For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्राइडल मेहंदी लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें: Bridal Mehndi Do’s and Don'ts

Bridal Mehndi Do’s and Don'ts : हाथों पर मेहंदी लगाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इस बारे में-
08:00 PM Dec 08, 2023 IST | Nikki Mishra
ब्राइडल मेहंदी लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें  bridal mehndi do’s and don ts
Bridal Mehndi Do’s and Don'ts
Advertisement

Bridal Mehndi Do’s and Don'ts : आज के समय में बनने वाली दुल्हनें न सिर्फ अपने लहंगे के डिजाइन को लेकर उत्सुक रहती हैं, बल्कि मेहंदी के डिजाइन से लेकर उनके रंग को लेकर भी वे काफी ज्यादा उत्सुक रहती हैं। अगर आप भी दुल्हन बनने जा रहे हैं, तो अपनी मेहंदी लगाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है, इससे आप अपनी शादी के फंक्शन को अच्छे से मौज-मस्ती के साथ इंजॉय कर पाते हैं। आइए जानते हैं ब्राइडल मेहंदी लगाने से पहले क्या करें और क्या न करें?

Also read : शादी के बाद लड़की के जीवन में आते हैं ये 9 बड़े बदलाव

मेहंदी फंक्शन से पहले लगाएं मेहंदी : अगर आप चाहती हैं कि आप अपनी शादी के हर एक फंक्शन पर अच्चे से मौज-मस्ती करें, तो कोशिश करें कि अपने हाथों पर मेहंदी सभी फंक्शन से पहले लगाएं। खासतौर पर सभी शादियों में मेहंदी का फंक्शन पहला फंक्शन होता है, तो ऐसे में मेहंदी फंक्शन से एक दिन पहले या फिर मेहंदी फंक्शन के सुबह ही अपने हाथों पर मेहंदी लगाएं। इससे आप मेहंदी फंक्शन में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ खुलकर इंजॉय कर पाएंगे।

Advertisement

Bridal Mehndi
Mehndi Function

मंडप समारोह से पहले लगाएं मेहंदी : कुछ घरों में शादी के सभी फंक्शन एक ही दिन होते हैं, ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप अपने घर के मंडप समारोह में मौज-मस्ती करने से न चूकें, तो अपने हाथों पर 1 दिन पहले ही मेहंदी लगा लें। अगर आप 1 दिन पहले मेहंदी नहीं लगा सकते हैं, तो समारोह की शुरुआत उसी दिन सुबह कर लें। इस तरह अपने मंडप समारोह में पूरी तरह के मौज-मस्ती कर सकती हैं। साथ ही आपको इस बात का अफसोस नहीं रहता है कि आप अपने शादी के फंक्शन में सिर्फ कुर्सी पर ही बैठे रहे।

Wedding
Wedding

पहले कर लें मैनीक्योर और पैडीक्योर : मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आपको अपने हाथों और पैरों को पानी में कम डुबोना चाहिए। अगर आप बार-बार हाथों और पैरों पर पानी डालते हैं, तो इससे मेहंदी का रंग फीका हो सकात है। इसलिए अधिकतर एक्सपर्ट की सलाह होती है कि हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाने से कम से कम 2 से 3 दिन पहले मैनीक्योर और पेडीक्योर कर लें। ताकि मेहंदी लगाने के बाद आपको इसकी जरूरत न पड़े।

Advertisement

पहले चुन लें मेहंदी के डिजाइन : जिस तरह आप शादी के ड्रेस और गहनों के डिजाइन्स को पहले से चुनकर रखते हैं, उसी तरह कोशिश करें कि अपने पसंदीदा मेहंदी के डिजाइन्स को पहले से चुनकर रखेँ। ताकि जब भी मेहंदी आर्टिस्ट आपके हाथों में मेहंदी लगाने आए, तो आप उसे तुरंत अपने डिजाइन बता सकें।

mehndi Design
mehndi Design

मेहंदी आर्टिस्ट के चार्ज पहले से करें तय : कुछ लोग मेहंदी आर्टिस्ट से डिजाइन्स की सारी बातें कर लेते हैं, लेकिन चार्जेस पूछना जरूरी नहीं समझते हैं, ऐसे में मेहंदी लगाने के बाद अगर आप चार्जेस पूछते हैं तो वे अपने मन के मुताबिक पैसे चार्ज कर सकता है। इसलिए हाथों में मेहंदी लगाने से पहले ही चार्ज जरूर पूछ लें, ताकि आपको बाद में परेशानी न हो।

Advertisement

मेहंदी लगाने से पहले हाथों को न करें मॉइस्चराइज : हाथों पर मेहंदी लगाने से ठीक पहले मॉइस्चराइजर या क्रीम का प्रयोग न करें, इससे आपकी स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में मेहंदी का रंग चढ़ना मुश्किल हो जाता है।

Moisturize
Moisturize

भीड़ वाली जगह पर न लगाएं मेहंदी : शादी के फंक्शन में दुल्हनें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच में घिरी रहती हैं, लेकिन अगर आप मेहंदी लगा रहे हैं तो कोशिश करें कि भीड़ वाली जगह पर मेहंदी न लगाएं। इससे मेहंदी खराब होने की संभावना रहती है।

बालों को खुला न रखें : यदि आप नहीं चाहती हैं कि आपके बाल आपके मेहंदी को खराब न करें, तो कोशिश करें कि मेहंदी लगाने के दौरान अपने बालों को अच्छी तरह से बांधकर ही रखें।

पानी ज्यादा न पिएं : मेहंदी आर्टिस्ट जब एक बार आपके हाथों में मेहंदी लगाना शुरू कर देगा, तो आप बार-बार टॉयलेट नहीं जा पाएंगी। इसलिए कोशिश करें कि मेहंदी लगाने से कुछ देर पहले बहुत अधिक पानी न पिएं। ज्यादा प्यास लगने पर घूंटभर पानी ही पिएं।

Drinking Water
Drinking Water

मेहंदी को सूखने का दें समय : मेहंदी लगाने के ठीक बाद फंक्शन की योजना न बनाएं, इससे मेहंदी को सूखने में परेशानी हो सकती है। कोशिश करें कि मेहंदी लगाने के कम से कम 4 से 5 घंटे तक आराम करें।

Advertisement
Advertisement