For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फैंसी होम एप्लाइंसेस खरीदना पड़ सकता है भारी: Fancy Home Appliances

04:00 PM Jun 23, 2024 IST | Pinki
फैंसी होम एप्लाइंसेस खरीदना पड़ सकता है भारी  fancy home appliances
Fancy Home Appliances
Advertisement

Fancy Home Appliances: पुराने समय में अधिकतर लोग केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने के बारे में सोचते थे और दो समय की रोटी, कपड़ा और मकान के लिए ही मेहनत करते थे। लेकिन आज के बदलते दौर में लोगों की सोच और जरूरतें पूरी तरह बदल चुकी है। आजकल दुनिया में बढ़ती तकनीक और इनोवेशन को देखते हुए सभी अपने घर को सबसे खूबसूरत और मॉड्यूलर बनाने का सपना देखते हैं। ऐसे में आजकल मार्केट का हर कोना नये-नये किचन गैजेट्स और होम अप्लायंसेज से भरा हुआ है। जो आपके काम को आसान बनाने के साथ-साथ आपके समय को भी बचाने में कामयाब है।

ऐसे में अगर हम घर में इस्तेमाल किए जाने वाली वाशिंग मशीन और किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले एयर फ्रायर की बाते करें तो दोनों ने आपकी जिंदगी को बेहतरीन ढंग से आसान और सुरक्षित बनाया है। लेकिन इन सब के अलावा भी आजकल मार्केट में कुछ ऐसे ऑटोमेटिक्स और फैंसी होम एप्लाइंसेज हैं, जिन्हें खरीदना एकदम व्यर्थ है और ये न केवल आपके पैसे बल्कि समय को भी बर्बाद कर सकते हैं। आइए, आज कुछ ऐसे ही बेकार होम एप्लाइंसेज के बारे में जानते हैं।

Read Also: स्मार्ट एप्लाइंसेस बनाए किचन में काम आसान: Smart Kitchen Appliances

Advertisement

योगर्ट मेकर

दही इंडियन लंच की जान होती है और लगभग सभी घरों में हर रोज इस्तेमाल की जाती है। ऐसे में आपने योगर्ट मेकर यानी दही जमाने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन के बारे में तो जरूर सुना होगा। अगर हां, और आप भी आकर्षित होकर इसे खरीदना चाहते हैं, तो रुक जाइये क्योंकि ये आइटम सुनने और देखने में कितना कमाल लगता है, असल में उतना ही बेकार है। आप इस महंगे योगर्ट मेकर में बहुत कम मात्रा में ही दही को जमा सकते हैं। इसके अलावा इसे दही तैयार करने में काफी समय लगता है। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के साथ रहते हैं, तो तुरंत इसे खरीदने का ख्याल निकाल दीजिए।

नल में एलईडी बल्ब

आजकल आपको कई जगहों पर इस तरह की फैंसी लाइट वाले नल आसानी से देखने को मिल सकते हैं। लेकिन, इस तरह के फैंसी आइटम घरों में लंबे समय तक नहीं चल पाते हैं। इसलिए एक आइटम एकदम बेकार और पैसों की बर्बादी है। अगर आप साधारण पानी का इस्तेमाल कर बोर हो गए हैं तो इस आइटम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

एग सेप्रेटर

Egg Separator
Egg Separator

कई रेसिपीज जैसे पेस्ट्री, फ्रूट कर्ड और केक में एग यानी अंडे का केवल योल्क इस्तेमाल किया जाता है और अंडे के येलो पार्ट को अलग कर दिया जाता है। ऐसे में आजकल अंडे से योल्क और येलो पार्ट को अलग करने के लिए कई डिवाइस बनाए गए हैं। लेकिन, बड़े-बड़े होटलों के शेफ की मानें तो ये आकर्षक और महंगे आइटम एकदम बेकार और यूजलेस हैं। और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास समय की कोई सीमा नहीं होनी चाहिए। अगर है तो आप भी घर में ट्रेडिशनल तरीके से चुटकियों में अंडे से पीला भाग अलग कर सकते हैं।

स्मार्ट कैटल

आजकल आपने कई जगहों पर स्मार्ट कैटल को आसानी से देखा होगा। यूं तो ये स्मार्ट कैटल साधारण कैटल वाला ही काम करती है लेकिन यह ऑन और ऑफ बटन से नहीं बल्कि मोबाइल फोन में कनेक्ट करके इस्तेमाल की जाती है। ये इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लाइंसेस एकदम बेकार है क्योंकि मोबाइल में ऐप से कैटल चलाने के बजाय आप आसानी से स्विच ऑन एंड ऑफ कर सकते हैं।

Advertisement

बनाना स्लाइसर

केला बेहद आसानी से खाया जाने वाला फल है लेकिन आजकल अलग-अलग रंगों में फैंसी फ्रूट और वेजिटेबल कटर ऑफलाइन मार्केट और ऑनलाइन स्टोर्स में काफी पसंद किए जा रहे हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्टोर पर इस बनाना कटर के रिव्यूज देखकर आपको इसे कभी भी नहीं खरीदना चाहिए।

इलेक्ट्रिक वाइन ओपनर

आजकल फंक्शन और फैंसी पार्टीज में जो लोग आसानी से वाइन की बोतल का ढक्कन नहीं खोल पाते हैं। उनके लिए बड़ा ही फैंसी इलेक्ट्रॉनिक वाइन ओपनर मार्केट में आजकल उपलब्ध है। ये वाइन ओपनर काफी महंगा होने के बावजूद भी एक बार इस्तेमाल होने वाले आइटम होते हैं। इनके इस्तेमाल के लिए आपको एक स्पेसिफिक जगह की जरूरत होती है। ऐसे में आपको इस आइटम पर पैसे खर्च न करके ट्रेडिशनल बॉटल ओपनर इस्तेमाल करना चाहिए।

अचार या मुरब्बा पिक्चर

आजकल आप कई ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स पर बेकार और और फिजूल खर्ची से भरे हुए कई सामान आसानी से देखने को मिल जाते हैं। उन्हीं में से एक है ये पिकल पिक्कर, जिसका इस्तेमाल बड़े बर्तन से अचार निकलने के लिए किया जाता है। ये आइटम एकदम व्यर्थ है। जितने समय में आप घर के किचन में मौजूद छोटे या बड़े चम्मच का इस्तेमाल कर सारा अचार या मुरब्बा निकल लेंगे, उतने समय में ये एक पीस ही निकल पाएगा। वो भी कई बार चिकनाहट के कारण वापस गिर सकता है इसलिए ऐसे फिजूल सामान से आपको बचना चाहिए।

कुकी डिपर

जी हां, आपको यह सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है। लेकिन आजकल मार्केट में कुकी यानी रोजमर्रा की जिंदगी में खाए जाने वाले बिस्किट को चाय या दूध में डूबने के लिए भी अलग एप्लाइंसेस मौजूद हैं। ये आइटम दिखने में भले ही काफी आकर्षक लगता है लेकिन ये एकदम फिजूल और बेकार है। इस प्लास्टिक के आइटम का इस्तेमाल करने से आप अपने बिस्किट एंजॉय कम और इसे कुकी के हिसाब से एडजस्ट करते ज्यादा नजर आएंगे। इसीलिए चाय-कुकी को हाथों से ही एंजॉय करें और ऐसे फालतू सामान में पैसे खर्च न करें।

रोलर स्पाइरल स्लाइसर

आजकल अपने ये फैंसी रोलर स्पाइरल स्लाइसर इंस्टाग्राम की किसी ना किसी वायरल रील पर जरूर देखा होगा। जो देखने में काफी बढिय़ा और आकर्षक लगता है। लेकिन, ये फैंसी और आकर्षक फ्रूट कटर एकदम बेकार है। महंगा होने के बावजूद इसका इस्तेमाल साधारण चाकू से मुश्किल है। और ये थोड़ी की कटिंग के लिए आपका काफी वक्त लेने के साथ-साथ फलों को पूरी तरह बर्बाद करता है। इसलिए जब तक आप कोई फैंसी रील नहीं बनाते हैं, तब तक तो ये फ्रूट रोलर स्पाइरल स्लाइसर एकदम बेकार और यूजलेस है। आपको भी समय और पैसे बर्बाद करने के बजाय फलों को देसी तरीके से ही खाना चाहिए।

अंडों के लिए कुकर

Egg Boiler
Egg Boiler

जी हां, आजकल छोटे-छोटे प्लास्टिक की बॉडी के छोटे-छोटे एग कुकर मार्केट में आसानी से बिक रहे हैं। क्या आप जानते हैं ये आइटम दिखने में जितना फैंसी और आकर्षक हैं, असल में पैसा और टाइम दोनों को बर्बाद करता है। इसमें आप केवल 4 अंडे एक बार उबाल सकते हैं। वहीं घर में आसानी से मौजूद बर्तन में आप अपने हिसाब से अंडे कम ज्यादा कर सकते हैं। इसकी प्लास्टिक बॉडी हेल्थ के लिए खराब होने के साथ लॉन्ग लास्टिंग नहीं है। इसलिए आपको इसमें अपना समय और पैसे बर्बाद नहीं करने चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement