For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्रेस्टफीड कराते समय क्या ब्रा पहनना है सही? जानिए सही और गलत: Bra During Breastfeed

08:30 AM Jul 06, 2024 IST | Nikki Mishra
ब्रेस्टफीड कराते समय क्या ब्रा पहनना है सही  जानिए सही और गलत  bra during breastfeed
Bra During Breastfeed
Advertisement

Bra During Breastfeed: मां बनने के बाद महिलाओं की जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं। मुख्य रूप से जब मां अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराती है, तो इससे उनके बीच का रिश्ता काफी ज्यादा मजबूत होता है। इसलिए ब्रेस्ट फीड कराना न सिर्फ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही होता है, बल्कि यह मां और शिशु के बीच के रिश्ते को मजबूत करने के लिए भी जरूरी माना जाता है। ब्रेस्टफीड कराने से महिलाओं के ब्रेस्ट के आसपास कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। वहीं, इससे जुड़े सवाल भी कई तरह के होते हैं। कुछ महिलाओं के मन में सवाल होता है कि क्या ब्रेस्टफीड के दौरान महिलाओं को ब्रा पहनना चाहिए या नहीं। अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल है, तो इस लेख में हम आपके इस सवालों के जबाव देंगे। आइए विस्तार से जानते हैं ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को ब्रा पहनना चाहिए या नहीं?

Also read: हर दिन खाएंगे भुने चने तो शरीर में होंगे ये बदलाव

Bra During Breastfeed
Breastfeeding

ब्रेस्टफीड कराने के दौरान महिलाओं को आमतौर पर ब्रा न पहनने की सलाह दी जाती है। दरअसल, अगर आप इस दौरान ब्रा पहनते हैं, तो दूध की वाहिकाएं ब्‍लॉक हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में ब्रेस्ट में दूध का सर्कुलेशन कम हो सकता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर्स आपको नर्सिंग ब्रा का प्रयोग करने की सलाह दे सकते हैं, इससे ब्रेस्‍टफीडिंग के लिए सपोर्ट दिया जाता है। इसका शेप आपके ब्रेस्‍ट के हिसाब से बदला जाता है। इस तरह का नर्सिंग ब्रा आपके दूध की वाहिकाओं को ब्लॉक नहीं करता है।

Advertisement

Bra During Breastfeeding
Is it right to wear regular bra during this period?

ब्रेस्टफीड कराने के दौरान आप रेगुलर ब्रा पहननें या न पहनें, ये बात आपके ऊपर डिपेंड करती हैं। वहीं, आराम के लिहाज से बात करें, तो नर्सिंग ब्रा आपके लिए सही रहती हैं। क्योंकि यह शेप के हिसाब से तैयार किया जाता है, जिससे ब्रेस्टफीड कराने में दिक्कत नहीं आती है। साथ ही यह दूध की वाहिकाओं को ब्लॉक नहीं करता है।

दरअसल, प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही के दौरान ब्रेस्ट में कई तरह के बदलाव आते हैं।.वहीं, डिलीवरी के बाद इसके आकार भी काफी बड़े होने लगती हैं। साथ ही ब्रेस्टफीड कराते समय इसे छूने में भी दर्द होता है। ऐसे में रेगुलर ब्रा सही नहीं होता है। इससे काफी दर्द महसूस हो सकता है।

Advertisement

कंसीव करने के बाद से ही आप नर्सिंग ब्रा पहनना शुरू कर सकते हैं। इससे आप अपने शरीर को लेबर पेन और डिलीवरी के लिए तैयार करते हैं। साथ ही ब्रेस्‍टफीड कराने के दौरान दिक्कतें नहीं आती हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement