For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में पता भी नहीं चलेगा और आप हो जाएंगे इन 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, वजह सिर्फ पानी की कमी: Causes of Dehydration

गर्मी के मौसम में शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है क्योंकि पसीने के साथ शरीर से पानी का अधिक नुकसान होता है।
08:00 AM Jun 10, 2023 IST | Sufia Parveen
गर्मियों में पता भी नहीं चलेगा और आप हो जाएंगे इन 5 गंभीर बीमारियों का शिकार  वजह सिर्फ पानी की कमी  causes of dehydration
Causes of Dehydration
Advertisement

Causes of Dehydration: गर्मी के मौसम में शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है क्योंकि पसीने के साथ शरीर से पानी का अधिक नुकसान होता है। इसलिए गर्मियों में बार-बार प्यास लगना सामान्य होता है।

शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना बहुत महत्वपूर्ण होता है ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे और शरीर के अंगों में खून का विनिमय ठीक से हो सके। इसलिए गर्मियों में अधिक मात्रा में पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। ऐसे में हमें गर्मी के मौसम में दूसरे मौसम की तुलना में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लेने की बेहद जरूरत होती है। क्योंकि हीट की वजह से कोई भी व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

वैसे तो इसकी तरह वजह हैं। अगर आप गर्मी के मौसम में हार्डकोर वर्कआउट, मसालेदार-वसायुक्त भोजन का सेवन भी करते हैं, तो भी आपको बार-बार प्यास लगती है। ऐसी समस्या हो तो आपको शरीर में पानी की कमी को हर हाल में आपको पूरा करना बेहद जरूरी है।

ये भी है गर्मी में गाला सूखने का कारण

ज्यादा मसालेदार खाने से भी पानी की कमी हो सकती है। खाने में ज्यादा मसाले और नमक होने से शरीर से अतिरिक्त पानी निकल जाता है जो पानी की कमी का कारण बनता है। इसलिए, ज्यादा मसालेदार खाने से बचना चाहिए या फिर इसकी मात्रा कम करने का प्रयास करना चाहिए। आप अपने भोजन में उम्मीद से कम मसाले और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।

Advertisement

​प्यास की वजह से भी होती हैं हेल्थ प्रोब्लेम्स

अक्सर गर्मी में लोग पानी कम पीते हैं। कई बार अंडरलाइंग हेल्थ प्रॉब्लम्स भी आपके गले को समय-समय पर सूखा महसूस करवाती है। मेडिकल कंडीशन्स भी डिहाइड्रेशन के सिम्टम्स जैसे- थकान और आंखों में धुंधलेपन की वजह हो सकती हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण को अनुभव कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप भी नीचे दी गई किसी स्वास्थ्य स्थितियों में से किसी एक से पीड़ित हों। ऐसे में आपको ज़्यादा पानी पीना जरूरी है।

डायबिटीज

Diabetes

पानी की कमी डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी बढ़ावा दे सकती है। डायबिटीज एक रोग है जो शुगर के स्तर के बढ़ जाने के कारण होता है जो शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन के उपयोग के फलस्वरूप नहीं नियंत्रित होते हैं। डायबिटीज के मरीजों में पानी की कमी के कारण उन्हें अत्यधिक प्यास और उत्तेजना होती है। डायबिटीज के मरीजों में उच्च शुगर के स्तर के कारण उनकी मानसिक क्षमताएं प्रभावित हो सकती हैं, जिससे उन्हें निर्णय लेने की क्षमता में कमी हो सकती है।

Advertisement

एनीमिया

पानी की कमी के कारण एनीमिया हो सकती है। एनीमिया एक रोग है जिसमें रक्त में हेमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। हेमोग्लोबिन रक्त को ऑक्सीजन लेने वाले अंगों तक पहुंचाता है। यदि शरीर में पानी की कमी होती है, तो यह रक्त में हेमोग्लोबिन की मात्रा कम कर सकती है, जो अंततः एनीमिया को बढ़ावा देगा। पानी की कमी के कारण शरीर में रक्त की मात्रा कम होने के अलावा, शरीर में उपलब्ध ओक्सीजन की मात्रा भी कम हो सकती है। यह भी एनीमिया के लिए एक बढ़ता हुआ कारण हो सकता है। एनीमिया के लक्षण में थकान, थकावट, सिरदर्द, चक्कर, सांस लेने में तकलीफ और त्वचा का पीला पड़ जाना शामिल हो सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हाइपरकैल्सीमिया

हाइपरकैल्सीमिया

हाइपरकैल्सीमिया का मतलब होता है कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती है। यह एक गंभीर स्थिति होती है जो कि कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स के कारण हो सकती है, जिनमें पानी की कमी भी शामिल है। पानी की कमी के कारण, शरीर में कैल्शियम के अतिरिक्त स्तर को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को इधर-उधर होने में दिक्कत होती है। इससे कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है और हाइपरकैल्सीमिया जाती है। हाइपरकैल्शिमिया के लक्षण में उल्टी, पेट में दर्द, बार-बार मूत्र आना, थकान, कमजोरी, संज्ञाओं में कमी, और बार-बार बुखार शामिल हो सकते हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

मुंह सूख जाना

पानी की कमी के कारण मुंह सूखना भी हो सकता है। जब शरीर में पानी की मात्रा कम होती है, तो साथ ही वायु की नमी भी कम होती है जो कि आपके मुंह को सूखा बना सकती है। अगर आपको बार-बार मुंह सूखने की समस्या हो रही है तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पिना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। अतिरिक्त तत्वों के सेवन से बचना चाहिए जैसे कि तम्बाकू और अल्कोहल आदि जो आपके मुंह को और ज्यादा सूखा बना सकते हैं। आप मुंह को मुलायम और मोइस्चराइज़ करने के लिए चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों को रगड़ सकते हैं या फिर मुंह के अंदर एक छोटा सा टुकड़ा नारियल का मलाई डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि समस्या बनी रहती है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

गर्भावस्था

Pregnancy
Pregnancy

गर्भावस्था में गाले में सूखापन की समस्या होना आम बात है। इसकी वजह आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं और इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यदि आपके शरीर में पानी की मात्रा नहीं होगी तो आपका गला सूख सकता है। इस दौरान पानी की कमी पूरी करने के लिए गर्भावस्था में रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिना बहुत जरूरी होता है। ठन्डे पानी से नहाएं इससे आपके गले को ठंडा बनाने में मदद करता है। अधिक गर्म पानी आपके गले के सूखने को बढ़ा सकता है। साथ ही गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाने से आपके गले को ठंडा लगता है और यह सूखापन को कम करने में मदद करता है। फल और सब्जियां पानी की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं और गले को नमी प्रदान करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement