For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आखिर मेनोपॉज के बाद कैल्शियम अधिक लेना क्यों होता है जरूरी, जानें वजह: Calcium After Menopause

11:15 AM May 16, 2023 IST | Vandana Pandey
आखिर मेनोपॉज के बाद कैल्शियम अधिक लेना क्यों होता है जरूरी  जानें वजह  calcium after menopause
Calcium After Menopause
Advertisement

Calcium After Menopause: कैल्शियम शरीर के लिए एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। इससे ना केवल आपकी हड्डियों की ग्रोथ होती है, बल्कि ये आपकी बॉडी के कई और फंक्शन्स के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है। कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रखने तक के लिए आपकी बॉडी को कैल्शियम की जरूरत होती है। एक बच्चे के जन्म से लेकर हमारे बुढ़ापे तक हमारे शरीर को इसकी बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

यह भी देखें-जल्‍द करना चाहती हैं कंसीव, तो आयुर्वेद से के ये उपाय आएंगे काम: Ayurvedic Tips For Fertility

ऐसे में बॉडी की जरूरतों को समझते हुए डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल करना बहुत ही जरूरी है। अगर बात एक महिला का सेहत की जाए, तो उनके लिए कैल्शियम कई तरह से जरूरी है। मेनोपॉज के बाद हर महिला के लिए कैल्शियम का सेवन बहुत ही जरूरी हो जाता है। दरअसल, मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

इसके अलावा भी मेनोपॉज के बाद कैल्शियम की कमी के चलते महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आखिर मेनोपॉज के बाद कैल्शियम लेना क्यों जरूरी होता है।

एस्ट्रोजन के उत्पादन के लिए

Calcium After Menopause
for the production of estrogen

जब एक महिला मेनोपॉज से गुजर रही होती है, उस दौरान उसके शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन कम हो जाता है। एस्ट्रोजन हार्मोन का काम एक महिला के शरीर में पीरियड्स का रेगुलर करने का होता है, लेकिन मेनोपॉज में पीरियड्स पूरी तरह बंद हो जाते हैं औऱ इसी वजह से इस हार्मोन का उत्पादन भी कम हो जाता है। एस्ट्रोजन का एक काम कैल्शियम को शरीर में बाइंड करने या रिटेन करने का भी होता है।

Advertisement

वहीं जब मेनोपॉज में शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है, तो ऐसे में महिला के शरीर की कैल्शियम को बनाए रखने की क्षमता भी कम हो जाती है। इसकी वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाली कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए कैल्शियम की जरूरत काफी बढ़ जाती है।

आस्टियोपोरोसिस का खतरा

risk of osteoporosis
risk of osteoporosis

मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। कई रिसर्च कहती हैं कि कई महिलाओं में मेनोपॉज के बाद पहले पांच वर्षों में हड्डियों का 10 प्रतिशत तक वजन कम हो जाता है। इसकी वजह से मेनोपॉज के बाद फ्रैक्चर और हड्डियों से जुड़े रोग आसानी से हो जाते हैं। ऐसे में आस्टियोपोरोसिस के रिस्क को कम करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

Advertisement

विटामिन-डी पर भी फोकस है जरूरी

Focus on Vitamin-D is also necessary
Focus on Vitamin-D is also necessary

मेनोपॉज के बाद नेचुरली कैल्शियम को रीटेन करने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में शरीर में कैल्शियम का अब्जॉर्बशन बढ़ाने के लिए विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेना भी बहुत जरूरी है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सनलाइट के अलावा मशरूम, अंडे, नॉन-वेज को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

कितना कैल्शियम है जरूरी?

How Much Calcium Is Necessary?
How Much Calcium Is Necessary?

एक महिला को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए। वहीं मेनोपॉज में आपको 1200 मिलीग्राम कैल्शियम प्रतिदिन जरूर लेना चाहिए। इस बात का भी ख्याल रहे कि 2000 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम डायटरी सोर्स से ना लें। जरूरत से ज्यादा कैल्शियम शरीर में टॉक्सिसिटी को बढ़ा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement