For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाने के बाद ब्रश करने से कम होता है वजन, जानिए कैसे: Brushing and Weight Loss

आपको ये जानकर आश्‍चर्य होगा कि आप की एक अच्‍छी आदत आपके वजन को कंट्रोल कर सकती है।
07:30 AM May 25, 2023 IST | Garima Shrivastava
खाने के बाद ब्रश करने से कम होता है वजन  जानिए कैसे  brushing and weight loss
Brushing and Weight Loss
Advertisement

Brushing and Weight Loss:  वजन कम करने के लिए आपने कई तरह की कोशिशें की होंगी जिसमें जिम, वर्कआउट और डाइट का अहम रोल होगा। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ब्रश करने से भी आपका वजन कम हो सकता है। जी हां, आपको ये जानकर आश्‍चर्य होगा कि आप की एक अच्‍छी आदत आपके वजन को कंट्रोल कर सकती है। अपने दांतों को ब्रश करने से आप जितना सोच रहे हैं उससे भी अधिक फायदा मिल सकता है। ये आदत आपके दांत को तो चमकाएंगी ही साथ ही आपके शरीर के साइज को भी कम कर सकती है। हालांकि ये कोई चमत्‍कार नहीं है लेकिन ब्रश करने से आपके कैलोरी काउंट को कम किया जा सकता है साथ ही क्रेविंग से भी छुटकारा मिल जाता है। तो चलिए जानते हैं ब्रश करने से कैसे होता है वजन कम।

लेट नाइट ईटिंग हैबिट में सुधार

Brushing and Weight Loss
Improve Late Night Eating Habit

वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है रात का खाना स्‍किप किया जाए। बल्कि 150 से 200 कैलोरी तक डिनर में खाई जा सकती हैं। डिनर में ज्‍यादातर प्रोटीन रिच खाना खाना चाहिए ताकि मांसपेशियो और मेटाबॉलिज्‍म को ठीक रखा जा सके। हालांकि, हार्मोंस में होने वाले बदलावों की वजह से रात में अपने आप पर संयम और खाने की इच्‍छा पर नियंत्रण रखना मुश्किल होता है। मेलाटोनिन हार्मोन की वजह से रात में अधिक खाना खाने की इच्‍छा प्रबल होती है। लेट-नाइट खाने की आदत के खिलाफ हमारी लड़ाई कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारणों से चुनौतीपूर्ण होती है। यहां कई तरह की रणनीतियां हैं, जिनकी मदद से रात में अत्‍यधिक भोजन के सेवन से बचा जा सकता है।

यह भी देखें-एक्सपर्ट से जानें ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के बेहतरीन टिप्स, दूर हो सकती हैं कई बीमारियां: Tips For Blood Circulation

Advertisement

रात में ब्रश करने से वजन कम करने में मदद

रात में खाना खाने के बाद ब्रश करने से न केवल दांत और मूंह साफ रहता है, बल्कि वजन कम करने में भी मददगार होता है।  रात में ब्रश करने से मसूड़ों और दांतों के बीच में फंसे खाने के कण और प्‍लाक निकल जाते हैं। इससे मूंह के अंदर रोगाणुओं का निर्माण कम होता है। ये रोगाणु मूंह की लार के साथ मिलकर भूख की भावना पैदा करते हैं और दिमाग को भूख का अहसास कराते हैं। एक बार जब आप रात में खाना खाने के बाद ब्रश कर लेते हैं तो इसके बाद कुछ भी खाने का मन नहीं करता है।

ब्रश करने के बाद नहीं होती कुछ खाने की इच्‍छा

ब्रश करने से होता है वजन कम
No desire to eat anything after brushing

ब्रश करने के बाद मूंह तरोताजा हो जाता है, जो कुछ भी खाने या पीने की इच्‍छा को दबा देता है। ब्रश करने के बाद कई बार आप अपने आप को कुछ भी खाने से रोक लेते हैं। क्‍योंकि आप फ‍िर से दोबारा ब्रश नहीं करना चाहेंगे। रात में खाने को दूर रखने के लिए ब्रश करना एक अच्‍छा तरीका है।

Advertisement

ब्रशिंग से दिमाग को मिलता है संकेत

जब आप रात में खाना खाने के बाद ब्रश कर लेते हैं, तो आपका दिमाग शरीर को यह संकेत देता है कि अब खाना खत्‍म हो गया है। इससे कुछ और खाने की इच्‍छा को रोकने में मदद मिलती है। रात के खाने के बाद ब्रश करने से देर रात स्‍नैकिंग की क्रेविंग को शांत करने में भी मदद मिलती है। कई रिपोर्ट में ऐसा भी दावा किया गया है कि दो मिनट ब्रश करने से सालभर में 3500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement