For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में बने क्लीनर से सिर्फ 1 मिनट में चमकाएं सीलिंग फैन, पड़ोसी रह जाएंगे हैरान इस फेस्टिव सीजन: Ceiling Fan Cleaning

Ceiling Fan Cleaning Hacks In Hindi: रोज घर की सफाई तो जरूर करते होंगे, लेकिन कई बार घर के कुछ हिस्से और चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी सफाई पर ध्यान देना हर कोई भूल ही जाता है। इनमें से एक मेन चीज है घर का सीलिंग फैन। घर में घुसते ही आपके पड़ोसी और रिश्तेदारों का नजर सबसे पहले आपको सीलिंग फैन पर ही पड़ती है।
05:30 PM Oct 24, 2023 IST | Nikki Kumari
घर में बने क्लीनर से सिर्फ 1 मिनट में चमकाएं सीलिंग फैन  पड़ोसी रह जाएंगे हैरान इस फेस्टिव सीजन  ceiling fan cleaning
Ceiling Fan Cleaning
Advertisement

Ceiling Fan Cleaning Hacks: रोज घर की सफाई तो जरूर करते होंगे, लेकिन कई बार घर के कुछ हिस्से और चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी सफाई पर ध्यान देना हर कोई भूल ही जाता है। इनमें से एक मेन चीज है घर का सीलिंग फैन। घर में घुसते ही आपके पड़ोसी और रिश्तेदारों का नजर सबसे पहले आपको सीलिंग फैन पर ही पड़ती है।

सीलिंग फैन की ऊंचाई की वजह से उसे साफ करना हर किसी को आलस भरा और मुश्किल लगता है। अगर इस नवरात्रि आप घर पर खुद से ही अपने सीलिंग फैन को नई सी चमक देना चाहते हैं, तो आपको घर पर ही इसके लिए एक होममेड क्लीनर तैयार करना चाहिए। इस होम क्लीनर की मदद से आप सफेद पंखे को भी फिर से साफ करके नया बना सकते हैं।

पहले धूल-मिट्टी हटाएं

कभी भी पंखे की सफाई किसी गीले लिक्विड से सीधे नहीं करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले पंखे पर जमी धूल-मिट्टी को साफ करें। इसे किसी सूती कपड़े की मदद से साफ करें।

Advertisement

सिरके और बेकिंग सोडा का क्लीनर

Ceiling Fan Cleaning
Ceiling Fan Cleaning-Vinegar and Salt
  • घर पर ही क्लीनर तैयार करने के लिए आपको बेकिंग सोडा और सिरका चाहिए। केवल ये 2 इंग्रीडिएंट आपके सफेद पंखे को नई चमक दे सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में सिरका और बेकिंग पाउडर मिला लें। जरूरत पड़े, तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला लें। 
  • पंखे का कंनेक्शन कट करने के बाद इस क्लीनर को अपने पूरे पंखे के ब्लेड्स पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पंखे को एक गीले स्क्रबर की मदद से रगड़कर साफ कर लें। 
  • इससे आपके पंखे के सारे गंदे दाग साफ हो जाएंगे और पंखा फिर से नए जैसा लगेगा। 

सिरके और नींबू का क्लीनर 

Vinegar and Lemon Cleaner
Ceiling Fan Cleaning-Vinegar and Lemon Cleaner
  • इस क्लीनर को बनाने के लिए एक बर्तन में सिरका और नींबू का रस मिला लें। इस क्लीनर को अप्लाई करने से पहले धूल-मिट्टी हटाएं।
  • अब इस होममेड क्लीनर को 10 मिनट के लिए पंखे के ब्लेड्स पर लगाएं। बाद में इसे पानी और स्क्रबर की मदद से रगड़कर साफ कर लें। 

डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा का क्लीनर

Detergent and Baking Soda Cleaner
Ceiling Fan Cleaning-Detergent and Baking Soda Cleaner
  • आपके पास अगर इंग्रीडिएंट्स की कमी है, तो हर घर में आसानी से मिलने वाले डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा का घोल बनाएं इसमें पानी डालें। 
  • इससे आपको एक गाढ़ा घोल बनाना है। अब पंखों को छत से उतार लें। इसके बाद इसके ब्लेड्स को गीला करके ब्रश से रगड़ें। इसके बाद इस पर मिश्रण को लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 

यह भी देखें-पुरानी चूड़ियों की मदद से ऐसे सजाएं अपने घर का मंदिर: Temple Decoration Ideas

  • अब पंखें पर पानी स्प्रे करके इसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें। इसके बाद आपका पंखा इतना चमकेगा कि आपकी शक्ल भी उसमें साफ नजर आएगी। घर में इस साफ पंखे से एक अलग ही चमक आने वाली है। 
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement