For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों के मौसम में घर ले आएं ये पौधे, मिलेगी मन को राहत: Summer Special Plantation

गर्मियों के मौसम में जब गर्मी सताती है, तो तब गर्मी को शांत करने के लिए आप कुछ कूल लुक फ्लावर्स का सहारा ले सकते हैं। इन फूलों को घर में लगवाकर आप अच्छा महसूस करेंगे।
05:30 PM May 02, 2024 IST | Renuka Goswami
गर्मियों के मौसम में घर ले आएं ये पौधे  मिलेगी मन को राहत  summer special plantation
Summer Special Plantation
Advertisement

Summer Special Plantation : प्रकृति की अजब गजब सीजनल साइकिल ने कभी भयानक सर्दी होती है तो कभी चिलचिलाती गर्मियां। कभी बरसात का रिमझिम मौसम होता है तो कभी बसंत की खुशनुमा हवा बहती है। चिलमिलाती धूप से लेकर शीतलहर के प्रकोप तक, जब कभी आप परेशान होते हैं, तो प्रकृति की खूबसूरती आपके मूड को लाइट करने का काम करती है। इसी तरह जब गर्मियों में सबका बुरा हाल होता है तब घर में लगे सुंदर फूलों को देखकर और उनकी खुशनुमा भीनी खुशबू से मन प्रसन्न हो जाता है। इस लेख में आप जानेंगे ऐसे ही कुछ खास फूलों के बारे में, जिनको गर्मी के मौसम में देखकर आपके मन को एक खास राहत मिलेगी। गर्मियों में गजब का फील देते हैं ये फूल।

Also read : घर पर लगाएं ये 5 पौधे, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, दूर होगी आर्थिक समस्या: Plants Vastu Tips

इस समर सीजन घर में ठंडक और खूबसूरती बढ़ाएंगे ये खास पौधे: Summer Special Plantation

गेंदा

Summer Special Plantation
Marigold

कोई शुभ काम हो या कोई त्योहार, भारत में गेंदे का फूल हर जगह छाया रहता है। अपने खूबसूरत वाइब्रेंट कलर से ये जहां माहौल को खुशनुमा कर देता है, वहीं इस फूल को देखकर भी आंखों को एक सुकून सा मिलता है। वैसे तो आप गेंदे के फूल को शादी ब्याह से लेकर घर की पूजा तक हर खास मौके पर जगह देते ही हैं, लेकिन इसके साथ साथ आप गेंदे के फूल की। खास डेकोरेशन से गर्मी की टेंशन को भी दूर कर सकते हैं। जब गर्मी आपको सताए तो घर में लगे गेंदे के फूलों को देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। कई औषधीय गुणों वाले इस फूल को अपने घर में जरूर लगाएं।

Advertisement

बालसम

balsam
balsam

गुलमेहन्दी के नाम से मशहूर बालसम का फूल गर्मियों में किसी को राहत देने के लिए काफी है। दरअसल जब कभी आपको गर्मी सता रही हो, तो आपको इस फूल को देखने से ही शांति मिल जाती है। मेंटली गर्मी से निजात दिलाने वाला ये फूल काफी सारे रंगों में आता है, लेकिन इसका रोज़ पिंक कलर बेहद खूबसूरत है। इसके अलावा आप बालसम के सफेद, लाल और बैंगनी रंग के फूलों को भी घर में जगह दे सकते हैं। आपके गार्डन में लगे हुए ये फूल आपके दिल को तरोताजा कर देंगे।

कॉसमॉस

Cosmos
Cosmos

अगर किसी फूल को गर्मियों के फूलों का राजा कहना हो, तो कॉसमॉस का जिक्र होना लाजमी है। अपनी शानदार महक से हर किसी का दिल जीत लेने वाले इस फूल का लुक भी बेहद खास होता है। शानदार रंगों में मल्टीपल पेटल्स के साथ इस फूल को देखकर आप भारी गर्मी में भी जैसे फ्रेश फील करने लगते हैं। गर्मियों के दौरान जहां हर फूल काफी हद तक सूख जाता है, वहीं गर्मियों के मौसम में इस फूल की रंगत दोगुनी ज्यादा हो जाती है। इस मौसम के लिए ये एक दम परफेक्ट है। आप कॉसमॉस के पौधे को अपने घर पर जरूर लाएं।

Advertisement

पोर्तुलका

Portulaca

गुड लक के लिए जाना जाने वाला ये शानदार फूल भी आपकी गर्मियों को हसीन बना सकता है। अपने शानदार लुक और महक से हर किसी को अपनी ओर खींचने वाला ये फूल बेहद खास है। इस फूल को अपने घर पर लगाने से जहां सौभाग्य आता है, वहीं गर्मी के मौसम में ये आपके मूड को भी लाइट करने का काम करता है। जब कभी आप गर्मी से निजात पाना चाहते हैं तो ये फूल देखने से ही आपकी ये ख्वाहिश पूरी हो जाती है।

गैलर्डिया

Gaillardia
Gaillardia

गैलर्डिया भी एक शानदार फूल है जो खास तौर पर गर्मियों के मौसम में ब्लूम करता है। इस फूल के शानदार लुक से आप भारी गर्मी में भी काफी बैटर फील कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement