast Care
Advertisement

Breast Care: क्या आपने कभी सोचा है कि आखिरी बार आपने ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामिनेशन कब किया था। सेल्फ एग्जामिनेशन करना तो दूर की बात है, हम में से बहुत सी महिलाओं को तो ये भी नहीं पता होगा कि ब्रेस्ट का सेल्फ एग्जामिनेशन किया कैसे जाता है, ब्रेस्ट केयर की बात करें तो शायद 10 में ज्यादातर महिलाओं को 1 या दो पॉइंट ही मिलेंगे। अब सोचिए ये हमारे लिए कितने अफसोस की बात है कि अपने शरीर के इतने अहम हिस्से के बारे में हम कितने अनजान हैं और यहां तक ​​की बहुत सी महिलाएं तो इस बारे में बात करना भी गलत समझती हैं। कोशिश करें कि इस तरह की सोच से बाहर निकलें और प्रकृति के दिए हुए खूबसूरत शरीर की देखभाल कैसे करें, इस बारे में अलर्ट हो जाएँ |

सेल्फ चेक के साथ समय-समय पर अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से मिलकर ब्रेस्ट चेकअप करवाती रहें। आइये जानते हैं कि कैसे उम्र के हिसाब से ब्रेस्ट की केयर कर सकती हैं।

हरी सब्जियों से दूरी न बनाएं

Breast Care
Add healthy food to your regular diet

खाना पीना हमारी बॉडी को हेल्दी बनाये रखता है। जैसा खाना होगा वैसा ही बॉडी का रिएक्शन होगा। बॉडी में हेल्दी टिश्यू को मेंटेन करने के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी है। उम्र बढ़ने के साथ साथ ब्रेस्ट टिश्यूज फैट टिश्यूज में बदलने लगते हैं, हरी सब्जियां ब्रेस्ट को हेल्दी बनाएं रखती हैं।

Advertisement

सही ब्रा चुनें

Breast Health
Select the perfect size

परफेक्ट ब्रा साइज़ बॉडी को शेप में रखने के लिए बहुत जरूरी होता है, अपने साइज़ से बड़ी या छोटी ब्रा पहनने के बहुत से नुकसान हैं। रिब्स पर ज्यादा जोर पड़ने से कमर दर्द, स्ट्रैप्स का टाइट होना कंधे और गर्दन दर्द को बढ़ावा देता है। अपनी उम्र के हिसाब से ब्रा चुनें। अगर आप 20s में हैं तो कोशिश करें कि टीशर्ट ब्रा लें, 30s में आप नॉर्मल ब्रा पहने, अगर आप ब्रेस्टफीडिंग मदर हैं तो हाई कवरेज ब्रा का इस्तेमाल करें, जिससे आपके ब्रेस्ट की शेप और हेल्थ ठीक रहेगी।

ब्रेस्ट एक्सरसाइज़

ब्रेस्ट एक्सरसाइज़
Make a routine

एक्सरसाइज या योग हर उम्र की महिला के लिए अच्छा माना जाता है, उम्र के हिसाब से अगर आप अपनी ब्रेस्ट केयर ठीक से करना चाहते हैं तो रेगुलर अलग-अलग तरह के योग और हेल्दी आदत को अपनाएं रखना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Advertisement

पुशअप्स, डंबल प्रेस, कैमल पोज, आर्म प्रेस और भी ऐसी बहुत सी एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप डेली कुछ समय निकाल कर सकती हैं, ये बहुत ही आसान हैं और रेगुलर करने से आपको आदत पड़ जाएगी, एक हेल्दी रूटीन बनाये रखने की।

ब्रेस्ट हमारी बॉडी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है। आज के दौर में ना जाने कैसी कैसी अजीब बीमारियां होने लगी हैं, ब्रेस्ट कैंसर उन्हीं में से एक है, अगर हम अपने ब्रेस्ट की सेहत को लेकर लापरवाही करेंगे, तो ये हमारे लिए आगे चल कर खतरा बन सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement