For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नजदीक है वेडिंग सीजन, परफेक्ट दुल्हन बनने की है चाहत तो अपनाएं ये डाइट: Wedding Special Diet

08:00 PM Jul 02, 2024 IST | Ankita Sharma
नजदीक है वेडिंग सीजन  परफेक्ट दुल्हन बनने की है चाहत तो अपनाएं ये डाइट  wedding special diet
Wedding Special Diet
Advertisement

Wedding Special Diet: किसी भी दुल्हन के लिए उसका शादी का समय सबसे खास होता है। यह वो दिन होता है जिसका सपना हर युवती बचपन से ही देखना शुरू कर देती है। नई जिंदगी की शुरुआत के इस खुशियों भरे दिन की तैयारियां युवतियां महीनों पहले से करना शुरू कर देती हैं। हर दुल्हन चाहती है कि अपनी शादी वाले दिन वह सबसे खूबसूरत नजर आए और दूल्हे के साथ ही सभी की निगाहें उस पर जाकर ठहर जाएं। अगर आप भी ऐसी ही चाहत रखती हैं तो चेहरे के साथ ही अपनी पूरी हेल्थ पर ध्यान दें। अगर आप भी अपनी जिंदगी के इस खास दिन पर एक दम फिट नजर आना चाहती हैं तो कुछ बदलाव आपके लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

Wedding Special Diet
Keep in mind that the stomach is the root of many diseases, hence it is important to keep it healthy.

शादी का मतलब है ढेर सारी शॉपिंग, मार्केट, मॉल और उसी के साथ बाहर का खाना। ऐसे में अकसर ना चाहते हुए भी दुल्हनें काफी मात्रा में एक्स्ट्रा कैलोरी खा लेती हैं। वहीं पेट खराब होने की समस्याएं भी होने लगती हैं। लेकिन ध्यान रखें पेट कई बीमारियों की जड़ है, ऐसे में इसे सेहतमंद रखना जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से आप प्रोबायोटिक फूड जैसे दही, छाछ, खमीर उठे फूड आदि का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपके पेट का माइक्रोबायोम बैलेंस रहता है। आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और शरीर अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण भी आसानी से कर सकेगा।

Advertisement

आप जो भी खाते हैं, उसका असर आपकी स्किन पर साफ नजर आता है।
Whatever you eat, its effect is clearly visible on your skin.

आप जो भी खाते हैं, उसका असर आपकी स्किन पर साफ नजर आता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी शादी वाले दिन ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो अपनी डाइट पर पूरा ध्यान दें। अपनी डेली डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियों जैसे टमाटर, संतरे, ग्रीन टी, सोयाबीन, सीफूड, नट्स,  शामिल करें। ये सभी आपको फ्री रेडिकल्स से बचाएंगे, जिससे आपकी स्किन की रंगत बढ़ेगी। बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें, जिससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनती है। इससे फाइन लाइंस और रिंकल्स से भी मुक्ति मिलती है।

अक्सर शादी की डेट करीब आते ही युवतियां अपनी स्किन पर पूरा ध्यान देना शुरू कर देती हैं। लेकिन आपको बालों पर भी पूरा फोकस करना चाहिए, तब ही आपका ओवरऑल लुक अच्छा लगेगा। ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपके बाल हेल्दी होंगे। इसलिए नियमित रूप से चिया सीड्स, फैटी फिश, अखरोट आदि का सेवन करें। इससे बालों को पोषण और मजबूती मिलती है। इसी के साथ मिनरल्स और विटामिन से भरपूर हेल्दी फूड का नियमित सेवन करें।

Advertisement

वैसे तो हर युवती को अपनी बॉडी से प्यार करना चाहिए, आपका बॉडी वेट जैसा भी है, उसे लेकर आप कॉन्फिडेंट होनी चाहिए। लेकिन अगर फिर भी आप अपनी वेडिंग के लिए वेट लॉस करने की सोच रही हैं तो आपको एक सही दिनचर्या अपनानी होगी। फाइबर रिच फूड, लीन प्रोटीन वेट लॉस में आपके साथी बनेंगे। अपने खाने में ढेर सारी सब्जियां और सलाद शामिल करें। दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें। इसी के साथ दिनभर में पर्याप्त पानी का सेवन करें। हेल्दी डाइट लें, इससे वेट लॉस होने के साथ ही आप एनर्जी भी महसूस करेंगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement