स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

Cervical Cancer : महिलाओं में बढ़ते सर्विकल कैंसर के इलाज के लिए आई वैक्सीन

12:36 PM Feb 04, 2022 IST | Spardha Rani
Advertisement

Cervical cancer सर्विक्स सेल्स यानी गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है। यह यूटरस (गर्भाशय) का निचला हिस्सा है, जो वजाइना से जुड़ता है। फरीदाबाद स्थित एशियन हॉस्पिटल की रेडिएशन ऑनकोलॉजी की असोसिएट डायरेक्टर, डॉ नीतू सिंघल से सर्वाइकल कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में जानते हैं। 

Advertisement

यह भी पढ़ें | जानिए महिलाओं में कैंसर के लक्षण और बचाव के तरीके

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर बढ़ने का कारण 

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के विभिन्न स्ट्रेन, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन, अधिकांश सर्विकल कैंसर पैदा करने में भूमिका निभाते हैं। एचपीवी के संपर्क में आने पर, शरीर का इम्यून सिस्टम आमतौर पर वायरस को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। बहुत कम लोगों में वायरस सालों तक जिंदा रहता है और इस प्रक्रिया में कुछ सर्विकल सेल्स कैंसर सेल्स बन जाते हैं।

Advertisement

Reasons for increasing cervical cancer in women

सर्विकल कैंसर के लक्षण 

Symptoms of cervical cancer

सर्विकल कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट यानी पैप स्मीयर क्या है?

पैप स्मीयर सर्विकल कैंसर (गर्भाशय कैंसर) के लिए एक जांच प्रक्रिया है। इस जांच से गर्भाशय ग्रीवा  (सर्विक्स) पर कैंसर पूर्व या कैंसर सेल्स की उपस्थिति का पता चलता है। गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय के मुंह को कहा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, गर्भाशय के मुंह (ग्रीवा) पर से कोशिकाओं को धीरे से निकाल लिया जाता है और असामान्य विकास का पता लगाने के लिए इसकी जांच की जाती है। यह प्रक्रिया अस्पताल में की जाती है। इस प्रक्रिया के दौरान हल्की असुविधा हो सकती है, लेकिन आम तौर पर इससे लंबे समय तक दर्द नहीं होता है।

Advertisement

किसे पैप स्मीयर टेस्ट कराने की आवश्यकता है?

Who needs to have a Pap smear test?

पैप स्मीयर टेस्ट के दौरान क्या होता है?

इस टेस्ट के लिए डाॅक्टर वजाइना में स्पेकुलम नामक डिवाइस डालते हैं। यह डिवाइस वजाइना की दीवारों को फैलाकर रखता है, जिससे सर्विक्स तक पहुंचने में आसानी होती है। डाॅक्टर सर्विक्स से खुरचकर सेल्स का एक छोटा सा नमूना लेते हैं। ज्यादातर महिलाओं को हल्की स्क्रैपिंग के दौरान हल्का झटका जैसा महसूस होता है और जलन महसूस होती है। सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) से सेल्स के नमूने लेकर उसे सुरक्षित कर दिया जाता है और असामान्य सेल्स की उपस्थिति का पता लगाने के लिए उसे टेस्ट के लिए लैब भेजा जाता है।

Advertisement

What happens during a Pap smear test?

परीक्षण के बाद, रोगी को खरोंच के कारण थोड़ी ऐंठन या हल्की असुविधा महसूस हो सकती है। रोगी को परीक्षण के तुरंत बाद वजाइना से हल्की ब्लीडिंग भी हो सकती है। टेस्ट के दिन के बाद भी असुविधा या ब्लीडिंग होते रहने पर डाॅक्टर को बताना चाहिए।

सर्विकल कैंसर के लिए पहली स्वदेशी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने जानकारी दी कि गर्भाशय ग्रीवा (सर्विकल) कैंसर की रोकथाम के लिए पहला स्वदेश विकसित ‘क्वाड्रीवैलेंट’ ह्यूमन पैपिलोमा वायरस’ (एचपीवी) टीका जल्द ही बहुत ही किफायती दाम पर उपलब्ध होने वाला है। मार्किट में आने वाली एचपीवी वैक्सीन की कीमत 200 से 400 रुपये के बीच बताई जा रही है।

Tags :
causes of cervical cancerCervical cancercervical cancer surgerytreatment of cervical cancer
Advertisement
Next Article