For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्वस्थ रहना है, तो हर दिन खाना शुरू कर दें काजू: Cashew Nut Benefits

07:00 AM Oct 27, 2023 IST | Abhilasha Saksena
स्वस्थ रहना है  तो हर दिन खाना शुरू कर दें काजू  cashew nut benefits
Advertisement

Cashewnut benefits: मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर काजू खाने में जितने टेस्टी होते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही फ़ायदेमंद होते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को बहुत सी बीमारियों से दूर रखता है। यह हेल्दी फैट और प्रोटीन का स्रोत है। अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से इसको आप आसानी से खा सकते हैं, क्योंकि यह ना तो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है ना ही शरीर में फैट जमा करता है। यह हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत लाभदायक है।  हर दिन डाइट में काजू को शामिल करने से शरीर को बहुत से फ़ायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं कि हर दिन काजू खाने से हमें कौन से फ़ायदे मिलते हैं-

दिल के स्वास्थ्य के लिए हैं फ़ायदेमंद  

Cashewnuts keep your heart healthy

अगर आप हृदय संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं तो काजू को अपनी हर दिन की डाइट में ज़रूर शामिल करें। काजू खाने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर और सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में सुधार हो सकता है। काजू में हेल्दी फैट मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड दोनों रूप में रहता है। यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग का कारण बन सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सौल्टेड काजू नहीं खाएं।

कैंसर को भी रखता है दूर  

माइक्रोन्यूट्रिएंस का पॉवर हाउस कहलाने वाला काजू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी मात दे सकता है। काजू में प्रोएंथोसायनिडिन नामक फ़्लेवेनॉल की प्रचुर मात्रा होती है जो कैंसर कोशिकाओं के रेप्लीकेशन को रोकता है। इसके अलावा काजू में कॉपर और बहुत से पोषक तत्व होते हैं जोकि  कोलन कैंसर के जोखिम को कम करते है।

Advertisement

Cashewnuts helpful in preventing cancer

हीमोग्लोबिन बढ़ता है  

It is good for maintaining haemoglobin

हीमोग्लोबिन बनने के लिए आयरन और कॉपर जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की ज़रूरत होती है। काजू आयरन और कॉपर से भरपूर होते हैं और इस वजह से लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के बनने में सहायक होता है। इसलिए अगर आपको आयरन की कमी है तो आप नियमित रूप से काजू का सेवन शुरू कर दें।

नज़र को बेहतर बनाता है  

It improves vision and eyesight

एंटीऑक्सिडेंट ज़ियाज़ैन्थिन की उपस्थिति की वजह से काजू आँखों की रोशनी में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसलिए काजू खाने से नज़र को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। अगर आपको चश्मा लगा है तो काजू के सेवन से यह उतर सकता है।

Advertisement

वजन कम करने में है असरदायक  

Cashewnuts are good for weightloss

काजू में फ़ाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है। इसलिए इसके सेवन के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने के मिशन में लगे हैं तो फिर हर दिन 5 से 6 काजू खाना शुरू कर दें।

कब्ज की समस्या से राहत 

Cashewnuts are good if you are suffering from constipation

काजू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, सुबह ख़ाली पेट काजू खाने से वो इस समस्या से निजात पा सकते हैं। काजू के सेवन से ना सिर्फ पाचन तंत्र तंदुरुस्त रहता है बल्कि हम किसी भी तरह की पेट की समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

Advertisement

मानसिक स्वास्थ्य  

It improves mental health

मैग्निशियम की उपस्थिति की वजह से काजू हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता सकता है। अगर आपको भूलने की आदत है तो आप अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए काजू को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनायें। काजू में ओमेगा-3 होता है और इसलिए यह मस्तिष्क में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है। काजू न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग को दूर रखता है और कोगनिटिव कार्य को बढ़ाता है। अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं तो नियमित रूप से काजू खाना आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि मैग्नीशियम के अंदर एनटीडप्रेज़ेंट गुड भी होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद अवसाद को दूर करने में मदद करते हैं। जिससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए 

It keeps bones strong

अगर आपको हड्डियों और जोड़ों से संबंधित किसी तरह की कोई समस्या है तो आप नियमित रूप से काजू का सेवन करना शुरू कर दें। काजू में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसमें सोडियम और कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है।

डायबिटीज़  

It is good for diabetic patients

काजू हमारे ब्लड में मौजूद ग्लूकोज को संतुलित करने में सहायक होता है। इस तरह ग्लूकोज को संतुलित कर यह  डायबिटीज को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। डायबिटीज के मरीज़ सुबह उठकर हर दिन 4 से 5 काजू खाते हैं तो उनकी शुगर नियंत्रित रहती है।

स्किन ग्लो के लिए  

It gives us glowin skin

काजू का सेवन हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही उसमें निखार भी लाता है। इसमें उपस्थित विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। इसका सेवन कर आप स्किन पर आने वाली झुर्रियों को दूर कर उम्र के असर को कम कर सकते हैं। एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह स्किन को तरह-तरह की बीमारियों से बचाता है।

काजू खाने के नुक़सान  

काजू खाना हमारी सेहत के लिए फ़ायदेमंद तो ज़रूर है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से हमारे शरीर को कुछ नुक़सान भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इन नुक़सान के बारे में-

हाई ब्लड प्रेशर  

It can increase your blood pressure

अगर आप ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसके सेवन से बचें।

गैस की समस्या  

It may cause gas

  फ़ाइबर की ज्यादा मात्रा होने की वजह से काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट से संबंधित कई परेशानियाँ हो सकती है । इस कारण पेट फूलना और गैस बनने जैसी समस्याएँ भी हो सकती हैं।

  
किडनी को ख़तरा  

It may harm kidney

काजू में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए कई बार इसके सेवन से शरीर में पोटैशियम बढ़ सकता है और किडनी से संबंधित समस्या हो सकती हैं।

पेट खराब होने का डर 

It may lead to upset stomach

काजू खाने में बहुत टेस्टी लगता है इसलिए कई बार हम इसको खाते जाते हैं लेकिन काजू हैवी होने की वजह से पचाने में मुश्किल होती है। काजू मेें कैलोरीज की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है इसलिए लगातार काजू खाते रहने सेो आपको इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है। कई बार हैवी लगने की वजह से घबराहट भी हो सकती है।

एक दिन में काजू की कितनी मात्रा लें  

सामान्य रूप से आप हर दिन 5 से 6 काजू का सेवन कर सकते हैं। अगर आप किसी तरह की स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते हैं तो आप हर दिन लगभग 50 ग्राम काजू खा सकते हैं। काजू की तासीर गरम होती है इसलिए गर्मी के दिनों में इसका सेवन कम करें। छोटे बच्चों को ज्यादा काजू देने से उनका पेट ख़राब हो सकता है।

Cashewnuts

काजू को कैसे खायें  

काजू का आप कई तरीक़े से सेवन कर सकते हैं। किसी भी डेज़र्ट का यह टेस्ट बड़ा देता है। इसलिए आप चाहें तो इसको खीर, हलवा, मिठाई में डाल कर खा सकते हैं। इन्हें रोस्ट करके स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं। लेकिन इसका ज्यादा फ़ायदा लेने के लिये कोशिश करें कि इन्हें रात में ही भिगा कर रख दें और फिर सुबह-सुबह ख़ाली पेट खायें। भिगाकर खाने से इसकी गरम तासीर भी कम हो जाती है।

Soaked cashewnuts

काजू को सही तरह से स्टोर करने का तरीका 

Storing cashewnuts

लंबे समय तक काजू फ्रेश बने रहें इसके लिए काजू को एक एयरटाइट कंटेनर या फ्रिजर बैग में रखें। काजू को किचन कैबिनेट या फ्रिजर जैसी ठंडी जगह पर भी रख सकते हैं। सामान्य टूर पर काजू अपनी एक्सपायरी की तारीख़ से एक दो महीने और चल सकता है। लेकिन, रेफ्रिजरेटर रखकर इसको 6 महीने के लंबे समय तक भी चलाया जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  

क्या काजू की तासीर गरम होती है?

जी हाँ, काजू की तासीर गरम होती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन भिगाकर ही करें।

एक दिन में कितने काजू खा सकते हैं?

एक दिन 5 से 6 काजू खा सकते हैं। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज करते हैं या खलेते हैं तो आप थोड़े ज्यादा काजू भी खा सकते हैं।

क्या काजू खाना नुक़सानदायक भी हो सकता है?

जी हाँ, अधिक मात्रा में काजू खाना नुक़सानदायक भी हो सकता है।

काजू किस समय खाना चाहिए?

वैसे तो आप काजू किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा फ़ायदा लेने की लिये इसका सेवन सुबह के समय करना चाहिए।

किन लोगों को काजू नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या है तो आप काजू खाने से बचें। इसमें मौजूद अमीनो एसिड सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द को और बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की परेशानी है। इसके अलावा ज़्यादा मोटे लोग काजू का सेवन नहीं करें।

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

नहीं, काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसलिए आप बिना डरे हुए आराम से हर दिन एक मुट्ठी काजू खा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement