For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेम का रासायनिक आधार: Valentine Special

03:30 PM Feb 03, 2024 IST | Pinki
प्रेम का रासायनिक आधार  valentine special
Valentine Special
Advertisement

Valentine Special: प्यार एक एहसास है जो लोगों को अंदर से खुश कर देता है और गर्मजोशी से भर देता है। यह एक जादू की तरह है जो दिलों की धडकनों को तेज़ कर देता है और चेहरों पर मुस्कान ला देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार सिर्फ एक एहसास नहीं है? इस अद्भुत भावना के पीछे बहुत सारा विज्ञान और रसायन शास्त्र है।

Also read : पार्टनर के दिलो-दिमाग में आप 24 घंटे रहोगे, बस ये 3 काम करो: Valentine’s Day Special

प्यार की केमिस्ट्री

प्यार में शरीर के कई रसायन शामिल होते हैं जो हमें एक विशेष अनुभूति का एहसास कराते हैं और किसी और से जुड़ाव महसूस कराते हैं। इस प्रक्रिया में डोपामाइन एक महत्वपूर्ण रसायन है। यह हमारे मस्तिष्क में एक छोटे संदेशवाहक की तरह है जो हमें किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास होने पर
उत्साहित और खुश महसूस कराता है जिसे हम प्यार करते हैं। जब हम अपने प्रियजनों को देखते हैं
या उनके बारे में सोचते हैं, तो हमारा दिमाग डोपामाइन रसायन रिलीज़ करता है, जिससे हमें अंदर से
गर्माहट और उत्सुकता महसूस होती है।

Advertisement

एक और रसायन जो प्यार में बड़ी भूमिका निभाता है वह है ऑक्सीटोसिन, जिसे अक्सर 'आलिंगन हार्मोन' कहा जाता है। यह तब रिलीज़ होता है जब हम किसी ऐसे व्यक्ति को गले लगाते हैं या चूमते हैं जिसकी हम परवाह करते हैं। ऑक्सीटोसिन हमें उस व्यक्ति के साथ निकटता और लगाव महसूस कराता है जिसके साथ हम हैं, जिससे हमारे बीच एक मजबूत संबंध बनता है।

प्रेम का विज्ञान

Love Science
Valentine Special-Love Science

प्यार न केवल रसायन विज्ञान के बारे में है, बल्कि हमारे दिमाग के काम करने के तरीके के बारे में भी है। जब हम प्यार में पड़ते हैं, तो हमारा दिमाग कुछ बदलावों से गुजरता है जो हमें अलग-अलग भावनाओं का एहसास कराते हैं। हमारे मस्तिष्क में 'प्रमस्तिश्कखंड' नामक भाग होता है। यह भाग भावनाओं को संसाधित करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। जब हम प्यार में होते हैं तो यह अधिक सक्रिय हो जाता है. यही कारण है कि जब हम प्यार में होते हैं तो हम भावनाओं का उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं, उत्साह से लेकर घबराहट और खुशी तक।

Advertisement

प्यार भी हमारे शरीर पर कई तरह से असर डालता है. जब हम प्यार में होते हैं, तो हमारे दिल की धड़कनें तेज़ हो सकती हैं, हमारी हथेलियों में पसीना आ सकता है, और हम शरमा भी सकते हैं। ये शारीरिक प्रतिक्रियाएँ हमारे शरीर में हार्मोन और रसायनों के तेज़ी से स्त्रावित होने के कारण होती हैं जब हम किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास होते हैं जिसे हम प्यार करते हैं।

प्यार के प्रकार

प्यार कई तरह का होता है और हर एक अपने तरीके से खास होता है। हम अपने परिवार और दोस्तों के लिए जो प्यार महसूस करते हैं उसे आदर्श प्रेम कहा जाता है। यह बिना किसी रोमांटिक भावनाओं के किसी के प्रति गहरा स्नेह है।इसमें किसी की देखभाल भी शामिल है।

Advertisement

रोमांटिक प्रेम वह है जो हम तब महसूस करते हैं जब हम किसी के साथ रोमांटिक रिश्ते में होते हैं।यह उस तरह का प्यार है जो हमें हाथ पकड़ने, गले मिलने और एक साथ समय बिताने के लिए प्रेरित करता है। रोमांटिक प्रेम में अक्सर जुनून, अंतरंगता और प्रतिबद्धता की भावनाएँ शामिल होती हैं।

लंबे समय तक चलने वाला प्यार, जिसे 'साथी प्यार' के रूप में भी जाना जाता है, वह है जो समय के साथ रिश्तों को मजबूत बनाए रखता है। यह गहरा बंधन और संबंध है जो लंबे समय से एक साथ रहने वाले भागीदारों के बीच विकसित होता है। इस प्रकार का प्यार विश्वास, समझ और साझा अनुभवों पर आधारित होता है।

दिल टूटने का विज्ञान

science of heartbreak
science of heartbreak

प्यार अद्भुत तो है, लेकिन दिल टूटने पर यह बेहद दर्दनाक भी हो सकता है। जब हम दिल टूटने का अनुभव करते हैं, तो हमारा शरीर उसी प्रक्रिया से गुज़रता है जैसे जब हम प्यार में होते हैं। वही रसायन जो कभी हमें खुश और उत्साहित महसूस कराते थे, अब हमें उदास और अकेला महसूस कराते हैं। ऐसे समय में, मस्तिष्क, कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन जारी करता है, जो सिरदर्द, भूख न लगना और सोने में परेशानी जैसे शारीरिक लक्षण पैदा करता है। ये सभी लक्षण भावनात्मक दर्द के प्रति शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया का हिस्सा हैं। हालांकि, जैसे हमारा शरीर शारीरिक चोटों से ठीक हो सकता है, वैसे ही भावनात्मक घावों से भी ठीक हो सकता है। समय के साथ, दिल टूटने का दर्द कम हो जाता है, और हम फिर से प्यार करने के लिए अपना दिल खोल देते हैं।

प्रेम एक सुंदर और जटिल भावना है जिसमें विज्ञान और रसायन शास्त्र दोनों शामिल हैं। डोपामाइन की तेजी से लेकर ऑक्सीटोसिन की बंधन शक्ति तक, हमारा शरीर और दिमाग प्यार की अद्भुत भावना पैदा करने के लिए मिलकर काम करते हैं। चाहे यह रोमांटिक प्रेम का उत्साह हो या लंबे समय तक चलने वाले संगी का साथ, प्यार हमारे जीवन में उन तरीकों से खुशी लाता है जिन्हें विज्ञान ने इस ए-आए के जमाने में केवल समझना ही शुरू किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement