For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगस्त में शुरू होगा बर्निंग मैन फेस्टिवल, बेहद अनोखा है रेगिस्तान में इसके जश्न का तरीका: Burning Man Festival

12:00 PM Aug 05, 2023 IST | Sonal Sharma
अगस्त में शुरू होगा बर्निंग मैन फेस्टिवल  बेहद अनोखा है रेगिस्तान में इसके जश्न का तरीका  burning man festival
Burning Man Festival
Advertisement

Burning Man Festival: बड़ी मेहनत से जी-जान लगाकर, अपना समय देकर, अपनी रचनात्मकता का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए आपने कोई चीज तैयार की हो, तो आप उसे कितना सहेज कर रखेंगे ना! लेकिन क्या आप अपनी ही उस खूबसूरत कलाकृति को खुद आग लगाने की हिम्मत कर सकते हैं। नहीं ना? लेकिन अपनी कलाकृति को आग लगाने का एक फेस्टिवल अमेरिका के नेवादा प्रांत स्थित ब्लैक रॉक डेजर्ट में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल को बर्निंग मैन फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है।

रेगिस्तान में होने वाला यह अनोखा फेस्टिवल अगस्त के आखिरी रविवार से शुरू होता है और सितंबर के पहले सोमवार तक चलता है। इसमें लोग खुद कई तरह की कला से जुड़ी चीज़ें तैयार करते हैं। एक तरह से अपना एक शहर बसाते हैं। नाच-गाना होता है और इन कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी लगती है। लेकिन फेस्टिवल के आखिरी दिन खुद की बनाई कलाकृतियों को वे खुद जला देते हैं। यह काम आसान नहीं है लेकिन इस फेस्टिवल की फिलॉसफी ही यही है कि खुद की रचना को जलाने से अहंकार भी राख हो जाता है।

1986 में सेन फ्रांसिस्को के बेकर बीच पर पहली बार ये फेस्टिवल आयोजित किया गया था और आज तक इसका आयोजन हो रहा है। इस साल यह फेस्टिवल 27 अगस्त से शुरू होगा और 4 सितंबर, 2023 तक चलेगा।  कला और संगीत के इस आयोजन में दस हजार से ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement