For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्टिच करने दे रही हैं शादी का लहंगा, तो कुछ बातों का रखें खास ख्याल: Bridal Lehenga Stitching

11:00 AM Feb 24, 2023 IST | Taruna Bhatt
स्टिच करने दे रही हैं शादी का लहंगा  तो कुछ बातों का रखें खास ख्याल  bridal lehenga  strong stitching  strong
Advertisement

Bridal Lehenga Stitching: शादी पर सबसे अलग और खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। जब बात शादी की हो तो सबसे पहले लहंगे का जिक्र आता है। हर लड़की को काफी सोचने-समझने के बाद ही खरीदना पसंद करती है, लेकिन आजकल ट्रेंड है अलग अलग तरह के डिज़ाइन का। प्रॉब्लम ये है कि हर डिज़ाइन के साथ हर कपड़ा सूट नहीं करता है। हर किसी की अपनी पसंद होती है।

इसके लिए होने वाली दुल्हन के पास एक सबसे अच्छा सॉल्यूशन है कि वो लहंगे का कपड़ा अपनी पसंद का खरीद कर, फिर उसे अपने हिसाब से डिज़ाइन सिलेक्ट करके स्टिच करवाने के लिए दे। तब कहीं जाकर ये तसल्ली रहती है कि अब डिज़ाइन, रंग और कपड़ा सब आपकी पसंद का ही है, और अपने खास दिन के लिए आपने कोई समझौता नहीं किया है और ना ही अपने प्यारे लुक के साथ।

आइए जानते हैं कि कैसे कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपना लहंगा सिलवाने दें, जिससे आपका वेडिंग लुक स्पेशल बना रहे।

Advertisement

अनुभवी और भरोसेमंद टेलर चुनें

Bridal Lehenga
Choose trusted master ji

आपको अपना लहंगा स्टिच करवाने के लिए किसी भरोसे वाले और जाने माने मास्टरजी को ही देखना चाहिए। समय से पहले ही डिलीवरी की बात कर लें। थोड़ा समय ले कर चलें ताकि अगर कुछ प्रॉब्लम हो, तो उसे सही करने का समय बचा रहे, और किसी भी तरह की जल्दबाजी ना हो। बहुत ज्यादा समय पहले भी स्टिचिंग ना करवाएं।

लहंगे की लंबाई पर ध्यान दें

Bridal Lehenga Stitching
Length of Lehenga

लहंगे की लंबाई बहुत मायने रखती है। आपका लहंगा ना तो ज्यादा छोटा होना चाहिए और ना ही ज्यादा लंबा। ये बात हमेशा ध्यान रखें कि आप जब भी लहंगा सिलवाने जाएं तो अपने हील्स पहन कर ही लंबाई का नाप दें। लहंगे की लम्बाई अपने बेली बटन के ठीक नीचे से रखवाएं।

Advertisement

ट्रेंड फॉलो करने का ना सोचें

Bridal Lehenga Tips
Know your body type

अक्सर हम लेटेस्ट ट्रेंड को कॉपी करते नज़र आते हैं, जिस वजह से कभी कभी हमें बहुत परेशान भी होना पड़ता है। कोशिश करें कि अपने बॉडी टाइप को ध्यान में रख कर लहंगा स्टिच करवाएं। ये जरूरी नहीं कि कोई लहंगा अगर आपके दोस्त पर सूट कर रहा है तो आप पर भी फबेगा।

समय का रखें ध्यान

Wedding Lehenga Tips
Avoid hassale

कुछ लोग शादी के लिए काफी एक्साइटेड होते हैं, तो उनका वजन बढ़ जाता है और वही दूसरी तरफ चिंता में कुछ लोगों का वजन कम होता है। ऐसे में अगर आप 2-3 महीने पहले ही लहंगा सिलवा लेते हैं, तो हो सकता है कि आपको परेशानी का सामना करना पड़े। इतने भारी लहंगे में बार-बार स्टिचिंग करने से उसके खराब हो जाने का डर बना रहता है। बहुत ज्यादा टाइम ना लेकर आपको सिर्फ एक महीने पहले ही लहंगा स्टिच करने देना चाहिए, ताकि वो समय पर आ जाए और अपनी शादी के दिन आप बहुत खूबसूरत और कॉन्फिडेंट लगें।

Advertisement

लहंगे का कुछ एक्स्ट्रा कपड़ा भी ख़रीद कर रखें

Lehenga Tips
Keep extra piece of cloth

कभी-कभी ऐसा होता है कि लहंगा बनने के बाद आपको उसमें थोड़ा बदलाव करने का मन है। ऐसे में अगर आप थोड़ा एक्स्ट्रा कपडा ख़रीद कर रखेंगे तो आपके लिए बबहुत अच्छा रहेगा, अपनी पसंद से आप कुछ बदलाव करवा सकते हैं। इस तरह आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा, ना आपका समय वेस्ट होगा और ना ही पैसा।

अच्‍छी क्‍वालिटी की लाइनिंग खरीदें

Lehenga Tips
Use good quality lining cloth

ब्लाउज़ के बाहर के लुक के साथ अंदर की लाइनिंग (अस्तर) का भी हमें काफी ध्यान रखना चाहिए। चाहें तो आप खुद अपनी पसंद का अस्तर खरीद कर टेलर को दें। आपका कम्फर्ट लाइनिंग पर डिपेंड करता है। बेकार क्वालिटी की लाइनिंग का इस्तेमाल करके आप अपने लुक के साथ समझौता ना करें। कपड़ा ऐसा होना चाहिए, जिसमें आप कंफर्टेबल फील करें ताकि अपनी शादी को आप अच्छे से एन्जॉय कर सकें और बेकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

पैडेड और नॉन-पैडेड ब्लाउज़

Lehenga Stitching
It’s your decision

अगर आपका बॉडी टाइप स्लिम हैं, तो पैडेड ब्लाउज़ बनवाएं और थोड़ा हेल्दी बॉडी टाइप के लिए नॉर्मल ब्लाउज़ स्टिच करवाएं। यह निर्भर करता है कि आप ब्लाउज़ का डिज़ाइन कैसा बनवा रही हैं, अगर आप थोड़ा डिज़ाइनर और डीप नेक ब्लाउज़ प्रिफ़र कर रही हैं, तो पैडेड ही आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

इस तरह आप छोटी छोटी बातों को ध्यान में रख कर अपनी शादी के दिन को खास बना सकती हैं। सब चीजों  का ध्यान रख कर आपका पैसा और समय तो बचेगा ही इसके साथ आप कम्फर्टेबल हो कर शादी की पूरी शॉपिंग पर फोकस कर पाएंगी । जब कभी हम एक चीज़ को ले कर परेशान होते हैं, तो उसका असर दूसरी चीज़ पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि पहले एक काम खत्म करें तब दूसरे की तरफ बढ़ें। इस तरह आप टाइम का अच्छा इस्तेमाल कर पाएंगी।

 बस अब इंतज़ार किस बात का, खूब सारी शॉपिंग कीजिये और अपने वेडिंग डे को यादगार बना लीजिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement