For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके लिवर को स्वस्थ रखती है ब्रोकली, 10 मिनट में ऐसे बनाएं ब्रोकली का स्वादिष्ट सलाद: Broccoli Salad for Liver

आपके लिवर को स्वस्थ रखती है ब्रोकली, 10 मिनट में ऐसे बनाएं ब्रोकली का स्वादिष्ट सलाद
01:30 PM May 23, 2023 IST | Sufia Parveen
आपके लिवर को स्वस्थ रखती है ब्रोकली  10 मिनट में ऐसे बनाएं ब्रोकली का स्वादिष्ट सलाद  broccoli salad for liver
Advertisement

Broccoli Salad for Liver: ब्रोकली एक सुपरफूड है जो एक उत्कृष्ट स्रोत है विटामिन C, विटामिन K, फोलेट, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और अन्य मिनरल जैसे कैल्शियम और पोटैशियम प्रदान करता है। यह एक उत्कृष्ट स्रोत है फाइबर, जो आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

यह आपके सिरे की ओर लिपिड स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय रोगों से बचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में शामिल एक विशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट कम्पाउंड होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसलिए, ब्रोकली खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ब्रोकली से बनने वाला सलाद काफी ज्यादा टेस्टी होने के साथ साथ काफी हेल्दी भी होता है। गोभी परिवार के अंतर्गत आने वाली ब्रोकली भले ही विदेशी सब्जी जैसी दिखे लेकिन बीते कुछ वक्त में लोगों को ब्रोकली काफी पसंद की जाती है।

यह भी देखे-प्रेग्नेंसी के बाद सोनम कपूर ऐसे रखती हैं खुद को फिट
ब्रोकली सलाद काफी ज्यादा स्वादिष्ट भी होता है और इसे आप 5 मिनट में आसानी तैयार भी कर सकते हैं। आप अगर अपने स्वास्थ को लेकर काफी ज्यादा सतर्क रहते हैं तो आप अपनी डाइट में तरह तरह के सलाद की वैराइटीज़ के साथ ब्रोकली की सलाद को भी शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप ब्रोकली सलाद आसानी से बना सकते हैं।

Advertisement

खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए अगर आप दिन की शुरुआत ब्रोकली सलाद के साथ कर सकते हैं। बता दें, ब्रोकली हमारे लिवर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसका नियमित सेवन हमारी बॉडी के लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होता है। इसके साथ ही ब्रोकली सलाद हमारे हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

ब्रोकली सलाद बनाने के लिए ये सामग्री चाहिए

2 कप ब्रोकली फ्लोरेट्स
1 कप टमाटर काटा हुआ
1 कप ककड़ी काटी हुई
1 कप कप्सिकम काटा हुआ
1/4 कप प्याज काटी हुई
1/4 कप हरी मिर्च काटी हुई
1 लहसुन की टुकड़ी (चीनी लहसुन भी उपयोग किया जा सकता है)
1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल
2 टेबलस्पून नींबू रस
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

Advertisement

ऐसे बनाएं सलाद

Broccoli Salad

सबसे पहले, ब्रोकली को धो लें और छोटे फ्लोरेट्स में काट लें।
एक बड़े बाउल में, टमाटर, ककड़ी, कप्सिकम, प्याज और हरी मिर्च डालें।
अब ब्रोकली फ्लोरेट्स डालें और सबको अच्छी तरह से मिलाएं।
अब एक छोटी बाउल में ऑलिव ऑयल, नींबू रस, लहसुन की टुकड़ी, नमक और काली मिर्च मिलाएं और अच्छी तरह से फेंकें।
अब, सलाद में ड्रेसिंग को डालें और सबको अच्छी तरह से मिलाएं।
सलाद को ठंडा करने के लिए 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें।
इसको सेट होने के बाद इसको आराम से खा सकते हैं।

ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली एक सुपरफूड है जो स्वस्थ जीवन शैली के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ब्रोकली में शामिल सुल्फोराफेन, इंदोल-3-कार्बिनॉल और ग्लुकोसिनोलेट्स नामक विशिष्ट तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, यह प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंबी आंत और मोटापे संबंधी कैंसर से लड़ने में मदद करता है। ब्रोकली में शामिल फिटोन्यूट्रिएंट्स हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज़ के कारण आपके शरीर में कोलेस्टेरॉल के स्तर को कम करता है और आपके हृदय के लिए अधिक फायदेमंद होता है।

Advertisement

ब्रोकली में शामिल सुल्फोराफेन नामक तत्व आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। ब्रोकली में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक ओमेगा-3 फैटी एसिड) हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन क, फोलेट और फाइबर भी हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement