For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन नुस्खे को अपनाकर ऐश्वर्या राय जैसी आईलैशेज बनेगी घनी और लंबी: How to Grow Long Eyelashes

05:00 PM Jul 08, 2024 IST | Gayatri Verma
इन नुस्खे को अपनाकर ऐश्वर्या राय जैसी आईलैशेज बनेगी घनी और लंबी  how to grow long eyelashes
How to Grow Long Eyelashes
Advertisement

How to Grow Long Eyelashes: चेहरे की खूबसूरती आँखों से झलकती है। कहते है जितनी सुन्दर आँखे होगी उतनी ही आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगेंगे। सुन्दर आँख और सुंदर आईलैशेज के लिए महिलाएं तरसती है और जिन महिलाओं को ये कुदरती मिली है वो किसी भी हीरोइन से कम नहीं लगती है। हालांकि कई बार ग़लत खान पान और प्रदुषण की वजह से न केवल सिर के बाल झड़ते है बल्कि आँखों की पलकों के बाल आईलैशेज भी झड़ने लग जाते है जिससे आपकी खूबसूरती कम होने लगती है ऐसे में आपको पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है आप हमारे द्वारा बताएं हुए इन रेमेडीज को अपनाकर ऐश्वर्या राय जैसी खुबसूरत आईलैशेज पा सकते है। तो चलिए जानते है आईलैशेज को घने और लम्बे बनाने के यें घरेलू तरीके।

Also read: 10 रुपए के बेसन से करें फेशियल, चेहरे पर आएगा चांद-सा निखार

How to Grow Long Eyelashes
green tea helps to grow eyelashes

ग्रीन टी में एंटीओक्सिडेंट गुण मौजूद होते है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते है। इसे आप पलकों पर लगाते है तो इससे आपकी पलके घनी और लम्बी होती है। इसके लिए आपको एक कप ग्रीन टी बनाना है और उसे रूम तामपान पर ठंडा कर लें और एक कॉटन की मदद से पलकों पर लगाना है  और रात भर के लिए छोड़ देना है। इस तरह से आप रोजाना इस रेमेडी को करें जिससे कुछ ही दिनों में आपकी पलके लम्बी और घनी हो जाएंगी।

Advertisement

Coconut and lavender oil
Coconut and lavender oil helps to grow eyelashes

नारियल और लैवेंडर के तेल के मिश्रण से भी आपकी आईलैशेज घनी और मजबूत बनेगी। जैसे कि सभी जानते है कि नारियल का तेल स्किन को हाइड्रेट कर उसे पोषण देने का काम करता है तो वहीं लैवेंडर का तेल बालों की ग्रोथ में मदद करता है। ऐसे में जब आप इन दोनों तेल के मिश्रण को आँखों की पलकों पर लगाते है तो आपको पलके लम्बी और घनी बनेगी। इसके लिए आपको इस मिश्रण को रात में सोने से पहले कॉटन की सहायता से पलकों पर लगाना है और रात भर के लिए छोड़ देना है। इस रेमेडी को भी आपको लगातार कुछ हफ्तों के लिए रोजाना करना है जिससे आपको इसके सकरात्मक रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

आपकी पलके तब कमजोर होकर टूटती है जब उसमें पोषण और हाइड्रेशन की कमी होती है। ऐसे में पलकों में नमी बनायें रखने के लिए पेट्रोलियम जेली यानि की वेसलिन की एक परत पलकों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ हफ़्तों तक लगातार इस उपाय को रोजाना अपनाने से आपको घनी और लंबी आईलैशेज मिलेगी।

Advertisement

Castor oil
Castor oil helps to grow eyelashes

कैस्टर आयल यानि आरंडी के तेल में ऐसे पौष्टिक गुण होते है जो बालों की मजबूती को बढ़ाने और ग्रोथ में मदद करते है। ऐसे में आप इस तेल का प्रयोग अपनी पलकों पर भी कर सकते है। इस तेल को थोड़े से कॉटन पर लगाकर आँखों की पलकों पर लगायें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर गुनगुने पानी से इसे धो लें। इस तरह से रोजाना प्रयोग से आपको कुछ ही दोनों में ऐश्वर्या राय जैसी सुन्दर घनी और लम्बी पलके मिलेगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement