For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में अनुराग कश्‍यप और कनु बहल की फिल्‍म ने जीता दिल: Cannes Film Festival 2023 Winners

02:28 PM May 27, 2023 IST | Nisha Singh
कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में अनुराग कश्‍यप और कनु बहल की फिल्‍म ने जीता दिल  cannes film festival 2023 winners
Cannes Film Festival 2023 Winners
Advertisement

Cannes Film Festival 2023 Winners: कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में दुनियाभर से अलग-अलग भाषाओं की फिल्‍मों की स्‍क्रीनिंग होती है। वैसे तो कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल सेलिब्रिटीज के रेड कारपेट लुक के लिए सुर्खियों में छाया रहता है। लेकिन इस दौरान वहां आई फिल्‍में भी स्‍क्रीनिंग और अवॉर्ड को लेकर चर्चा में रहती हैं। इस बार के 76वें कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में भारत से चार फिल्‍मों ने हिस्‍सा लिया।

कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में जो फिल्‍में जूरी मेम्‍बर्स को पसंद आती हैं उन्‍हें पॉम डीओर सेक्‍शन में सम्‍मानित किया जाता है। फ्रांस में चले दस दिनों के इस फेस्टिवल में भारत की तरफ से गई फिल्‍मों ने ऑडियंस का न सिर्फ दिल जीता बल्कि उन्‍हें खडे होकर इन फिल्‍मों का सम्‍मान करने पर मजबूर कर दिया। आइए आपको बताते हैं उन चार फिल्‍मों के बारे में जिनकी कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में स्‍क्रीनिंग हुई।

अनुराग कश्‍यप की केनेडी

अनुराग कश्‍यप की फिल्‍म ‘केनेडी’ को मिड नाइट सेक्‍शन में स्‍क्रीनिंग के लिए चुना गया था। जहां इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका निभाने वाली सनी लियोनी ने रेड कारपेट पर अपने लुक से लाइमलाइट जीती। वहीं इस फिल्‍म ने स्‍क्रीनिंग के दौरान ऑडियंस का दिल भी जीता। वहां मौजूद ऑडियंस को फिल्‍म इतनी पसंद आई को उन्‍होंने स्‍टैंडिंग ओविएशन देकर इसकी सराहना की। इस फिल्‍म में सनी लियोनी के अलावा राहुल भट्ट और अभिलाष थपलियाल मुख्‍य भूमिका निभा रहे हैं।

Advertisement

कनु बहल की आगरा

कनु बहल की फिल्‍म ‘आगरा’ को कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में डायरेक्‍टर्स फोर्टनाइट सेक्‍शन में स्‍क्रीनिंग का मौका मिला। इस फिल्‍म ने भी कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में ऑडियंस के दिलों में अपनी छाप छोडी। इस फिल्‍म लम्‍बे समय के बाद आशिकी फेम राहुल रॉय काम कर रहे हैं। इस फिल्‍म में भारत  परिवारों के बदलते समीकरण को दिखाया गया है। कपल के लिए घरों में पर्सनल स्‍पेस और सेक्‍सुअल डायनेमिक्‍स में आए बदलावों को दर्शाने की कोशिश की गई है। इस फिल्‍म को भी ऑडियंस ने स्‍टैंडिंग ओविएशन दिया।

नेहमिच

Cannes Film Festival 2023 Winners
Nehemich

एफटीआईआई एल्‍युमिनाई युद्धजीत बोस की शॉर्ट फिल्‍म नेहमिच को कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में जगह दी गई। इस फिल्‍म ने कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल पाफम डिओर अवॉर्ड के लिए कॉम्पिटीशन में हिस्‍सा लिया था। इस फिल्‍म की कहानी समाज में मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अलग-थलग कर देने के प्‍लाट पर आधारित है।

Advertisement

ईशानोह

मणिपुरी फिल्‍म ईशानोह का कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल में क्‍लासिक सेक्‍शन में प्रदर्शित करने का मौका मिला है। अरिबन श्‍याम शर्मा की ये फिल्‍म मणिपुरी फिल्‍म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुकी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement