For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सोते समय ये काम करने से मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न, नहीं होगी धन-धान्‍य की कमी: Benefits of Lotus Seeds

06:00 AM Jan 31, 2024 IST | Garima Shrivastava
सोते समय ये काम करने से मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न  नहीं होगी धन धान्‍य की कमी  benefits of lotus seeds
Benefits Of Lotus Seeds
Advertisement

Benefits of Lotus Seeds: कमल और कमल गट्टे का किसी भी पूजा में विशेष महत्‍व होता है। खासकर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कमल के फूल को विशेषतौर पर पूजा में शामिल किया जाता है। माना जाता है कि कमल का उपयोग मां लक्ष्‍मी को आकर्षित करने का काम करता है। जब कमलगट्टे की माला से पूजा की जाती है तो मां लक्ष्‍मी द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य, धन, संपत्ति, विलासिता और भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। वास्‍तु के अनुसार यदि कमल या कमलगट्टा के बीज को तकिए के नीचे या सिरहाने रखकर सोया जाए तो कई तरह के आर्थिक और शारीरिक लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं। लेकिन इसकी सही दिशा और स्‍थान की जानकारी होना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न

Benefits of Lotus Seeds
Mother Lakshmi will be happy

धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए हिन्‍दू धर्म में कमलगट्टे की माला से जाप किया जाता है। साथ ही दिपावली पर मां लक्ष्‍मी को कमल का फूल अर्पित किया जाता है। माना जाता है कि यदि सोते समय कमल के बीज को तकिए के नीचे रखा जाए, तब मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा आप पर बरसती हैं और धन-धान्‍य की प्राप्ति होती है साथ ही कई बिगड़े काम भी बन जाते हैं।

Advertisement

नींद में सुधार

माना जाता है कि कमल के बीज को सिरहाने रखने से नींद में सुधार हो सकता है। इससे निकलने वाली सकारात्‍मक ऊर्जा कमरे के माहौल को और शरीर को शुद्ध बना देती है। जिसकी वजह से मानसिक तनाव कम होता है और अच्‍छी नींद आती है। कमलगट्टे को आप तकिए के नीचे रोज रखकर सो सकते हैं।

बिगड़े काम बनेंगे

कई बार जीतोड़ मेहनत करने के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती। ऐसे में आप सोते समय अपने तकिए के नीचे यदि कमलगट्टे का बीज रखेंगे तो निश्चित सफलता प्राप्‍त होगी। इसके अलावा कमलगट्टे के बीज को जेब में रखकर घर से बाहर निकलने के भी सकारात्‍मक परिणाम मिलते हैं। ऐसा करने से आपको तरक्‍की के नए अवसर प्राप्‍त हो सकते हैं।

Advertisement

बुरे सपनों से छुटकारा

get rid of bad dreams
get rid of bad dreams

सपने हर किसी को आते हैं लेकिन कई बार हम ऐसे सपनों से घिर जाते हैं जो हमें डराने लगते हैं। बार-बार एक ही सपना आना चिंता का कारण बन सकता है। ऐसे में बुरे सपनों से पीछा छुड़ाने के लिए कमलगट्टे का उपयोग किया जा सकता है। सोते समय अपने सिरहाने कमलगट्टे का बीज रखें और मां लक्ष्‍मी का जाप करें। इससे नींद तो ग‍हरी आएगी ही साथ ही बुरे सपनों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

कारोबार में तरक्‍की

यदि आपका कारोबार ठीक ढंग से नहीं चल रहा है तो ऐसे में कमलगट्टा आपकी मदद कर सकता है। एक कमलगट्टे को आप अपनी तकिए के नीचे रख कर सोएं और दूसरा हमेशा अपनी जेब में रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न हो सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि कमलगट्टे को बाथरूम में न ले जाएं।

Advertisement

तनाव से छुटकारा

कमलगट्टे को सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इससे निकलने वाली ऊर्जा आपके तन और मन को तनावमुक्‍त कर सकती है। मानसिक शांति के लिए आप इसकी माला भी धारण कर सकते हैं। ध्‍यान रखें कि माला के बीज छोटे होने चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement