For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्वस्थ और चमकदार त्वचा के जरूरी है सेरामाइड्स, जानिए फायदे: Ceramides Benefits for Skin

11:30 AM May 15, 2024 IST | Nidhi Goel
स्वस्थ और चमकदार त्वचा के जरूरी है सेरामाइड्स  जानिए फायदे  ceramides benefits for skin
Ceramides Benefits for Skin
Advertisement

Ceramides Benefits for Skin: समय से पहले बूढ़ी दिखने वाली त्वचा में आप ध्यान देना कि उसमें किसी प्रकार की कमी के कारण वह खराब या बेजान होती है। त्वचा के बेजान होने के पीछे का कारण रूखापन है, जो कई समस्याओं को जन्म देता है। और त्वचा में बढ़ते रूखेपन का कारण सेरामाइड्स का खत्म होना है। क्योंकि जब त्वचा पर से सेरामाइड्स खत्म हो जाता है तो त्वचा पर दिक्कते दिखने लगती है। तो इसके लिए जरूरी है कि आप सेरामाइड्स के बारें में जानें कि सेरामाइड क्या है और इसको कैसे आप पूरा कर सकते है।

Also read : प्राकृतिक देखभाल से सेहतमंद और चमकदार रहेगी त्वचा: Natural Skin Care

क्या है सेरामाइड्स

Ceramides Benefits for Skin
Ceramides Benefits

सेरामाइड्स का कार्य होता है त्वचा को जवां बनाए रखना। सेरामाइडस त्वचा की ऊपरी लेयर में मौजूद होता है। साथ ही ये त्वचा में लिपिड बनाने का कार्य करता है। लिपिड का कार्य त्वचा को समस्याओं से बचाने में मदद करना है। लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो ये आपकी त्वचा में से खत्म होने लगता है। साथ ही यदि आपकी उम्र कम है लेकिन आपका खानपान सही नहीं होना, त्वचा की देखभाल नहीं करना और खराब जीवन शैली के कारण भी ये आपकी त्वचा में से खत्म होने लगता है। इसलिए समय रहते इस समस्या पर आप ध्यान दें तो आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी नहीं नजर आएगी।

Advertisement

सेरामाइड्स से त्वचा को मिलने वाले फायदे

त्वचा पर जो हमारा प्राकृतिक ग्लो होता है और जो त्वचा की मोटाई होती है उसको सही से बनाए रखने में सेरामाइड्स मदद करता है। साथ ही ये त्वचा को नमी प्रदान करता है। जिससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं रहती।

  • त्वचा को बनाए हेल्दी: सेरामाइडस त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है, जिसकी वजह से आपका चेहरा चमकदार और जवां नजर आता है।
  • त्वचा में बनाए नमी: यदि हमारी त्वचा रूखी रहेगी तो उसमें समस्या ज्यादा होने लगेंगी। इसके लिए जरूरी है कि सेरामाइड का होना। क्योंकि सेरामाइड त्वचा को नमी प्रदान करता है। जिससे त्वचा ग्लो करती है और त्वचा की मोटाई उसे सही प्रकार से बनाए रखता है।
  • त्वचा को दे कवज: यदि सेरामाइड आपकी त्वचा में से खत्म होता जाएगा तो आपकी त्वचा की सुरक्षा नहीं हो पाएगी। और धूल मिट्टी और प्रदूषण के कण जल्दी ही आपकी त्वचा में प्रवेश कर जाएंगे। तो ऐसे में जरूरी है सेरामाइडस का पर्याप्त रूप में त्वचा में होना। जिससे त्वचा पर सुरक्षा कवच के रूप में ये कार्य करें।
  • बढ़ती उम्र के प्रभाव को करे कम: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा में से सेरामाइड्स खत्म होने लगता है। ऐसे में आपकी त्वचा पर पहले जैसे ग्लो नहीं रह पाता है। तो ऐसे में जरूरी है कि आपकी त्वचा में सेरामाइडस का पर्याप्त रूप में होना।
  • स्किन बैरियर को बनाए रखे: यदि सेरामाइड्स का स्तर गिर जाता है तो त्वचा पर छोटी छोटी दरार विकसित होने लगती है। जिसके कारण त्वचा पर संक्रमण और सूजन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। त्वचा का नूर चला जाता है। ऐसे में जरूरी है कि सेरामाइड्स की भरपाई पूरी करना।
  • यूवी क्षति से बचाव: सूरज की किरणें हमारी त्वचा को झुलसा देती है। ऐसे में सेरामाइड्स त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

सेरामाइड्स से भरपूर खाद्य पदार्थ

  • साबुत अनाज: साबुत अनाज में काफी मात्रा में सेरामाइड्स होता है। ऐसे में जरुरी है आप साबुत अनाज जैसे- गेहूं, ब्राउन चावल, बाजरा, दलिया, दालें, मोठ, चने आदि सभी का सही मात्रा में सेवन करें। जिससे आपकी त्वचा को पोषक तत्व मिलते रहे। मोठ और चने जैसे अनाज को आप अंकुरित करके खाएं। इनसे आपके शरीर को कई सारे पोषक तत्व प्राप्त हो जाएंगे।
  • सोयाबीन: सोयाबीन स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमें त्वचा को स्वस्थ रखने के गुण होते है। और सेरामाइड भी अच्छी मात्रा में होता है। सोयाबीन को आप पुलाव या इसकी सब्जी बनाकर खा सकते है।
  • अंडे: अंडे को आप अपने भोजन में जरूर शामिल करें क्योंकि एक अंडा रोज खाने से आप हेल्दी रहते है। और आपकी त्वचा को भी काफी फायदा होता है। हो सके तो आप उबला अंडा खाएं। क्योंकि ये सेहत की दृष्टि से ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • डेयरी प्रोडक्ट: आपको यदि अपनी त्वचा पर ग्लो बनाएं रखना है तो जरूरी है कि आप डेयरी प्रोडक्ट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। दूध, दही, पनीर जरूर खाएं।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स

Ceramides Benefits for Skin
Ceramides Benefits for Skin

आपको सेरामाइड्स स्किन केयर प्रोडक्ट में मार्केट में मिल जाएगा। क्रीम, लोशन, जेल या सीरम कई प्रोडक्टस में सेरामाइड्स आता है। लेकिन आपको इसकी सही जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि हर त्वचा पर इसकी मात्रा को ध्यान में रखते हुए इसे इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप एक बार स्किन के डॉक्टर को दिखा लें। क्योंकि वे आपको इसकी सही जानकारी दे सकते है।

Advertisement

पैच लगाकर परीक्षण

यदि आप बाजार से सेरामाइड वाले प्रोडक्ट जैसे मॉइश्चराइजर ,टोनर, फेस वॉश, क्रीम खरीद रहें है तो जरूरी है कि आप ये देख लें कि वह आपको सूट करता है या नहीं। इसके लिए आप पहले उसे अपनी हाथ की त्वचा पर पैच की तरह लगा लें और फिर उसे चौबीस घंटे के लिए लगा रहने दें। इससे आपको यदि कोई खुजली या फिर त्वचा लाल होती है तो समझ लीजिए ये आपको सूट नहीं कर रहा है। आपकी त्वचा के लिए यह सही नहीं है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले आपको ये जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि आपकी त्वचा का टाइप क्या है। और उस प्रोडक्ट में कोई हानिकारक चीजें तो नहीं डली है जो आपकी त्वचा को सूट नहीं करती हो।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement