For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गाजर के छिलकों की चटनी-Carrot Peels Chatni

क्या आप जानते हैं कि गाजर के छिलकों में छुपा है एक रहस्यमयी स्वाद जो आपके जीवन को महका सकता है? हाँ, आपने सही सुना! गाजर के छिलकों का अद्भुत उपयोग करके आप अपने भोजन को मस्त मस्त बना सकते हैं और साथ ही स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं।
06:15 PM Aug 12, 2023 IST | Monika Agarwal
गाजर के छिलकों की चटनी carrot peels chatni
carrot peel chatni
Advertisement

कम्पास ग्रुप इंडिया में पाककला और सीपीयू के उपाध्यक्ष अर्ज्यो बनर्जी भोजन की बर्बादी को कम करने और रसोई में स्थिरता को बढ़ावा देने का मेसेज देते हुए वह अपनी दादी के खाना पकाने में गाजर के छिलके के कचरे के रचनात्मक उपयोग के बारे में बता रहें हैं, जो आम तौर पर बर्बाद हो जाते हैं। ये चटनी (Carrot Peels Chatni) न केवल उपभोक्ताओं को अच्छा स्वास्थ्य और स्वाद प्रदान करती हैं, बल्कि भोजन की बर्बादी को कम करने में भी मदद करती हैं।

गाजर के छिलके भूनने की एक विधि भी शामिल की है, जो स्वादिष्ट और पौष्टिक चटनी बनाने के लिए छिलके के कचरे का उपयोग करने के कई रचनात्मक तरीकों में से एक को प्रदर्शित करती है। अर्ज्यो बनर्जी के अनुसार गाजर के छिलके की चटनी (Carrot Peels Chatni) बनाना आसान है और इसके लिए केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है।

गाजर के छिलकों की चटनी (Carrot Peels Chatni), आमतौर पर फेंक दिए जाने वाले गाजर के छिलकों का उपयोग करने का एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक तरीका है। यह एक मसालेदार और तीखा मसाला है जिसे इडली, डोसा, पराठा या चावल के साथ परोसा जा सकता है। गाजर के छिलके की चटनी बनाना आसान है और इसके लिए केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है।

Advertisement

कैसे बनाएं गाजर के छिलके की चटनी ?

Carrot Peels Chatni

गाजर के छिलके की चटनी बनाने के लिए आपको आवश्यकता होगी-

  • 320 ग्राम गाजर का छिलका
  • 16 ग्राम रिफाइंड तेल
  • 1 ग्राम काली मिर्च कुटी हुई
  • 100 ग्राम प्याज कटा हुआ
  • 2.5 ग्राम आयोडीन युक्त नमक

गाजर के छिलके की चटनी बनाने का तरीका-Carrot Peels Chatni Method

  • एक पैन में तेल गर्म करें और उसके बाद उसमें साबुत लाल मिर्च, साबुत जीरा और साबुत धनियां डाल दीजिये।
  • जीरे को चटकने दीजिये और उसके बाद इसमें कुचला हुआ लहसुन डालें और सुनहरा होने तक पकाएं।
  • अब टमाटर के टुकड़े डालें और उसके बाद मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं उसके बाद अब ताजा हरा धनिया और नमक डालें। टमाटर के नरम होने तक ढककर से ढका रहने दें।
  • मिश्रण को ठंडा करें और ठंडा पानी डालें
  • अपने पसंदीदा व्यंजन के साथ गाजर के छिलके की चटनी का आनंद लें।

गाजर के छिलके की चटनी के फायदे

carrot peel chatni
carrot peel chatni

गाजर के छिलके की चटनी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पौष्टिक भी होती है। यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, आपकी दृष्टि में सुधार करने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।

Advertisement

गाजर के छिलके की चटनी न सिर्फ आपके व्यंजनों को और भी स्वादिष्ट बना सकती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकती है। इसे आप अपने पसंदीदा भोजन के साथ उपयोग करके अपने दिन को स्वास्थ्यपूर्ण बना सकते हैं। तो, अगली बार गाजर के छिलकों को फेंकने की बजाय उन्हें चटनी बनाने में उपयोग करें और अपने आहार को और भी रोचक और हेल्दी बनाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement