For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में इन पांच जगह पर रखें कपूर, मिलेगा धन का लाभ: Vastu Tips

06:30 AM Sep 24, 2023 IST | Anjali Mrinal
घर में इन पांच जगह पर रखें कपूर  मिलेगा धन का लाभ  vastu tips
Vastu Tips
Advertisement

Vastu Tips: हमारे शास्त्र में बहुत सारी ऐसी बातें कही गई है जो हमारे लिए फायदेमंद होती है। इसी के साथ वास्तु शास्त्र एक ऐसा प्राचीन विज्ञान है जो घर में सुख-शांति के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके आसपास का वातावरण खराब होता है तो उसके लिए वास्तु शास्त्र के बारे में विशेष बातें बताई जाती हैं जिनका उपाय करके हम सुख शांति की प्राप्ति कर सकते हैं। ऐसे में बहुत सारे वास्तु उपाय होते हैं, जो घर के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं जिनका इस्तेमाल हमेशा खुशहाली लाने के लिए किया जाता है।

उसमें से एक विशेष उपाय है कपूर का उपाय। यह एक ऐसी सामग्री होती है जो घर के वातावरण को शुद्ध रखने में मदद करती है। ऐसा भी कहा जाता है अगर घर में नियमित तौर पर कपूर जलते हैं तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है, क्योंकि कपूर में शुद्धिकरण के गुण पाए जाते हैं और यह हमारे जीवन को भी प्रभावित करते हैं तो आईये आपको बताते हैं घर मे कपूर कहां-कहां पर रखना चाहिए।

तिजोरी में रखे कपूर का टुकड़ा

Vastu Tips
benefits of kapoor

अगर आप आर्थिक स्थिति से जूझ रहे हैं तो इसके लिए एक मार्ग यह होता है कि आप एक छोटा सा कपूर का टुकड़ा तिजोरी के अंदर रख सकते हैं। इससे धन के योग बने रहते हैं। पैसा व्यर्थ जगह पर खर्च नहीं होता है। अगर आप जेब में कपूर का टुकड़ा रखते हैं तब भी यह आपके लिए धन का योग बनता है।

Advertisement

घर की रसोई में रखे कपूर के टुकड़े

best places for kapoor at home
Vastu Tips-best places for kapoor at home

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर की रसोई में कपूर का टुकड़ा रखते हैं तो यह काफी तरह से लाभदायक माना जाता है। इससे सकारात्मक वातावरण बना रहता है। अगर वास्तु की ना माने तो कपूर अन्न में आने वाले कीटों से अन्न की सुरक्षा करता है। किचन में कपूर रखने से कभी भी अन्न धन की कमी नहीं होती है।

घर के मुख्य द्वार पर रखें कपूर

जहां पर आपके घर का प्रवेश द्वार है वहां हमेशा कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वहां से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा ही प्रवेश करती है। अगर आप इस स्थान पर कपूर का टुकड़ा रख देते हैं तो आपके घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों प्रवेश नहीं कर सकती हैं। हमेशा आपके घर में सकारात्मकता का ही प्रवेश होगा। इससे घर का माहौल भी सकारात्मक बना रहता है। घर में प्रवेश द्वार से माता लक्ष्मी का भी आगमन होता है इसीलिए इस स्थान पर कपूर रखना चाहिए।

Advertisement

पूजा घर में रखें कपूर

kapoor in poojaghar
Vastu Tips-kapoor in poojaghar

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थान पर कपूर का रखना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह स्थान पूरे घर के लिए ऊर्जा का केंद्र होता है। कपूर के जरिए पूरे घर में ऊर्जा फैलती है जिसकी वजह से वातावरण भी शुद्ध रहता है। कपूर पूजा पाठ के लिए एक मुख्य सामग्री भी होती है। मानता है कि अगर पूजा के दौरान कपूर जलाते हैं तो घर का वातावरण पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है और परिवार के सभी लोगों को मानसिक शांति भी मिलती है।

बेडरूम में रखें कपूर का टुकड़ा

बेडरूम वह स्थान होता है जहां पर शांति और ताजगी हमेशा बनी रहनी चाहिए। अगर आप इस स्थान पर कपूर का टुकड़ा रखते हैं तो इससे मानसिक शांति बनी रहती है और नींद भी अच्छी आती है। इसकी खुशबू एक सकारात्मक वातावरण को बढ़ावा देती है जिसके जरिए मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। मुख्य रूप से अगर आप शादीशुदा जोड़े के सोने के कमरे में कपूर रखते हैं तो यह दोनों की आपसी रिश्ते को भी मजबूत रखने में मदद करता है।

Advertisement

इन जगहों पर आप भी कपूर का टुकड़ा रखें और वास्तु लाभ को अपनाये क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार ही हमें कुछ कार्य करने जरूरी होते हैं जिसके जरिए घर में शांति बनी रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement