For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 8 फूड्स की मदद से करें फैट बर्न: Fat Burning Foods

07:30 AM Apr 04, 2024 IST | Swati Kumari
इन 8 फूड्स की मदद से करें फैट बर्न  fat burning foods
Advertisement

Fat Burning Foods: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है। आज के समय में लोग मोटापे से परेशान हैं। वजन बढ़ने का मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है। अगर आपका वजन आपके खान-पान के कारण से है, तो आप हेल्दी डाइट और व्यायाम की मदद से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन वजन कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल उन लोगों के लिए होता है जो खाने के शौकीन हैं। खाने के शौकीन लोगों के लिए खाना छोड़ना और डाइट करना थोड़ा मुश्किल भरा काम हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड् के बारे में बताने वाले हैं, जो फैट बर्न करते हैं और आप आसानी से इन्हें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also read: 40 के बाद नैचुरली काले बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Oatmeal

सुबह के नाश्ते में ओटमील या ब्राउन ब्रेड लें। ये चीजें धीरे-धीरे एनर्जी देती हैं और अधिक समय तक पेट भरा रखती हैं। इनमें फाइबर और पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, जिससे आसानी से फैट बर्न होता है।

Advertisement

एवोकेडो के सेवन से न सिर्फ वजन कम हो सकता है। बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी अन्य तरीकों से काफी फायदेमंद माना जाता है। एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा होता है।

Kiwi

कीवी को विटामिन सी और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना गया है। कीवी हमारे फूड डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है। कीवी में ऐक्टिनाइड भी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

आप सूप को रात के भोजन या दोपहर के खाने की जगह भी ले सकते है। ध्यान रखें कि सूप में क्रीम और अन्य मसाले न हों। बीन्स, गाजर, टमाटर, मशरूम्स व अन्य सब्जियों का सूप पिया जा सकता है।

Berries

आप सुबह के नाश्ते में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी या ब्लैकबेरी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूटस शामिल करें। इन बेरीज में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।

Advertisement

Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स हमेशा से कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण पारम्परिक भोजन शैली का हिस्सा रहे हैं। इन्हें केवल शरीर ही नहीं दिमाग के लिए भी सुपरफूड की तरह देखा जाता है। इनको भी आप सुबह या शाम के नाश्ते या बीच में लगने वाली थोड़ी सी भूख के दौरान खा सकते हैं। लेकिन मात्रा सीमित रखें और एक बार में कई सारे ड्राय फ्रूट्स को मिक्स करके खाएं। जैसे एक छोटी कटोरी में बादाम, अखरोट, पिस्ता, आदि लें और खाएं।

Spinach

पालक विटामिन-ए, आयरन और फोलेट जैसे एनर्जी बूस्टिंग न्यूट्रीएंट में हाई होती हैं। यह आपकी भूख को कम कर सकती है और कैलोरी के सेवन पर नियंत्रण करती हैं। इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है।

फैट बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप मसल्स मास बढ़ा लीजिए। आप खाने में सैल्मन फिश ले सकते है। ये लीन प्रोटीन का सोर्स होती है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड का भरपूर सोर्स है, जो फैट जलाने में मदद करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement